बड़ी खबरराजनीति

Independence Day 2024: दिल्ली में ध्वजारोहण पर उपराज्यपाल का आदेश, आतिशी की जगह ये शख्स फहराएगा झंडा

Lieutenant Governor's order on flag hoisting in Delhi, this person will hoist the flag instead of Atishi

Independence Day 2024: दिल्ली में 15 अगस्त के दिन तिरंगा फहराने के पीछे जंग छिड़ गया है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने आप कैबिनेट मंत्री आतिशी के नाम का प्रस्ताव रखा था। लेकिन दिल्ली के उपराज्यपाल विनय सक्सेना ने यह प्रस्ताव खारिज कर दिया। उन्होंने आप मंत्री कैलाश गहलोत का नाम नॉमिनेट किया है।

आपको बता दें ना आतिशी और ना गोपाल राय दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस पर झंडा कौन फहराएगा, यह तय हो गया है। 15 अगस्त को दिल्ली के गृह मंत्री कैलाश गहलोत को उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए नामित किया है। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, दिल्ली के गृह मंत्री कैलाश गहलोत 15 अगस्त 2024 को छत्रसाल स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे।

आतिशी का नाम किया खारिज

स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उनकी जगह झंडा फहराने के लिए दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी को चुना था। लेकिन, सामान्य प्रशासन विभाग (GAD) ने उनकी पसंद को अस्वीकार कर दिया। इसके लिए नियमों का हवाला दिया गया है। दरअसल, दिल्ली प्रशासन में मंत्री गोपाल राय ने पिछले सोमवार को तिहाड़ में अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की थी। इसके बाद उन्होंने दिल्ली सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग को 15 अगस्त को ध्वजारोहण की तैयारी शुरू करने के निर्देश दिए और कहा कि अरविंद केजरीवाल के अनुसार इस बार दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ध्वजारोहण करेंगी। लेकिन अब दिल्ली के एलजी की ओर से कैलाश गहलोत को ध्वजारोहण का आदेश दिया गया है।

कौन हैं कैलाश गहलोत

इस स्वतंत्रता दिवस पर कैलाश गहलोत दिल्ली में झंडा फहराएंगे। कैलाश गहलोत एक राजनेता और आम आदमी पार्टी से जुड़े हैं। दिल्ली के गृह मंत्री के रूप में अपनी भूमिका के अलावा, वे दिल्ली में जन्मे कुछ AAP नेताओं में से एक हैं। कैलाश गहलोत ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई की है। उन्होंने महज 16 साल की उम्र में दिल्ली हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में वकील के तौर पर काम किया था। साल 2015 में वो आम आदमी पार्टी में शामिल हुए और नजफगढ़ की सीट से विधानसभा चुनाव में जीत भी गए। उसके बाद साल 2020 में हुए विधानसभा चुनाव में उन्होंने 6,000 वोटों से जीत दर्ज की थी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button