ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबर

दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन के दौरान क्या खुलेगा, क्या बंद रहेगा? आपके मन में भी हैं सवाल, ये रहे आपके लिए सारे जवाब

Delhi G20 Summit: दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के मद्देनजर पुलिस ने व्यापक इंतजाम किए हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिल्ली पुलिस ने बताया कि G20 के समय कौन-कौन सी पाबंदियां लागू रहेंगी।

Delhi G20 Summit

Read: G-20 शिखर सम्मेलन पर कितने करोड़ का खर्च? | News Watch India

G-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के दौरान 8 से 10 सितंबर तक दिल्ली के कई क्षेत्रों में ट्रैफिक मूवमेंट पर जो प्रतिबंध लगने वाले हैं, उसे लेकर जनता के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. लोग ट्रैफिक से जुड़ी पाबंदियों के संबंध में कई तरह की जानकारियां और अपडेट्स (Delhi G20 Restrictions And Advisory) लेना चाह रहे हैं। लोगों को हर सवाल का जवाब मिले और उनकी सभी आशंकाओं का समाधान हो, इसके लिए 5 सितंबर यानि बीते सोमवार से लेकर आने वाले रविवार तक दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के स्पेशल कमिश्नर S.S यादव खुद प्रतिदिन प्रेस ब्रीफिंग करेंगे, जिसमें ट्रैफिक से जुडे तमाम सवालो के जवाब देंगे। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान स्पेशल कमिश्नर एस. एस. यादव ने बताया कि G-20 सम्मेलन (G20 Summit) के मद्देनजर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने 25 अगस्त को जो ट्रैफिक एडवाइजरी (Delhi G20 Restrictions And Advisory) जारी की थी, उसमें मोटे तौर पर कोई बदलाव नहीं हुआ है।

G20 के दौरान दिल्ली में क्या खुला रहेगा-

  • नई दिल्ली के अलावा पूरी दिल्ली में सिनेमाहॉल, मॉल्स और मल्टीप्लेक्स खुले रहेंगे।
  • नई दिल्ली में कमर्शल गतिविधियों पर रोक लगाई गई है, इसलिए नई दिल्ली के होटल भी बंद रहेंगे और क्लाउड किचन सेवाएं भी बंद रहेगी।
  • नई दिल्ली समेत पूरी दिल्ली में दूध, सब्जियां, दवाइयां और राशन की दुकानें खुली रहेंगी और लोगों को रोजमर्रा का सामान आम दिनों की तरह ही उपलब्ध कराया जाएगा। इस तरह का सामान ला रही गाड़ियों को नई दिल्ली में भी अनुमति दी जाएगी।
  • जो लोग नई दिल्ली इलाके में रहते हैं, वो प्राइवेट कार से भी आ-जा सकते हैं। उन्हें एड्रेस प्रूफ देखकर उन्हें जाने दिया जाएगा। इसके साथ ही जिन लोगों की G-20 सम्मेलन के किसी वेन्यू पर ड्यूटी लगी होगी, उनको भी वेरिफाई करके निजी वाहन से जाने दिया जाएगा।
  • नई दिल्ली में जिम, स्पोर्ट्स अकैडमी, कोचिंग सेंटर, आदि बंद रहेंगे, लेकिन बाकी दिल्ली में इन पर कोई पाबंद नहीं है।
  • अगर किसी ने नई दिल्ली के किसी अस्पताल में डॉक्टर से अपॉइंटमेंट ले रखा है, तो ऐसे लोगों के अपॉइंटमेंट के कागजात वेरिफाई करके उन्हें जाने दिया जाएगा। यहां भी VIP मूवमेंट के समय रुकना पड़ेगा। हालांकि एंबुलेंस से ले जाए जा रहे मरीजों को कोई परेशानी नहीं होगी।
  • एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन पर किसी को लेने जा रहे हैं, तो नई दिल्ली में एंटर करने की इजाजत नहीं मिलेगी और दूसरे मार्ग से घूमकर जाना होगा।

कौन-कौन कर सकेगा यात्रा?

जानकारी के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) स्टेशन के अलावा और स्टेशनों पर मेट्रो सेवा पर कोई असर नहीं पडेगा. ये भी बताया गया (Delhi G20 Restrictions And Advisory) कि जिन लोगों ने नई दिल्ली जिले में होटल बुक किए हैं, जो हवाई अड्डे या रेलवे स्टेशन से आ या जा रहे हैं, उनको यात्रा की मंजूरी होगी. हालांकि, उन्हें अपना टिकट बुकिंग (Ticket booking) की जानकारी और अन्य वैध दस्तावेज दिखाने पड़ सकते हैं.

इस देशों के राष्ट्राध्यक्ष आएंगे दिल्ली

बता दें कि G-20 समूह (Delhi G20 Restrictions And Advisory) के वर्तमान अध्यक्ष के तौर पर भारत दिल्ली में सम्मेलन की मेजबानी करेगा, जिसमें 30 से अधिक राष्ट्राध्यक्षों और यूरोपीय संघ (EU) व आमंत्रित देशों के शीर्ष अधिकारियों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 14 प्रमुखों के हिसासा लेने की संभावना जताई जा रही है. G-20 सम्मेलन (G20 Summit) में ब्राजील, फ्रांस, जापान (japan), इंडोनेशिया, मैक्सिको, चीन, भारत, जर्मनी, इटली, कोरिया गणराज्य, सऊदी अरब, रूस, तुर्किये, यूरोपीय संघ (EU) , दक्षिण अफ्रीका, यूनाइटेड किंगडम (united kingdom), ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, कनाडा (Canada) और अमेरिका शामिल हैं.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button