Live UpdateSliderTo The Pointट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Fire in Navodiya: गैरसैंण के नवोदय विद्यालय में भीषण अग्निकांड,6 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद फायर सर्विस ने आग पर पाया काबू

Major fire incident in Navodaya Vidyalaya, Gairsain, fire service brought the fire under control after 6 hours of hard work.

गैरसैंण, चमोली: उत्तराखंड (Uttarakhand) के गैरसैंण(Gairsan) स्थित नवोदय विद्यालय(Navodiya School) में 19 सितंबर को तड़के एक बड़ा अग्निकांड हुआ। शॉर्ट सर्किट(Shot Circuit) के कारण स्कूल(School) के फैब्रिकेटेड हॉल (Fabricated Hall) में आग लग गई, जिसने देखते ही देखते पूरे हॉल को अपनी चपेट में ले लिया। इस हादसे के दौरान विद्यालय के तीन कमरों में 40 बच्चे रह रहे थे, जिनकी जान को बड़ा खतरा हो सकता था। परंतु समय रहते हुए स्कूल प्रशासन, पुलिस और फायर सर्विस ने तुरंत कार्रवाई की और सभी बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला। हादसे में किसी भी बच्चे, स्टाफ या शिक्षक को कोई शारीरिक चोट नहीं आई, लेकिन आग की लपटों ने हॉल के अंदर रखे सामान को पूरी तरह से नष्ट कर दिया।

घटना का विवरण:


यह हादसा प्रातः लगभग 3:45 बजे हुआ, जब थाना गैरसैंण द्वारा फायर यूनिट को सूचना मिली कि नवोदय विद्यालय के फैब्रिकेटेड भवन में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई है। फायर यूनिट गैरसैंण ने तत्काल प्रतिक्रिया दी और मिनी वाटर टेंडर लेकर मौके पर पहुंची। जब टीम ने घटनास्थल पर आग की भयावहता देखी, तो फोम का इस्तेमाल किया गया और जल संस्थान से अतिरिक्त पानी के टैंकर की भी मदद ली गई।

फायर यूनिट के अथक प्रयासों और समन्वित प्रयासों के बावजूद, आग पर पूरी तरह काबू पाने में करीब 6 घंटे का समय लगा। आग इतनी भीषण थी कि नवोदय विद्यालय के फैब्रिकेटेड हॉल (Fabricated Hall) में रखे सभी सामान, जैसे बच्चों के रजाई, गद्दे, खेल सामग्री और शैक्षिक उपकरण जलकर खाक हो गए। हालांकि, इस हादसे में राहत की बात यह रही कि किसी भी प्रकार की जान-माल की क्षति नहीं हुई।

बच्चों और स्टाफ की सुरक्षित निकासी:


आग लगते ही स्कूल प्रशासन और स्थानीय पुलिस ने तुरंत कार्रवाई की। तीन कमरों में रह रहे 40 बच्चों को फौरन सुरक्षित बाहर निकाला गया। बच्चों और स्कूल स्टाफ के साथ समन्वय करते हुए, फायर सर्विस ने यह सुनिश्चित किया कि किसी भी बच्चे या कर्मचारी को कोई शारीरिक हानि न हो।

हादसे में हुआ नुकसान:


आग के कारण हॉल में रखे सभी सामान पूरी तरह जलकर नष्ट हो गए। इसमें बच्चों के दैनिक उपयोग की सामग्री, खेल उपकरण और अन्य आवश्यक सामान शामिल थे। फैब्रिकेटेड हॉल, जो मुख्य रूप से टीन और फाइबर से बना हुआ था, पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है। स्टोर रूम में रखे सामान, जिसमें रजाई-गद्दे और खेलकूद का सामान था, भी आग की भेंट चढ़ गया।

अग्निकांड की जांच और आगे की कार्यवाही:


अग्निकांड के बाद फायर सर्विस ने घटना स्थल का निरीक्षण किया और आवश्यक कार्यवाही शुरू की। लीडिंग फायरमैन प्रदीप त्रिवेदी ने कहा कि प्रारंभिक जांच में शॉर्ट सर्किट को आग का मुख्य कारण माना जा रहा है, लेकिन विस्तृत जांच जारी है।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button