ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

आज रात इंडोनेशिया जाएंगे पीएम मोदी, आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा!

G20 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिनों की यात्रा पर इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता जा रहे हैं। उनकी यात्रा आज रात से शुरू होगी। जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी (PM Modi) की यह यात्रा पहले से ही निर्धारित थी। जकार्ता में भी आसियान शिखर सम्मेलन है और यह भी 20वां सम्मेलन ही है।

PM Modi will go to Indonesia tonight,

Read: दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन के दौरान क्या खुलेगा, क्या बंद रहेगा? 

पीएम मोदी (PM Modi) आज रात जाएंगे और कल रात को फिर से भारत लाैट आएंगे। भारत में भी 9 और 10 तारीख को जी20 की बैठक है जिसमें दुनिया भर के राष्ट्रध्यक्ष और राष्ट्रप्रमुख आ रहे हैं । अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन भी दिल्ली में सात तारीख को ही पहुंच रहे हैं और पीएम मोदी का दिल्ली में रहना जरूरी है। ऐसे में पीएम मोदी आज रात को जकार्ता के लिए जाएंगे और कल रात काे ही लौट आएंगे।

बता दें कि आसियान समूह एशियाई देशों का एक समूह है जिसकी स्थापना 1967 में की गई थी । इस समूह में कुल 10 देश शामिल है। जो देश इस समूह के सदस्य हैं उनमें थाईलैंड, वियतनाम, ब्रूनेई, कंबोडिया, मलेशिया, म्यामार, इंडोनेशिया, फिलिपिंस, सिंगापुर और लाओस शामिल है । इस सम्मेलन में भारत हमेशा शामिल होता रहा है । जानकारी के मुताबिक इस सम्मेलन में पीएम मोदी (PM Modi) के साथ-साथ सभी सदस्य देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। खबर है कि चीनी प्रधानमंत्री भी इस सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।

खबर है कि इन देशों के साथ भारत की बैठके भी हो सकती है। कई मुद्दों पर चर्चा के साथ ही विकास की कई योजनाओं को लेकर कई देशों के साथ समझौते भी हो सकते हैं। बता दें कि भारत के ये सभी पड़ोसी देश है और इन देशों के साथ भारत के आर्थिक, व्यापारिक संबंध तो रहे ही है इन देशों के साथ सांस्कृतिक संबंध भी रहे हैं ।

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि पीएम मोदी (PM Modi) की यह छोटी यात्रा है क्योंकि दिल्ली में भी बड़ा आयोजन हो रहा है।विदेश सचिव सौरव कुमार ने कहा है कि शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी आसियान-भारत संबंधों में प्रगति की समीक्षा के साथ ही उसे नई दिशा प्रदान करने की कोशिश करेंगे ।

बता दें कि इससे पहले भी इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के निमंत्रण पर 2018 में भी पीएम मोदी जकार्ता गए थे। इस दौरे में दोनों देशों के बीच कई अहम बैठके हुई थी और कई समझौते भी हुए थे । इन समझातों की वजह से ही आज भारत और इंडोनेशिया के बीच व्यापार फल-फूल रहे हैं ।

इधर दिल्ली से खबर है कि पीएम मोदी (PM Modi) के इस अति व्यस्त कार्यक्रमों में जकार्ता का कार्यक्रम भी रखा गया है।पीएम मोदी के साथ कई विभाग के लोग भी जा रहे हैं । कहा जा रहा है आसियान के कई देशों के साथ कृषि और उद्योग से जुड़े कई मसलों पर बातचीत होगी । इस बैठक को काफी सफल बनाने की कोशिश की जा रही है ।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button