लाइफस्टाइलसेहतनामा

Lifestyle: बदलते मौसम में कैसे रखें अपनी इम्यूनिटी(immunity) को स्ट्रांग(Strong)

Immunity strong: आजकल का बदलता मौसम कई बीमारियों को भी जन्म देता है ऐसे में सभी को अपनी सेहत की फिक्र रहती है । आजकल कभी तेज गर्मी पड़ जाती है तो कभी बारिश होने लगती है। यूं मौसम में अचानक बदलाव की वजह से सर्दी-जुकाम और बुखार का खतरा होंने लगता है। बदलते मौसम का सबसे ज्यादा प्रभाव मॉनसून में देखने को मिलता है। ऐसे में body में इम्युनिटी (Immunity) कमजोर होंने की समस्या और गंभीरता बड़ जाती है।इसलिए, अगर आप अपनी इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड शामिल करें जो इम्युनिटी बढ़ाने और सीजनल इन्फेक्शन से बचाने में मदद करें। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ फूड्स (Foods to boost Immunity) के बारे में बताएंगे। आइए जानते है इनके बारे में।

सबसे पहले आता है लहसुन। लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक, लहसुन में एलिन नामक तत्व पाया जाता है, जो सफेद रक्त कोशिकाओं को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसके एंटीइंफ्लामेटरी गुण सूजन को कम करते हैं, जो इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद है।साल्मन, टूना, मैकरेल जैसी मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो दिल के लिए फायदेमंद है और इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। ये मछलियां ऑटो इम्यून डिजीज, जैसे रूमाटॉइड आर्थराइटिस के लक्षणों को कम करने में भी मदद करती हैं।
अब आता है,ब्रोकली।ब्रोकली में जिनपिंग कई एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। इसमें विटामिन ए और ई भी होते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए अगर आप ब्रोकली को देखकर मुंह बनाते हैं, तो जान लें कि यह आपकी इम्युनिटी के लिए कितनी फायदेमंद है। दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो हमारी गट हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं। ये गट माइक्रोबायोम को बेहतर बनाते हैं और गुड बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाते हैं। क्लीवलैंड क्लीनिक के अनुसार, गट हेल्थ और इम्यून सिस्टम आपस में जुड़े होते हैं। इसलिए हेल्दी गट मतलब हेल्दी इम्यून सिस्टम। इसलिए दही को अपनी डाइट में शामिल करें।

पालक में विटामिन ए, सी और ई होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं, जिससे सेल डैमेज कम होता है और इम्युनिटी बढ़ती है। बादाम में विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। इसलिए रोज कुछ बादाम भिगोकर खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button