ट्रेंडिंगधर्म-कर्म

सुख-समृद्धि के साथ सम्मान पाने के लिए कृष्ण जन्माष्टमी की रात्रि जरूर करें ये ज्योतिष उपाय

Krishna Janmashtami 2023 Upay: कृष्ण जन्माष्टमी की रात्रि भगवान का भजन और ध्यान करने से सभी कष्टों से मुक्ति मिल जाती है और मां लक्ष्मी घर में आती हैं। कृष्ण जन्माष्टमी की रात्रि को महानिशा की रात्रि कहा जाता हैं। इस रात्रि को किए गए उपाय (Krishna Janmashtami 2023 Upay) से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और जीवन में सुख-समृद्धि व सम्मान बढ़ता है। आइए जानते हैं कृष्ण जन्माष्टमी के उपाय के बारे में…

Krishna Janmashtami 2023 Remedy

Read: कब है दही हांडी का उत्सव, जानिए क्यों और कैसे मनाया जाता है यह त्योहार | News Watch India

आपको बता दें भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाता है। भगवान कृष्ण का जन्म मध्य रात्रि में हुआ था इसलिए उनके बाल स्वरूप की पूजा-अर्चना मध्यरात्रि में रोहिणी नक्षत्र में की जाती है। कृष्ण जन्माष्टमी की रात्रि (Krishna Janmashtami 2023 Upay) को महानिशा की रात्रि कहा जाता है। इस रात जो भक्त पूजा अर्चना और भजन व साधना करता है, उसके सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और बैंकुठ धाम स्थान मिलता है। ज्योतिष शास्त्र में कृष्ण जन्माष्टमी की रात के लिए कुछ विशेष ज्योतिष उपाय बताए गए हैं। इन उपायों के आजमाने से जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ेगी और भगवान कृष्ण का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है।

कृष्ण जन्माष्टमी 2023 के उपाय

  • जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami 2023 Upay) की रात्रि को दक्षिणावर्ती शंख से भगवान कृष्ण का अभिषेक करें। इसके बाद कृष्ण चालीसा या विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ जरूर करें। चाहें तो इस उपाय को हर शुक्रवार को भी कर सकते हैं। ऐसा करने से जीवन में सुख समृद्धि बनी रहेगी और माता लक्ष्मी का भी आशीर्वाद प्राप्त होगा।
  • जन्माष्टमी की रात्रि (Krishna Janmashtami 2023 Upay) यदि आप छप्पन भोग नहीं लगा पा रहे हैं तो माखन मिश्री का भोग जरूर लगाएं। कान्हा को माखन मिश्री बहुत प्रिय है। ऐसा करने से घर में धन धान्य में वृद्धि होगी और पारिवारिक जीवन में सुख-शांति बनी रहेगी।
  • जन्माष्टमी की रात्रि (Krishna Janmashtami 2023 Upay) भगवान कृष्ण को पान का पत्ता जरूर अर्पित करें। इसके बाद अगले दिन उस पान के पत्ते पर रोली से श्रीयंत्र लिखकर धन रखने की जगह जैसे अलमारी या तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से कर्जों से मुक्ति मिलेगी और आर्थिक हालात में सुधार आएगा।
  • भगवान कृष्ण को पीतांबर धारी भी कहा जाता है इसलिए जन्माष्टमी की रात्रि (Krishna Janmashtami 2023 Upay) लड्डू गोपाल को नवीन पीले वस्त्र पहनाएं और पीले फूल अर्पित करें। साथ ही घर की पूजा के बाद पास के मंदिरों में दर्शन के लिए भी जाएं। ऐसा करने से सम्मान में वृद्धि होगी और धन व यश में वृद्धि होगी।
  • जन्माष्टमी की रात्रि (Krishna Janmashtami 2023 Upay) भगवान कृष्ण को चांदी की बांसुरी अर्पित करें और ‘क्लीं कृष्णाय वासुदेवाय हरि:परमात्मने प्रणत:क्लेशनाशाय गोविंदय नमो नम:’ मंत्र का 108 बार जप करें।
Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button