Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहररोजी-रोटी

India Stock Market News and Updates: आज इन शेयर पर लगा सकते हैं पैसा, दिख रहे मुनाफे के संकेत!

India Stock Market News and Updates - News Watch India

India Stock Market News and Updates: दलाल स्ट्रीीट में बुधवार को लगातार चौथे सत्र में तेजी देखने को मिली थी। विदेशी बाजारों में मजबूत रुझानों के बीच निवेशकों ने चुनिंदा शेयरों में लिवाली की। इससे सेंसेक्स 114.49 अंक चढ़कर 73852.94 पर पहुंच गया था। इसी तरह नेशनल स्टॉाक एक्सलचेंज (एनएसई) का निफ्टी 34.40 अंक बढ़कर 22402.40 पर बंद हुआ था।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मजबूती के बीच वस्तुओं और धातु शेयरों में खरीदारी के परिणामस्वरूप बुधवार को यानि 24 अप्रैल को स्थानीय शेयर बाजारों (share market) में लगातार चौथे कारोबारी सत्र में बढ़त देखी गई। बीएसई (BSE) का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स दिन के अंत में 114.49 अंक यानी 0.16 प्रतिशत बढ़कर 73852.94 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 383.16 अंक बढ़कर 74121.61 अंक पर पहुंच गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी इसी तरह 34.40 अंक यानी 0.15 प्रतिशत की बढ़त के साथ 22402.40 अंक पर पहुंच गया.

Read: India Stock Market News and Updates | Share Market News Live and Sensex

सेंसेक्स (Sensex) समूह के व्यवसायों में जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, पावर ग्रिड, कोटक महिंद्रा बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, एनटीपीसी और बजाज फाइनेंस शीर्ष लाभ में रहे। इसके विपरीत, टाइटन, रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति, टेक महिंद्रा और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज सभी के शेयरों (Stock Market Prediction) में गिरावट देखी गई।

इन शेयरों में दिख रही तेजी

मोमेंटम इंडिकेटर मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डिवर्जेंस (MACD) ने Dixon Technologies, Bajaj Finance, Cummins India, Inox India और Craftsman Automation पर तेजी का रुख दिखाया है। एमएसीडी को ट्रेडेड सिक्योरिटीज या इंडेक्स में ट्रेंड रिवर्सल के संकेत के लिए जाना जाता है। जब एमएसीडी सिग्नल लाइन (MACD signal line) को पार करता है, तो यह एक तेजी का संकेत देता है। यह दर्शाता है कि शेयर (share) की कीमत में ऊपर की ओर गति देखी जा सकती है। इसी तरह यह मंदी का भी संकेत देता है।

इन स्टॉक्स में मंदी के संकेत

थर्मैक्स, भारत बिजली, एमएंडएम और नुवामा वेल्थ मैनेजमेंट शेयरों ने नकारात्मक एमएसीडी संकेतक दिखाए हैं। इससे पता चलता है कि इन शेयरों ( Stock Market Prediction) में अब गिरावट शुरू हो गई है.

इन शेयरों में दिख रही खरीदारी

वर्तमान में निम्नलिखित शेयरों (Stock Market Prediction) में जोरदार खरीदारी हो रही है: ग्रासिम इंडस्ट्रीज, मारुति सुजुकी, आयशर मोटर्स, हिंडाल्को और भारती एयरटेल। इन शेयरों ने 52 हफ्ते का उच्चतम स्तर पार कर लिया है. इससे पता चलता है कि इन शेयरों में तेजी है.

डिस्क्लेमरः News Watch India दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह बाजार के आकलन और उनके उतार चढ़ाव की समीक्षा मात्र होती है, आपको बताई जाने वाली खबरें के लिए न तो वेबसाइट और न ही उसके मैनेजमेंट के ये उद्देश्य है की आप खबर जरिए ही इन्वेस्टमेंट करें। News Watch India सिर्फ अपने यूजर्स को बताता है कि आज मार्केट की स्थिति क्या हो सकती है लेकिन साथ में ये सलाह भी देता है की वह कहीं भी निवेश का निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button