उत्तर प्रदेशक्राइमन्यूज़

उत्तर प्रदेश पुलिस को मिली बड़ी सफलता, गिरफ्त में आया शातिर फ्रॉड

Uttar Pradesh Crime News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar) जनपद पुलिस ने एक ऐसे फ्रॉड को गिरफ्तार किया है जो फर्जी कंपनी बनाकर दूसरी कंपनियों से वेस्ट पेपर लेकर उनके साथ फ्रॉड किया करता था। बताया जा रहा है कि ये शातिर फ्रॉड (vicious fraudster) माल के बदले पैसे देने के नाम पर मार्केट से लापता हो या जाया करता था।

पुलिस ने इस शातिर फ्रॉड के पास से 25 लख रुपए की नगदी, 5 मोबाइल फोन, 9 सिम कार्ड और एक मोटरसाइकिल भी बरामद की है। चलिए बताते है आपको पूरा मामला

Uttar Pradesh Police

Read: Crime News in Hindiआज की ताज़ा खबर | हिंदी समाचार | News Watch India

दरसअल, बीती 15 सितंबर को नई मंडी कोतवाली में हैदराबाद (Hyderabad) निवासी चंदन पांडे और महाराष्ट्र निवासी परशुराम ने एक लिखित तहरीर देते हुए यह शिकायत की थी कि वह ट्रांस्लाइन इंडिया लॉजिस्टिक (Transline India Logistics) नाम से एक कंपनी चलकर वेस्ट पेपर का व्यापार किया करते हैं। जिसके चलते आरोपी ने उनके साथ रमा पेपर मिल (Rama Paper Mill) का मालिक प्रमोद अग्रवाल बनकर मोबाइल फ़ोन के जरिए वेस्ट पेपर (waste paper) की डील की थी। ये आरोप है कि अभियुक्त ने रमा पेपर मिल नजीबाबाद बिजनौर के नाम से माल मंगवाया था। जिसके बाद पैसे मांगने पर आरोपी ने मोबाइल पर गाली गलौज करते हुए अपना मोबाइल बंद कर दिया था। जिसके बाद पीड़ित व्यापारियों का इस फ्रॉड से कभी भी संपर्क नहीं हो पाया।

ऐसा होने के बाद पीड़ित व्यापारियों ने पुलिस में शिकायत की और इस मामले में पुलिस ने आरोपी के विरुद्ध उस समय सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कर अपनी आगे की कार्रवाई शुरू कर दी थी। आलाधिकारियों ने इस घटना की तहकीकात शुरू की गई और इसके खुलासे को लेकर कई टीमों को इसमें लगाया गया था। जिसमें आज इस घटना का में मौजूद एक आरोपी जिसका नाम खालिद है और वो उत्तराखंड के देहरादून का निवासी है उसे गिरफ्तार किया है। जिसके पास से पुलिस ने 25 लाख रुपए की नकदी, 5 मोबाइल फोन, 9 सिम कार्ड और एक अपाचे मोटरसाइकिल (Apache motorcycle) भी बरामद की है।

पुलिस की गिरफ्त में आये इस शातिर फ्रॉड ने पूछताछ के दौरान कई खुलासे किए और बताया है कि उसके द्वारा फर्जी आईडी (fake ID) पर सिम (SIM) लेकर वेस्ट पेपर मालिकों से रमा पेपर मिल का मालिक बनकर वह ऑनलाइन मोबाइल (online mobile) के जरिये से वेस्ट पेपर की डील किया करता था और बताए गए स्थान के बजाय वह किसी अन्य स्थान पर माल उतरवा कर वह उस माल को अलग-अलग जगह कम दामों में बेच दिया करता था। मिली जानकारी के अनुसार इस शातिर अभियुक्त (accused) ने फर्जी तरीके से बैंकों में खाते (fraudulent bank accounts) भी खुला रखे थे जिसके जरिए से यह पैसा का लेनदेन किया करता था। बहराल गिरफ्तार किये गए इस शातिर जालसाज़ को पुलिस ने पूछताछ (interrogation) के बाद जेल भेज दिया है।

