Live UpdateSliderतिकड़म्बाजीन्यूज़महाराष्ट्रराजनीतिराज्य-शहर

Lok Sabha Election 2024: एनसीपी शरद गुट को मिला नया चुनाव चिन्ह, क्या लोकसभा चुनाव में बाजी मारेंगे शरद पवार ?

क्या लोकसभा चुनाव में बाजी मारेंगे शरद पवार ?

Lok Sabha Election 2024: आखिर में चुनाव आयोग ने शरद पवार वाले NCP गुट का चुनाव चिन्ह आज आवंटित कर दिया है। आयोग ने इसकी सूचना Sharad Pawar को पत्र भेजकर दी है। शरद पवार की एनसीपी का जो नया चुनाव चिन्ह है, वो है तुरहा बजाते हुए व्यक्ति। अब इसी election चिन्ह पर पवार अपने उम्मीदवार को मैदान में उतारेंगे।

आयोग ने कहा है कि शरद पवार गुट तुरहा बजाते हुए आदमी के चुनाव चिन्ह का उपयोग कर सकेगा। आयोग ने यह निर्णय राकांपा में विभाजन के बाद उठे विवाद के सम्बन्ध में के निर्णय को ध्यान में रखकर दिया है।

बता दें कि आयोग विधान सभा में सदस्यों की संख्या के आधार पर शरद पवार के भतीजे Ajit pawar के नेतृत्व वाले गुट को असली राकांपा करार दे चुका है। उधर आज राकांपा ने आयोग द्वारा चुनाव चिन्ह आवंटित होने की ख़ुशी जाहिर करते हुए कहा उसके लिए यह गर्व की बात है। इसके पहले इस पार्टी को चुनाव चिन्ह के रूप में वटवृक्ष मिला था जिस पर विहिप ने यह कहकर आपत्ति जताई थी कि यह उसके संगठन का पंजीकृत चिन्ह है।

बता दें कि शरद पवार ने आज से 25 साल पहले एनसीपी की स्थापना की थी। इससे पहले शरद पवार कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में शुमार थे। लेकिन सोनिया गांधी के विदेशी मूल के मामले के खिलाफ जाकर शरद पवार पीए संगमा और तारिक अनवर पार्टी से अलग हो गए थे और एनसीपी की स्थापना की थी। इस पार्टी की स्थापना के बाद ही महाराष्ट्र में इसकी पकड़ काफी मजबूत हो गई थी। हालांकि बाद में एनसीपी से संगमा भी निकल गए और उन्होंने एक अलग पार्टी का निर्माण किया और उसका नाम रखा नेशनल पीपुल्स पार्टी। यह पार्टी आज भी मिजोरम में सत्तारूढ़ है।

अब देखना यह है कि शरद पवार इस नए चुनाव चिन्ह के साथ लोकसभा चुनाव में क्या कुछ कमाल दिखा पाते हैं। शरद पवार के सामने बड़ी चुनौती यह है कि फिलहाल उनका पूरा संगठन ख़त्म हो गया है। संगठन पर अजित पवार का कब्जा है। सामने चुनाव है और इतनी जल्दी संगठन को तैयार भी नहीं किया जा सकता। ऐसी हालत में में उम्मीद की जा रही है कि शरद पवार अपनी पहचान के दम पर महाराष्ट्र में कुछ सीटें जीत पाते हैं तो यह बड़ी बात हो सकती है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button