खेलट्रेंडिंगन्यूज़

सूर्यकुमार यादव और शुभमन गिल नंबर 1 रैंकिंग में होने बाद भी दोनों ‘सिंगल फॉर्मेट’ के ख‍िलाड़ी क्यों बनकर रह गए…

Is Suryakumar Yadav-Shubman Gill single Format Player: इंडिया क्रिकेट टीम के 2 अलग तरह के बल्लेबाज है. दोनों ही बल्लेबाज शानदार है. अपने शानदार बल्लेबाजी स्टाइल से जब दोनों बल्ला चलते हैं तो लगता है कि अपने दम पर ही मैच को जिता देंगे. इन दोनों बल्लेबाजों के फैन्स भी उम्मीद करते हैं कि वो अपने खेल को और आगे ले जाएंगे और अपने तीनों फॉर्मेट में जौहर बिखेरेंगे. लेकिन सूर्या कुमार यादव और शुभमन गिल दोनों का क्रिकेट रिकॉर्ड अगर देखा जाए तो ये साफ है कि दोनों बल्लेबाज केवल ‘फॉर्मेट-स्पेशलिस्ट’ बनकर रह गए हैं. इसलिए फॉर्मेट स्पेशलिस्ट कहा गया है कि सूर्या कुमार जहां T20 के उस्ताद हैं इसके साथ ही फॉर्मेट के नंबर 1 आईसीसी रैंकिंग वाले बल्लेबाज भी हैं.

Also Read: Latest Hindi News Cricket News Sports News t20 ranking batsman । Sports New Today in Hindi

वहीं अगर हम सब शुभमन गिल बात करें तो शुभमन गिल का बल्ला वनडे क्रिकेट में गरजता है और शुभमन ओडीआई फॉर्मेट के नंबर 1 बल्लेबाज हैं. लेकिन सबसे बड़ी चिंता की बात यह है कि सूर्या कमार T20 के इतर वनडे में फ्लॉप थे. टेस्ट क्रिकेट में उनको केवल 1 ही मैच में मौका मिला था. इसके साथ ही टीम इंडिया के लिए सूर्या कुमार कितने अहम हैं. इस बात से साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि सूर्या कुमार का वनडे में T20 के अपेक्षाकृत कमजोर प्रदर्शन के बावजूद भी टीम में सेलेक्ट किया गया. सूर्या कुमार वर्ल्ड कप में केवल इंग्लैंड के खिलाफ शानदार खेले. लेकिन लखनऊ में उन्होंने 49 रनों की पारी खेली थी. उसके बाद सूर्या का बल्ला खामोश हो गया. वनडे वर्ल्ड कप 2023 में सूर्या ने सात मैचों में 17.66 के एवरेज से 105 रन बनाए थे. इसके इतर जैसे पांच मैचों की T20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने उतरे सूर्या ने पांच मैचों में 144 रन बनाए और सूर्या कुमार का इस दौरान खेलने का एवरेज 28.80 भले कम लग रहा हो. लेकिन सूर्या ने 160.00 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए. वहीं साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में केवल दो मुकाबले हुए. यहां उन्होने दो मैचों में 169.56 के तगड़े स्ट्राइक रेट 156 रन बनाए. सूर्या कुमार ने इस दौरान 1 शतकीय पारी भी खेली है

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

सूर्या कुमार यादव का करियर

एक टेस्ट मैच, आठ रन, एवरेज 8.00
37 वनडे, एवरेज 25.76 , 736 रन, स्ट्राइक रेट 105.02
60 T20 इंटरनेशनल, 2141 रन, एवरेज 45.55, स्ट्राइक रेट 171.55

सूर्या कुमार यादव ने जब की थी अपने वनडे फॉर्म की आलोचना

वैसे तो सूर्या कुमार यादव ने खुद भी अपने वनडे फॉर्म को लेकर चिंतित हुए थे. वेस्टइंडीज के दौरे पर सूर्या कुमार ने अपने वनडे के फॉर्म को लेकर आलोचना की थी. फिलहाल इस दौर में पहली बार दिखा कि किसी क्रिकेटर ने अपने आप की आलोचना की है. सूर्या कुमार यादव ने अगस्त 2023 में विंडीज के खिलाफ तब तीसरे T20 मैच के बाद खुद के ओडीआई फॉर्म की आलोचना की थी. सूर्या कुमार ने तब पोस्ट मैच में प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया था कि “मेरे वन के नंबर बहुत खराब हैं और इसे स्वीकार करने में मुझे कोई शर्म नहीं है. क्योंकि यह बात हर कोई जानता है कि आज के समय में ईमानदार होना बहुत जरूरी है लेकिन जरूरी यह भी है कि इसमें सुधार कैसे किया जाए. सूर्या कमार यादव ने यहीं नहीं रुके आगे उन्होने बताया कि राहुल सर और रोहित ने मुझसे कहा है कि यह वह फॉर्मेट है जिसमें मैं ज्यादा नहीं खेलता इसलिए तुम्हें इसे और अधिक खेलना होगा और इसके बारे में अच्छे से सोचना होगा.

Read More News: Latest Lifestyle News Today in Hindi | Lifestyle Samachar in Hindi

शुभमन गिल का बल्ला वनडे में गरजता है, पर…

अगर हम सब शुभमन गिल की बात करें तो उनके साथ भी यही परेशानी नजर आती है. नंबर एक पर वनडे बल्लेबाज शुभमन गिल का t20 फॉर्मेट में प्रदर्शन वैसा पहले जैसा नहीं है. ना ही शुभमन का बल्ला टेस्ट क्रिकेट में वैसा रहा है. जिस तरह से वनडे मैच में रहता था. शुभमन गिल ने अब तक 44 वनडे मैच में 61.37 के एवरेज और 103.46 के स्ट्राइक रेट से 2271 रन बनाए हैं. इसमें शुभमन गिल का छह शतक भी शामिल हैं.

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में शुभमन गिल का प्रदर्शन संतोषजनक रहा है. उन्होंने नौ मैचों में 44.25 के एवरेज और 106.94 के स्ट्राइक रेट से 354 रन बनाए है. शुभमन गिल ने अब तक 13 t20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. शुभमन ने 26.00 के एवरेज और 145.11 के स्ट्राइक रेट से 312 रन बना चुके है. इसमें से गिल का 1 शतक भी शामिल है. इसके साथ ही 13 टेस्ट में उन्होंने 26.00 के एवरेज से 312 रन बनाए हैं. शुभमन गिल के नाम यहां एक सेंचुरी है.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यहां है कि क्या शुभमन गिल अगले वर्ष होने वाले t20 वर्ल्ड कप 2024 में जगह बना पाएंगे? फिलहाल में ऋतुराज गायकवाड़ ने शुभमन गिल का कंपटीशन बनकर t20 में उभरते हुए दिख रहे हैं. इसके साथ ही यशस्वी जायसवाल t20 फॉर्मेट में बतौर ओपनर 1 च्वाइस बने हुए है. ऋतुराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच t20 क्रिकेट मैचों में सीरीज में 55.75 के एवरेज और 159.29 की स्ट्राइक रेट से कुल 223 रन बनाए थे. गायकवाड़ ने इस दौरान गुवाहाटी में 123 रनों की नाबाद शतकीय पारी भी खेले थे. ऋतुराज गायकवाड़ ने बतौर ओपनर 18 t20 मैच खेले हैं जहां गायकवाड़ के बल्ले से 35.71 के एवरेज और 140.05 के स्ट्राइक रेट से 500 रन आए हैं.

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button