Sliderट्रेंडिंगन्यूज़राजनीतिराज्य-शहर

Lok Sabha elections 2024 LIVE News: लोकसभा चुनाव में जानिए पीके ने राहुल गाँधी को क्या सलाह दी है ?

A lot seems to be happening in this dance of Lok Sabha elections. On the other hand, in Bihar, the Indian alliance has more hopes this time.

Lok Sabha elections 2024 LIVE news: लोकसभा चुनाव के इस नर्तन में बहुत कुछ होता दिख रहा है। उधर बिहार में जहाँ इंडिया गठबंधन को इस बार ज्यादा उम्मीद लगी हुई है वही बीजेपी और एनडीए का टारगेट किसी भी सूरत में बिहार की सभी सीटों पर जीत हासिल करने की है।
बिहार में प्रशांत किशोर की पार्टी भले ही चुनावी मैदान में नहीं है लेकिन उनका जान स्वराज यात्रा आज भी जारी है। जानकारी के मुताबिक चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर आगामी बिहार विधान सभा चुनाव में पूरी तैयारी के साथ भाग लेंगे। लेकिन लोकसभा चुनाव के दौरान उन्होंने राहुल गाँधी को बड़ी सिख दी है।
पीके ने राहुल गाँधी को सलाह देते हुए कहा है कि 2019 में जब राहुल गाँधी ने इस्तीफा दिया था तब की चिट्ठी उठाकर पढ़ लें। उन्होंने लिखा था कि मै किसी को आगे बढाकर एक नया मौका देना चाहता हूँ। आज कांग्रेस तो राहुल गाँधी ही चला रहे हैं। कांग्रेस जो संस्था है और उसको चाहने वाले हैं वो किसी एक आदमी से बड़ा है। मै राहुल गाँधी से यही कहना चाहता हूँ कि अगर 2024 के चुनाव में कांग्रेस बेहतर नहीं कर पाती है तो आप किसी दूसरे को मौका दें। जैसे आपकी माता जी सोनिया गाँधी ने पीवी नरसिम्हा राव को दिया था।


प्रशांत किशोर ने आगे कहा कि राहुल गाँधी ने दस सालों में बेहतर प्रयास किये हैं। तीन चुनाव लाडे लेकिन उनको सफलता नहीं मिली। राहुल गाँधी को इसमें कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। यह सोंचने समझने में कि अगर कांग्रेस मुझसे नहीं चल रहा है तो किसी और के हाथ में दे दी जाए। ताकि वह एक नए प्रयास के साथ कांग्रेस को चला सके। राहुल गाँधी के साथ दिक्कत ये है कि वे कर भी नहीं पा रहे हैं और न ही किसी के लिए छोड़ना चाहते हैं।
पीके ने कहा कि राहुल गाँधी को सब कुछ पता है। उन्हें ऐसा लगता है कि उन्हें किसी के सलाह की जरूरत नहीं है। राहुल गाँधी ने कभी जाहिर ही नहीं किया है कि उन्हें मदद की जरूरत है। ऐसे में कोई मदद कैसे कर सकता है। इस दुनिया में लीडरशिप की सबसे बड़ी खूबी है कि उसे पता होना चाहिए कि उसकी सबसे बड़ी कमजोरी क्या है ?और उसके पास क्या नहीं है ?राहुल गाँधी को लगता है कि उन्हें सब कुछ पता है।
पीके के इस सलाह को राहुल गाँधी कैसे लेते हैं इसे देखने की बात होगी। फिलहाल राहुल गाँधी पूरी ताकत के साथ इस चुनाव में जीत हासिल करने के प्रयास में लगे हुए हैं। अब देखने की बात यही है कि मौजूदा चुनाव में कांग्रेस क्या कुछ कर पाती है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button