चुनावबड़ी खबर

Kolkata Rape Case:भीड़ गए ममता और राहुल, कोलकाता रेप और मर्डर केस पर कांग्रेस – TMC में आर-पार !


Kolkata Rape Case: कोलकाता में महिला डॉक्टर से रेप के बाद हत्या मामले को लेकर पूरे देश में रोष बना हुआ है। इस मर्डर केस को लेकर देश का सियासी पारा भी काफी चढ़ा हुआ है। इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी की तीखी प्रक्रिया भी सामने आई थी। जिसकें बाद बंगाल की सीएम नें पलटवार किया हैं.

बुधवार की रात पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कांग्रेस पर जमकर हमला किया। कांग्रेस पार्टी ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) का समर्थन करती है। ममता ने कहा कि जिन राज्यों में कांग्रेस सत्ता में है, वहां भी अपराध लगातार बढ़ रहा है । इसके इतर, ममता बनर्जी ने अपनी प्रतिद्वंद्वी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी पर हमला करते हुए कहा कि कांग्रेस शासित राज्यों में भी कई ऐसी संगीन वारदात दर्ज की गई हैं और वामपंथी पार्टी की सत्ता के दौरान भी बंगाल में “जघन्य अपराध” हुए हैं।

ममता बनर्जी ने कहा, “मैं कांग्रेस से पूछना चाहती हूं आपके राज्यों में कितनी घटनाएं हुई. आप क्या कार्रवाई करते हैं? और सीपीआई (एम) के शासन में एसी ऐसे घिनौने अपराधों की भरमार थी तब उस समय की सरकार चुप थी। क्योकि,उस समय Social Media नहीं था.लोग इतने जागरूक नहीं थे।” इस दौरान ममता ने पिछले हफ्ते दिवंगत हुए वामपंथी नेता और पूर्व सीएम बुद्धदेव भट्टाचार्य का जिक्र करते हुए इस बात पर जोर दिया कि 2000 से 2011 तक उनके सत्ता में रहने के दौरान कई जघन्य अपराध हुए”।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ठीक उसी समय ममता सरकार पर पलटवार किया जब ममता बनर्जी ने कोलकाता में एक महिला ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुई घटना का मुद्दा उठाते हुए कहा, कोलकाता में एक ट्रेनी डॉक्टर के साथ बलात्कार और उसकी मौत के मामले में अस्पताल और स्थानीय सरकार गंभीरता से जांच के घेरे में है। महिला डॉक्टर को न्याय दिलाने के बजाय दोषियों को बचाने की कोशिश बेहद गंभीर चिंता का विषय है।

राहुल गांधी के मुताबिक, कोलकाता में एक युवा महिला डॉक्टर से बलात्कार के बाद हत्या की चौंकाने वाली घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया । उन्होंने कहा, उसके साथ हुए क्रूर और अमानवीय कृत्य के खुलासे के बाद महिलाओं और डॉक्टरों में असुरक्षा की भावना पैदा हो गई है। राहुल गांधी ने ‘X ’ पर कहा, ‘‘कोलकाता में जूनियर डॉक्टर के साथ हुई दुष्कर्म और हत्या की घिनौनी घटना से पूरा देश स्तब्ध है। उसके साथ हुए क्रूर और अमानवीय कृत्य की परत दर परत जिस तरह खुल रही है, उससे यूवा डॉक्टरों की टीम और महिलाओं के बीच असुरक्षा का माहौल है’’

राहुल गांधी ने कहा, “पीड़िता को इंसाफ दिलाने के बजाय, आरोपियों को बचाने की कोशिश अस्पताल और स्थानीय प्रशासन पर बड़े सवाल खड़े करती है।” गांधी ने आगे कहा, “इस घटना ने हमें सोचने पर मजबूर कर दिया है कि अगर डॉक्टर मेडिकल संस्थान जैसी जगह पर सुरक्षित नहीं हैं, तो माता-पिता किस भरोसे के साथ अपनी बेटियों को पढ़ाई के लिए विदेश भेजें। निर्भया कांड के बाद बनाए गए सख्त कानून से भी ऐसे अपराधों को क्यों नहीं रोका जा सकता?”

उन्होंने कहा कि हाथरस से लेकर उन्नाव तक और कठुआ से लेकर कोलकाता तक महिलाओं के खिलाफ लगातार बढ़ती घटनाओं को रोकने के लिए हर पार्टी और हर संगठन को गंभीर बातचीत करने और निर्णायक कार्रवाई करने की आवश्यकता होगी। गांधी ने कहा, ‘‘मैं इस असहनीय कष्ट में पीड़िता के परिवार के साथ खड़ा हूं। उन्हें हर हाल में न्याय मिले और दोषियों को ऐसी सजा मिले जो समाज में एक नजीर बने’’

इससे पहले बुधवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मेडिकल कॉलेज में एक मेडिकल छात्रा के साथ हुए बलात्कार और हत्या की जांच जिम्मेदारी CBI को सौंपने पर कलकत्ता हाईकोर्ट के फैसले की सराहना की। बनर्जी ने दावा किया कि विपक्षी मार्क्सवादी पार्टी और BJP इस घटना को राजनीतिक फुटबॉल के रूप में इस्तेमाल करने और बांग्लादेश में छात्र आंदोलन की तरह राज्य में विरोध प्रदर्शन भड़काने का प्रयास कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने हड़ताल पर गए डॉक्टरों से काम बंद करने और अपनी ड्यूटी पर लौटने का आग्रह किया, क्योंकि स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। उन्होंने कहा, “हम कलकत्ता हाई कोर्ट के फैसले का पालन करेंगे और CBI को पूरी सहायता करेंगी। हम चाहते हैं कि यह मामला जल्द से जल्द सुलझ जाए, इसलिए हमें इस मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो को सौंपे जाने से कोई दिक्कत नहीं है।”

मंगलवार को हाई कोर्ट ने कोलकाता पुलिस से डॉक्टर बलात्कार और हत्या मामले की जांच CBI को सौंप दी। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर उन्होंने पार्टी के एक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा, “हमने इस मामले में हर संभव कार्रवाई की है, लेकिन फिर भी दुर्भावनापूर्ण अभियान चल रहा है।” उन्होंने आगे कहा, “आप मुझे जितना चाहें उतना गाली दे सकते हैं, लेकिन कृपया राज्य को गाली न दें।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button