Live UpdateSliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

SP MLA Rafiq Ansari Arrested: मेरठ के सपा विधायक रफीक अंसारी लखनऊ में गिरफ्तार

Meerut SP MLA Rafiq Ansari arrested in Lucknow

SP MLA Rafiq Ansari Arrested: समाजवादी पार्टी के विधायक (Samajwadi Party MLA) रफीक अंसारी (Rafiq Ansari) को इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) से गैर जमानती वारंट (Non Bailable Warrant) के मामले में लखनऊ (Lucknow) से गिरफ्तार कर लिया गया है। एसएसपी (SSP) ने उनकी गिरफ्तारी के लिए सीओ सिविल लाइंस (CO Civil Lines) के नेतृत्व में टीम गठित की थी।

विधायक रफीक अंसारी (MLA Rafiq Ansari) के खिलाफ आईपीसी की धारा 147, 436 और 427 के तहत लंबित आपराधिक मामले (Pending Criminal Cases) में जारी वारंट को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एमपी-एमएलए मेरठ (Chief Judicial Magistrate MP-MLA Meerut) की अदालत में चुनौती दी गई थी। मामले में सितंबर 1995 में 35-40 अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी।

22 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र (Charge Sheet) दायर किया गया था। इसके बाद याचिकाकर्ता (Petitioner) के खिलाफ पूरक आरोपपत्र (Supplementary Charge Sheet) दायर किया गया, जिस पर संबंधित अदालत ने अगस्त 1997 में संज्ञान लिया। रफीक अंसारी अदालत में उपस्थित नहीं हुए।

12 दिसंबर 1997 को एक गैर-जमानती वारंट जारी किया गया था। इसके बाद लगातार 101 गैर-जमानती वारंट जारी किए गए। सीआरपीसी की धारा 82 के तहत कुर्की की कार्रवाई के बावजूद रफीक अंसारी कोर्ट में पेश नहीं हुए और हाई कोर्ट (High Court) चले गए।

उनके वकील ने दलील दी थी कि 15 मई 1997 के फैसले में 22 आरोपियों को बरी कर दिया गया था। ऐसे में विधायक के खिलाफ कार्रवाई रद्द (Action cancelled) की जानी चाहिए। एक ही समय पर, कोर्ट ने इस मामले में डीजीपी (Director general of police – DGP) को रफीक अंसारी के खिलाफ ट्रायल कोर्ट (Trial Court) द्वारा जारी गैर जमानती वारंट का क्रियान्वयन (Implementation) सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button