Social Mediaन्यूज़

Kanpur Viral Video: अधिकारी ने दिखाई झूठी रिपोर्ट तो भड़की कानपुर महापौर, उठाकर फेंक दी फाइल

Kanpur Viral Video: भारत(India) में मानसून(Monsoon) कुछ ही हफ्तों में शुरू होने वाला है। ऐसे में नदी, नालों(River and streams) की सफाई(Cleaness) का सरकार(Government) पर काफी जोर भी है।अक्सर देखा जाता है कि मानसून(Monsoon) के समय में नदी नाले चोक हो जाते हैं जिससे पानी (Water) का बहाव एक जगह ही रुक जाता है और आम जनता के लिए ये एक समस्या (Problems) बन जाती है। इसलिए आज कल नाला की सफाई पर लगातार जोर दिया जा रहा है। उत्तराखंड (Uttarakhand) से लेकर मध्यप्रदेश (Madhyapradesh) तक इस मामले में करीब चार नोटिस जारी कर दिए गए हैं। महापौर ने नाला सफाई के संबंध में सभी मुख्य अभियंता और अधिशासी अभियंताओं को बुधवार को एक बैठक के लिए बुलाया।
बैठक में महापौर प्रमिला पांडेय(prmela Pandya) ने जोन तीन के अधिशासी अभियंता नानक चंद(Nanak Chand) से नाला सफाई (Streams Cleans) की रिपोर्ट मांगी। अधिशासी अभियंता ने मार्च(March) माह में की गई नाला सफाई(Stream clean) की जानकारी दी। इससे नाराज महापौर ने फाइल को फेंक दिया। निगम की बैठक में मेयर ने इस पर बड़ी आपत्ति जताई और अधिकारी(Officer) को डांटा। इसका वीडियो भी सामने आया है, जिसमें मेयर प्रमिला पांडे (Prmela Pandey) फाइल फेंकते हुए दिखाई दी।
उन्होंने कहा कि मई माह में नाला सफाई शुरू हुई, लेकिन फाइल में मार्च (March) में की गई सफाई दिखाई जा रही है, जो झूठी रिपोर्ट (Fake Report) है। गुस्साई महापौर ने कहा कि अभियंता गुमराह कर रहे हैं। नाले अभी तक साफ नहीं हुए हैं। अभियंताओं की लापरवाही से जनता को नुकसान हो रहा है। अगर महापौर को भी गुमराह किया जा रहा है तो नाले कैसे साफ होंगे?


महापौर ने कहा कि अगर बारिश में जलभराव हो गया तो हम सब पानी में डूब जाएंगे। वे कहती हैं कि अब वे आम लोगों के दर्द को समझने के लिए अपने दफ्तर से बाहर निकलेंगी। अगर लापरवाही मिलती है, तो किसी को नहीं छोड़ेंगी। अब उन्होंने तय किया है कि वह खुद 14 जून से रोज नाला सफाई का निरीक्षण करेंगी और मौके पर ही अभियंताओं, ठेकेदारों और कर्मचारियों से जवाब लेंगी। नाला सफाई के मुद्दे पर महापौर ने नगर निगम कार्यकारिणी कक्ष मोतीझील में अफसरों की बैठक बुलाई। शुरुआत में मेयर ने म्योर मिल के बारे में पूछा। यह नाला म्योर मिल से बेकनगंज, लाल इमली, एफएम कालोनी जाता है। नाला लाल इमली के पास मेट्रो निर्माण के दौरान ट्रैक तोड़ दिया गया है। नाले की मरम्मत के बारे में जोन चार के अधिशासी अभियंता से जानकारी पूछी गई, लेकिन उन्होंने जवाब नहीं दिया। इससे नाराज महापौर ने फटकार लगाई।
मुख्य अभियंता मनीष अवस्थी (Manish Avasthi) को आदेश दिए गए हैं कि वे खुद जाकर नाले की स्थिति की जांच करें और जानकारी दें। उन्हें यह नहीं पता कि म्योर मिल नाला कहां है, लेकिन रिपोर्ट में नाला पूरी तरह साफ दिखाया जाएगा। महापौर ने अधिशासी अभियंता को चेतावनी दी है कि अगर इस बार पीपीएन मार्केट और नवीन मार्केट में पानी भरेगा, तो वह उन्हें जलभराव में खड़ा कर देंगी। मेट्रो के शिफ्ट किए गए नालों की जांच के भी आदेश दिए गए हैं, ताकि अभी से समस्या का समाधान हो सके।
नाराज महापौर ने कहा कि अगर इस बार जलभराव हुआ तो जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और शासन को भी रिपोर्ट भेजी जाएगी। जोन दो में सनिगंवा के पास कच्चा नाला है, जिसके कारण अक्सर सांप आ जाते हैं। महापौर ने बताया कि शिकायतें मिल रही हैं। अधिशासी अभियंता दिवाकर भास्कर ने बताया कि नाले का निर्माण पाइप डालकर किया जा रहा है और जल्द ही पूरे नाले में पाइप डाल दिया जाएगा।
महापौर ने मुख्य अभियंता को आदेश दिया कि 14 जून से वे रोज हर जोन के वार्ड में एक घंटे नाला सफाई का निरीक्षण करेंगे। इस दौरान अधिशासी अभियंता और अन्य टीम भी उनके साथ रहेगी। महापौर ने कहा कि यह मजाक है कि बिना अतिक्रमण हटाए नाला कैसे साफ हो जाता है।
महापौर ने आदेश दिया कि नालियों और नालों से डुग्गी बजाकर अतिक्रमण हटवाया जाए। सफाई के लिए आउटसोर्सिंग कर्मचारी लगाए जाएं और बकरीद में मुस्लिम क्षेत्रों में सफाई कराई जाए।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button