Sliderकरियरट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

CRPF Head Constable Recruitment 2024: CRPF में जॉब का मौका, शहीदों, दिव्यांग या लापता सैनिकों के परिवार जनों को मिलेगी नौकरी

Job opportunity in CRPF, family members of martyrs, disabled or missing soldiers will get jobs

CRPF Head Constable Recruitment 2024: सीआरपीएफ ने युद्ध में शहीद हुए जवानों के आश्रित परिवारों के लिए हेड कांस्टेबल (मिनिस्ट्रियल) के पद के लिए वैकेंसी निकाली गई हैं। 15 अगस्त तक उम्मीदवार इस पद के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदकों का चयन कैसे किया जाएगा? उनका वेतन कितना होगा? इस बारे में आपको जो भी जानकारी चाहिए वो यहां दी गई है।

सेना में युद्ध मे शहीद हुए जवान युद्ध में घायल हुए या लापता बताए गए सैनिकों के आश्रितों की आर्थिक और भावनात्मक स्थिति बहुत खराब हो जाती है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने हेड कांस्टेबल के पद के लिए विशेष भर्ती अभियान की घोषणा की है, जिसमें इन सैनिकों के परिवारों पर ध्यान केंद्रित किया गया है। जिसके लिए 15 जुलाई से सीआरपीएफ की ऑफिशियल वेबलाइट rect.crpf.gov.in पर आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। हेड कांस्टेबल की इस वैकेंसी में उम्मीदवार आखिरी तारीख 15 अगस्त 2024 तक फॉर्म भर सकते हैं।

योग्यता

जिन लोगों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा या कोई समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे इस सीआरपीएफ नौकरी के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। इसके अलावा, उम्मीदवारों की आयु कम से कम 18 वर्ष और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में परिस्थिति के अनुसार छूट दी जा सकती है। पद और वेतन के बारे में विस्तृत जानकारी नीचे दी गई है।

योग्य उम्मीदवार

सीआरपीएफ इस समय विशेष रूप से आश्रित परिवार के सदस्यों की भर्ती कर रहा है। पति-पत्नी, बेटा-बेटी (गोद लिए हुए), भाई-बहन जो विवाहित नहीं हैं, वे आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों के लिए अतिरिक्त जानकारी औपचारिक अधिसूचना में उपलब्ध है।

इस पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ शारीरिक आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।

पुरुष की ऊंचाई: 165 सेमी, महिला की ऊंचाई: 155 सेमी

छाती: 77 सेमी, 81 सेमी तक फैली हुई

चयन की प्रक्रिया

इस सीआरपीएफ भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए पीएसटी, पीईटी, दस्तावेज़ सत्यापन, कौशल परीक्षण, लिखित परीक्षा और चिकित्सा परीक्षा होगी। उम्मीदवारों को यह फॉर्म ऑफलाइन भरना होगा, या तो व्यक्तिगत रूप से या रैपिड पोस्ट द्वारा। उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button