Foreign NewsLive UpdateSliderक्राइम

Latest Terrorism News In World: ईरान की गाजा पर मीटिंग के दौरान इसराइल ने गिराया बम

Iran enraged after the death of Iranian general.

Latest Terrorism News In World: सोमवार को हुए हमले में दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास नष्ट हो गया। इस हमले में ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड के एक प्रमुख कमांडर की मौत हो गई। ईरान ने इस हमले के लिए इजरायल को दोषी ठहराया है और जवाबी कार्रवाई करने का वादा किया है। ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने भी एक बयान जारी किया है।

तेहरान: दमिश्क पर इजरायली हमले में अपने दो शीर्ष सैन्य अधिकारियों की मौत से ईरान गुस्से में है। तेहरान ने कहा है कि इस हमले का इजरायल को कड़ा जवाब देना होगा। इजरायल ने सोमवार को सीरिया के दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हवाई हमला किया। ईरान के विदेश मंत्रालय के अनुसार, इस हमले में रिवोल्यूशनरी गार्ड के वरिष्ठ कमांडर मोहम्मद रजा जहेदी की मौत हो गई। उनके साथी कमांडर हाजी रहीमी भी मारे गए।

ईरान ने इसके लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है, और अब उसने इजरायल को इसके परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है। इजरायल ने अभी तक हमले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। हमले के बाद, क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है और गाजा संघर्ष बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। ईरान का सहयोगी हिज़्बुल्लाह पहले से ही लेबनान से इज़रायल पर हमले कर रहा है। ईरानी दूतावास पर हाल ही में हुए हमले से और भी हमलों की आशंका बढ़ गई है।

‘हम जवाब देंगे’

ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीरबदुल्लाहियन ने ट्विटर पर पोस्ट किया, “बहुत क्रूरता के साथ और सभी अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों की अवहेलना करते हुए, उन्होंने (इज़राइल ने) मेरे घर और दूतावास के वाणिज्य दूतावास को निशाना बनाया। हम जब चाहें तब जवाब देंगे। घटना की तस्वीरों में ईरानी वाणिज्य दूतावास को पूरी तरह से नष्ट होते देखा जा सकता है। सीरियाई रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इज़राइली लड़ाकू विमानों ने सोमवार को स्थानीय समयानुसार शाम 5 बजे वाणिज्य दूतावास की इमारत पर हमला किया।

हिजबुल्लाह ने इसकी कीमत चुकाने की धमकी दी है

लेबनान में ईरान समर्थित समूह हिजबुल्लाह ने भी इजरायल को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है। हिजबुल्लाह ने एक बयान जारी कर कहा है कि दुश्मन को इस कृत्य के लिए दंडित किया जाएगा। हम अपना बदला लेंगे। ईरान ने बताया है कि हमले में सात लोग मारे गए हैं। रिवोल्यूशनरी गार्ड के अनुसार, हुसैन अमन इलाही, मेहदी जलालती, मोहसिन सदागत, अली अगाबी और अली सालेही रूजबहानी घटना में मारे गए पांच अन्य अधिकारी थे।

एफ-35 लड़ाकू विमानों ने उन्हें निशाना बनाया है

हमले के बाद, ईरान के राजदूत हुसैन अकबरी ने दमिश्क में पत्रकारों को बताया कि इजरायली एफ-35 लड़ाकू विमानों ने ईरानी दूतावास के बगल में वाणिज्य दूतावास की इमारत पर छह मिसाइलें दागीं। उन्होंने आगे कहा कि “शायद यह पहली बार है कि यहूदी शासन ने इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान दूतावास की आधिकारिक इमारत पर हमला करने की हिम्मत की है।” इस बीच, हमले के बाद, इज़राइल ने कहा कि उसने विदेशी मीडिया रिपोर्टिंग का जवाब नहीं दिया।

मारे गए जनरल का परिचय

ईरानी मीडिया के अनुसार, 63 वर्षीय ज़ाहेदी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के विदेशी ऑपरेशन डिवीजन, कुद्स फोर्स में एक वरिष्ठ अधिकारी थे, और 2008 से 2016 तक लेबनान और सीरिया में कमांडर के रूप में कार्यरत थे। हाजी-रहीम ज़ाहेदी के डिप्टी हैं।

ज़ाहेदी सीरिया पर इज़राइल के लक्षित हमलों में मारे जाने वाले सबसे प्रसिद्ध ईरानी कमांडर हैं। इससे पहले, सीरिया पर इज़राइल के हमलों में कोई भी उच्च-स्तरीय ईरानी कमांडर नहीं मारा गया था।

सीरिया में मुखबिरों के एक नेटवर्क पर निर्भर सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के अनुसार, आठ लोगों की हत्या कर दी गई, जिनमें कुद्स फोर्स के एक शीर्ष नेता, दो ईरानी सलाहकार और पांच रिवोल्यूशनरी गार्ड के जवान शामिल हैं। सीरिया के विदेश मंत्री फैसल मेकदाद ने “इस जघन्य आतंकवादी हमले” की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि “कई निर्दोष लोग” मारे गए हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button