ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़मनोरंजनलाइफस्टाइल

Holi News: 7 या 8 मार्च…क्या है होलिका दहन का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Holi News: शास्त्रों मे होली के त्योहार का विशेष महत्व होता है. वैदिक पंचांग के अनुसार फाल्गुन पूर्णिमा को प्रदोष काल में होलिका दहन किया जाता है और अगले दिन यानि चैत्र कृष्ण प्रतिपदा को होली खेली जाती है हैं होलिका दहन का यह दिन बुराई पर अच्छाई का प्रतीक माना जाता हैजिसको दुल्हेंडी के नाम से जाना जाता है जिस होली को देश- दुनिया में रंगो के महापर्व के रूप मे जाना जाता हे होली का पर्व एक उत्सव की तरह होता है जिसका इंतजार बच्चे से लेकर बूढों तक को होता है.

इस साल होलिका दहन 7 मार्च को है. और 8 मार्च को रंग वाली होली खेली जाएगी. होलिका दहन को छोटी होली के नाम से भी जाना जाता है धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक माना जाता है कि होलिका दहन पूर्णिमा के दिन प्रदोष काल में की जाए तो सबसे शुभ होता है इस दौरान भद्रा मुख को त्याग करके रात के समय होलिका दहन करना शुभ होता है

इस साल होलिका दहन 07 मार्च 2023 को होगा और 8 मार्च 2023 को होली खेली जाएगी. पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 06 मार्च को शाम 04.17 मिनट पर होगी और इसका समापन 07 मार्च को शाम 06. 09 मिनट पर होगी होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 07 मार्च, मंगलवार को शाम 06. 24 मिनट से रात 08. 51 मिनट तक रहेगा. भद्रा काल का समय 06 मार्च को शाम 04.48 मिनट पर शुरू होगा और 07 मार्च को सुबह 05.14 मिनट पर समाप्त होगा.

Read: Latest Bollywood News and Updates at News Watch India

होलिका दहन से पहले होली पूजन का विशेष विधान है इस दिन सभी कामों को पूरा करके स्नान कर लें. इसके बाद होलिका पूजन वाले स्थान पर पूर्व या उत्तर दिशा में मुख करके बैठ जाएं. इसके बाद पूजन में गाय के गोबर से होलिका और प्रहलाद की प्रतिमाएं बनाएं. इसके साथ ही अक्षत, फूल, कच्चा सूत,रोली, हल्दी, मूंग, मीठे बताशे, गुलाल, रंग, सात प्रकार के अनाज, गेंहू की बालियां, होली पर बनने वाले पकवान, कच्चा सूत, एक लोटा जल मिष्ठान आदि के साथ होलिका का पूजन किया जाता है इसके साथ ही भगवान नरसिंह की पूजा भी करनी चाहिए होलिका पूजा के बाद होली की परिक्रमा करनी चाहिए और होली में जौ या गेहूं की बाली, मूंग,चना, चावल, नारियल, गन्ना, बताशे आदि चीज़ें डालनी चाहिए।

होलिका दहन के दिन होली का पूजा के बाद जल अर्पित करें. इसके बाद शुभ मुहूर्त के मुताबिक अपने घर के किसी बड़े बूढें व्यक्ति से होलिका की अग्नि जलवाए. माना जाता है होलिका दहन के दिन किया जाने वाला यह उपाय जो कोई भी व्यक्ति करता है उसके जीवन में दुख समाप्त हो जाता है साथ ही उस व्यक्ति के परिवार के सभी लोग हमेशा बिमारी से मुक्त हो जाते और खुशहाल जीवन जीते हैं.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button