इस शातिर जालसाज़ ने ऐसी घटनाओं को अंजाम केवल हैदराबाद और महाराष्ट्र में ही नहीं दिया था बल्कि इसके साथ ही साथ बरेली (Uttar Pradesh), मुरादाबाद (Uttar Pradesh) और देहरादून में भी ऐसी घटनाओं को अंजाम दिया है। इन सब की जानकारी पुलिस अधिकारियों द्वारा जुटाई जा रही है।

इस पूरे मामले की अधिक जानकारी देते हुए एसपी सिटी सत्यनारायण प्रजापत (SP City Satyanarayan Prajapat) ने बताया कि थाना नई मंडी पुलिस को एक हैदराबाद वं एक महाराष्ट्र की दो अलग-अलग कंपनियों द्वारा ये शिकायत की गई की एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा क्योंकि उन्होंने नाम दूसरा बताया तो उस व्यक्ति द्वारा उनसे वेस्ट पेपर को मिल में सप्लाई करने के लिए सौदा तय किया गया था एवं उसके बाद लगभग 13 गाड़ी वेस्ट पेपर की मंगवाई गई तो उसके बदले में उसका भुगतान नहीं किया गया, इसके आधार पर सुसंगत धाराओं में थाना नई मंडी पर मुकदमा पंजीकृत किया गया एवं सीओ नई मंडी के नेतृत्व में इस घटना के खुलासे एवं विवेचना के लिए निर्देशित किया गया । विवेचना के दौरान यह तथ्य निकल कर प्रकाश में आया की एक खालिद नाम का व्यक्ति है जिसने फर्जी डॉक्यूमेंट लगाकर एवं अपनी फर्जी पहचान बनाकर सप्लायर की तरह एक पूरा गिरोह बनाया है और उसके बाद में फर्जी अकाउंट में पैसा लिया और जो मिल है उनसे संपर्क करके वहां पर गाड़ी का सामान उतरवा दिया । साथ ही पैसा अपने खाते में लेकर उस पैसे को अपने निजी इस्तेमाल के लिए उसने एटीएम से विड्रोल कर लिया, पुलिस ने इस पूरी विवेचना के दौरान जो शातिर अभियुक्त खालिद है उसको गिरफ्तार किया है एवं इसके द्वारा कुल 27 लाख रुपए का फ्रॉड किया गया था ।

उसमें से 25 लाख रुपए इसके कब्जे से नगद बरामद किए गए हैं वही हाल ही मे एक अपाचे मोटरसाइकिल इसने इसी पैसे से खरीदी थी तो उसको भी पुलिस ने बरामद किया है, इसके अलावा इसके पास से 9 फर्जी सिम कार्ड एवं पांच मोबाइल बरामद किए हैं और साथ में फर्जी दस्तावेज जिसके आधार पर इसने फर्जी अकाउंट खुलवाए उसको भी पुलिस ने बरामद किया है और अब विवेचना के क्रम में इसको माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया जा रहा है ।पूछताछ के दौरान इसने बताया कि इसके मन में लालच आया एवं पहले यह कबाड़ी का काम करता था जिसके बाद इसने छोटे स्तर पर घटनाओ को अंजाम देना शुरू किया एवं एक इसी तरह की वारदात इसने मुरादाबाद में की व इसी तरह की एक वारदात इसने बरेली में की और एक वारदात इसने देहरादून में करना कबूल किया है तो उनके संबंध में भी पुलिस सभी जनपदों एवं देहरादून की पुलिस से संपर्क स्थापित कर कि वहां के क्या तथ्य प्रकाश में आए थे उनको भी इस मुकदमे की विवेचना सम्मिलित किया जाएगा । अभी तक पुलिस को इसी की सारी मिली-भगत मिली है एवं बाकि इसके अलावा पुलिस इसकी सीडीआर व अन्य चीजों से ये वेरीफाई करेगी कि क्या इस पूरे गिरोह मे सिर्फ इसी की मिली भगत है या इसके अलावा कोई और व्यक्ति भी इससे जुड़ा हुआ है और सभी के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी । इसने मुजफ्फरनगर में अलग-अलग पेपर मिल के लिए 13 गाड़ी वेस्ट पेपर मंगाया था जो इसने यहां खाली करवाया था और इसके संबंध में थाना नई मंडी पर दो मुकदमे पंजीकृत किए गए थे।

Sarita Maurya

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button