Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Lok Sabha Election 2024 Political News: सैम पित्रोदा के ‘विरासत कर’ वाले बयान पर बीजेपी का पलटवार

BJP's counterattack on Sam Pitroda's statement on inheritance tax

Lok Sabha Election 2024 Political News: ठगिनी राजनीति में कब कौन सा मुद्दा चुनावी बन जाए और किस मुद्दे को जमींदोज कर दिया जाए यह कोई नहीं जानता। देश में बेरोजगारी और महंगाई की, इस पर बहस नहीं हो रही लेकिन कांग्रेस ओवरसीज के अध्यक्ष ने चैनल को अपने अनुभव को विरासत टैक्स को लेकर जैसे ही साझा किया भारत की राजनीति अचानक गर्म हो गई।

देश के भीतर चुनावी माहौल है और लोकसभा चुनाव चल रहे हैं। पहले चरण का मतदान हो चुका है। दूसरे चरण का मतदान 26 तरीख को होना है। पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान हुए थे जबकि दूसरे चरण में 89 सीटों पर मतदान होने हैं। पहले चरण में वोटिंग काफी कम हुई है इसको लेकर कई तरह की कहानी भी आगे बढ़ रही है। कोई बीजेपी की परेशानी की बात कर रहा है तो कोई बीजेपी को आगे बढ़ाता दिख रहा है। कोई यह भी कह रसहा है कि पहले चरण में विपक्षी दलों को लाभ हो सकता है।

बीजेपी कह रही है कि ”कांग्रेस की सत्ता आएगी तो गरीबों को हिन्दुओं की संपत्ति को दिया जाएगा। जाहिर की बातों को जनता के सामने रखकर लोगों को बरगलाया जा रहा है। जनता को भ्रमित करने की कोशिश की जा रही है।” लेकिन इसी बीच कांग्रेस के ओवरसीज अध्यक्ष सैम का बयान काफी वायरल हो रहा है। सैम ने अमेरिका के एक टीवी कार्यक्रम में विरासत टैक्स की बात की थी। हालांकि उनकी यह बात बिलकुल ही निजी थी और एक संभावना की बात उन्होंने की थी। इस तरह के टैक्स अमेरिका में लगाए जाते हैं।

दरअसल सैम ने कहा था कि अमेरिका में जो विरासत टैक्स है वह ठीक है। इस टैक्स के मुताबिक अगर कोई धनवान व्यक्ति मर जाता है तो उसकी संपत्ति का आधा हिस्सा गरीबो को बाँट दिया जाता है या फिर सरकार ले लेती है। कुछ इसी तरह के बयान सैम ने दिए थे।

लेकिन जैसे ही बयान दिए गए भारत में बीजेपी के लोगों ने इसे लपक लिया और राहुल गाँधी के उस बयान से जोड़ दिया जो वे अक्सर गरीबों के लिए कहते हैं। राहुल यह भी कहते हैं कि देश के गरीबों को उनका हक़ मिलना चाहिए। लेकिन बीजेपी अब इस बात को आगे बढ़ा रही है कि कांग्रेस की सत्ता आएगी तो धनि लोगों की सम्प्पति को छीन लिया जाएगा। लेकिन जनता का क्या , यहां पार्टियां जनता को भ्रमित करने के सिवा कुछ नहीं कर रही।

उधर जैंसे ही बीजेपी ने कांग्रेस पर हमला किया तभी से सैम ने भी अपनी बातों को साझा किया है। पित्रोदा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि अमेरिका में विरासत कर पर मैंने एक व्यक्ति के तौर पर जो कहा उसे तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया है। कांग्रेस के घोषणापत्र के बारे में पीएम जो झूठ फैला रहे हैं, उससे ध्यान हटाने के लिए ऐसा किया जा रहा है। प्रधानमंत्री का मंगलसूत्र और संपत्ति को लेकर दिया गया बयान वास्तविकता से परे है।’

पित्रोदा ने भाजपा पर पलटवार किया और कहा, ‘कौन कह रहा है कि 55 फीसदी छिन लिया जाएगा? किसने कहा कि ऐसा कुछ भारत में होना चाहिए? भाजपा और मीडिया इतनी परेशान क्यों है?’

उन्होंने आगे कहा, ‘मैंने अमेरिका में एक टीवी चैनल पर अमेरिकी विरासत कर का एकमात्र उदाहरण दिया था। क्या मैं सही तथ्यों का हवाला नहीं दे सकता हूं? मैंने कहा कि इस तरह के मुद्दों पर लोगों को बात करनी चाहिए। इसका कांग्रेस या किसी भी पार्टी की नीति से कोई लेना देना नहीं है।’

उधर बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा है कि ”कांग्रेस ने देश को बर्बाद करने का फैसला किया है। अब पित्रोदा भी धन पुनर्वितरण के लिए 50 फीसदी विरासत कर की पैरवी कर रहे हैं। इसका मतलब यह कि हम जो भी मेहनत करके धन उपार्जित करेंगे उसका आधा हिस्सा सरकार हमसे ले लेगी।”

उधर बीजेपी नेता प्रह्लाद जोशी ने भी कांग्रेस पर हमला किया है। जोशी ने कहा कि ”सर्वेक्षण करके धन का बंटवारा माओवादी मनःस्थिति है और यह सब इस देश में नहीं चलेगा।” बीजेपी के इस खेल से जनता भी हतप्रभ है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button