धर्म-कर्मन्यूज़राजनीति

विनय जांगिड़ के नेतृत्व में Single Use Plastic के खिलाफ MP में होंगी मैराथन

Single Use Plastic: भारत में सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन तो लगा दिया लेकिन कहीं न कहीं अब भी इसका इस्तेमाल जारी है। लेकिन सरकार की इस मुहिम को अब आगे बढ़ाने का काम MP के रहने वाले सामाजिक कार्यकर्ता विनय जांगिड़ शर्मा कर रहे है। जो अपने पर्यावरण जागरूकता अभियान से देशभर में लोगों को जागरुक करने का काम कर रहे हैं। पर्यावरण के प्रति कैसे जांगिड़ लोगों को जागरूक कर रहे है जानें इस आर्टिकल में

मध्य प्रदेश के रहने वाले सामाजिक कार्यकर्ता विनय जांगिड़ शर्मा, जो कि क्षतिपूरक वनीकरण कोष प्रबंधन और योजना प्राधिकरण (सीएएमपीए) के सदस्य के रूप में भी काम कर रहे हैं।

इतना ही नहीं विनय जांगिड़ शर्मा पर्यावरण प्रेमी है जो Single Use Plastic के खिलाफ मुहिम चला रहे और लोगों को इसके प्रति जागरूक भी कर रहे है। विनय जांगिड़ इसी महीने मैराथन कराने वाले हैं जिसमें तमाम साधु-संतों समेत संगीतकार अनु मलिक भी हिस्सा लेंगे। इस मुहिम के तहत विनय जांगिड़ शर्मा ने 2017 से अब तक 5 लाख घरों में कपड़े से बने थैले और तुलसी का पौधा पहुंचाया है।

ये भी पढ़े: Anil ambani News:अनिल अंबानी पर टूटा मुसीबत का पहाड, बंद होगी उनकी रिलांयस कंपनी!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने की मुहिम को विनय जांगिड़ शर्मा आगे बढ़ा रहे हैं। MP के सुवासरा के रहने वाले विनय जांगिड़ शर्मा अब तक लाखों घरों में कपड़े से बने थैले पहुंचा चुके हैं। साथ-साथ ही जून के आखिरी हफ्ते में विनय जांगिड़ Single Use Plastic को लेकर सुवासरा में एक मैराथन का आयोजन भी करवा रहे है।

2017 से शुरू की गई विनय जांगिड़ शर्मा की इस मुहिम के तहत अब तक 5 लाख घरों में तुलसी का एक-एक पौधा और कपड़े से बने थैले पहुंचाएं जा चुके है। विनय जांगिड़ का कहना है कि हमें धरती को पोषण देना चाहिये, जैसा हम धरती को देंगे वैसा धरती हमें वापस करेंगी, जैसे अब लोगों को जेब में मोबाइल फोन रखने की आदत हो गई है, वैसे ही सबको अपने साथ कपड़े का बना थैला रखने की आदत भी डालनी चाहिए।

ये भी पढ़े: Ghazipur News: गाजीपुर पुलिस को बड़ी सफलता, 35 लाख की हीरोइन के साथ तस्कर हुआ गिरफ्तार

प्लास्टिक पर्यावरण के लिए बेहद खतरनाक है इसलिए ये आदत जितनी जल्दी हम अपनाएंगे उतना है धरती के लिए लाभदायक साबित होगा और साथ में हम सबके लिए भी। विनय जांगिड़ का कहना है कि 2017 से “मैं लगातार Single Use Plastic अभियान चला रहा हूं, पिछले 6 सालों में मैंने 5 लाख घरों में कपड़े के थैले पहुंचाकर उन्हें जागरुक किया है।”

इसके अलावा विनय जांगिड़ शर्मा ये भी बताते हैं कि Single Use Plastic Ban अभियान को लेकर हम एक मैराथन कराने वाले हैं, जिसमें देशभर के युवा शामिल होंगे। इसके अलावा कई साधु-संतों के अलावा मैराथन में प्रसिद्ध संगीतकार अनु मलिक भी शामिल होंगे।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button