न्यूज़लाइफस्टाइलसेहतनामा

खजूर-ए-खास, कैंसर रोगी के लिए बेहद फायदेमंद खजूर, खजूर के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

Benefits of Dates: शरीर में आयरन की कमी हो जाएं तो खजूर, कैल्शियम का मीटर डाउन हो जाएं तो खजूर। बढ़िया फाइबर चाहिए तो भी खजूर। इसमें कैलरी भी भरपूर होती (Advantages of eating dates) हैं। अरब से लेकर केरल तक खजूर ही खजूर। खजूर बढ़िया ही नहीं, बहुत बढ़िया है। कई प्रकार के मिनरल्स, विटामिन्स के साथ फाइबर की भरपूर उपलब्धता इसे सुपरफूड की कैटिगरी में पहुंचाता है।

benefits of dates

Read: मोमोज के दिवाने हो जायें सावधान! मोमोज खाना आपके लिए हो सकता है खतरनाक | News Watch India

खजूर खाने से कलेस्ट्राल कंट्रोल रहता है, यह इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है। इसे लगातार खाने से खून की कमी भी दूर होती हैं। इतने फायदे का यह बिलकुल भी मतलब नहीं है कि एक दिन में इतना खजूर खा लें कि पेट के लिए उसे पचाना भी मुश्किल हो जाए। अगर फास्टिंग पर हैं तो ज्यादा से ज्यादा 100 ग्राम खजूर दिनभर में पर्याप्त है। वहीं सामान्य दिनों में 4-5 खजूर हर दिन खाने से काम चल जाएगा। पर ख्याल रहे कि यदि खजूर को (Advantages of eating dates) दूध के साथ या फिर पानी में भिगोकर खाया जाए तो नुकसान की आशंका बेहद कम हो जाती है।

किस मौसम में खाए खजूर

वैसे तो यही कहा जाता है कि खजूर सर्दियों में ही ज्यादा खाना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। यह बात सही है लेकिन इतनी भी नहीं कि गर्मियों में नहीं खा सकते। ज्यादा गर्मी पड़ने पर इसे खाने का तरीका बदल दें और मात्रा आधी या एक तिहाई कर दें तो इसे 12 महीनों खा सकते हैं। ध्यान एक और बात का रखना है कि इसे खाने से पेट में गर्मी या फिर पचाने की परेशानी न हो, वैसे खजूर सामान्य रूप से कब्ज की परेशानी दूर करता है।

हल्की गर्मी या फिर तेज गर्मी में

यदि दिनभर की फास्टिंग पर हों: चाहे आप रोजेदार हों या फिर नवरात्र में व्रत पर हों। एक शख्स चाहे तो हर दिन 7 से 10 खजूर खा सकता है। यह मात्रा सिर्फ फास्टिंग के दौरान रखनी है। बाकी दिनों में इसकी मात्रा आधी या उससे भी कम करनी है। अगर फास्टिंग में इतनी मात्रा में खजूर खाने से अपच हो, गैस हो तो इसे एक गिलास दूध के साथ भी खा सकते हैं। इसके लिए एक गिलास दूध में खजूर को 1 घंटे के लिए भिगोकर छोड़ दें। इसके बाद इसे दूध में मथकर खा लें। अगर इतना करने के बाद भी पेट में जलन महसूस हो तो खजूर की मात्रा आधी करके देख लें।

यदि कोई दूध के साथ न खाना चाहे तो उसे रातभर पानी में डुबोकर छोड़ दें। फिर सुबह खा लें। दरअसल, पानी में रातभर छोड़ने से उसमें मौजूद फाइबर मुलायम हो जाते हैं और फिर उसे पचाना आसान हो जाता है। पानी में डुबोने से एक और फायदा होता है, खजूर में मौजूद मिनरल्स और विटामिन्स अधिक ऐक्टिव (Advantages of eating dates) हो जाते हैं। जो भी आपको सही लगे, वैसा ही करें। जब कोई शख्स दूध के साथ खजूर लेता है तो इससे पेट भी काफी लंबे वक्त तक भरा हुआ महसूस होता है। इस वजह से यह मोटोपे को कम करने के भी काम आ सकता है, पर खानपान में कैलरी का ध्यान रखना ही चाहिए। दरअसल, खजूर में काफी मात्रा में कैलरी होती है जो शरीर को फौरन ही ऊर्जा उपलब्ध कराती है।

सर्दियों में ऐसे खाएं

very beneficial dates for cancer patients

खजूर को सुपरफूड कहा जाता है और इसकी तासीर भी थोड़ी गर्म होती है। खजूर सर्दियों के लिए रामबाण माना जाता है। यह शरीर को ऊर्जा, मिनरल्स, विटामिन्स, फाइबर देने के साथ हमारे पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखने में मदद (Advantages of eating dates) करता है। इसलिए खूब खाया जाता है। खजूर या फिर छुहारा (सूखा खजूर) के साथ, मेवा, किशमिश आदि मिलाकर लड्डु तैयार करके खाना भी काफी फायदेमंद होता है। सर्दियों में एक दिन में 50 ग्राम यानी 5 से 6 खजूर खा सकते हैं।

कब खाएं: चाहे कोई भी मौसम हो, सुबह ब्रेकफस्ट से पहले या फिर ब्रेकफस्ट के बाद। शाम में स्नैकिंग के रूप में और रात में स्वीडिश के रूप में। चाहें तो खाना खाने से पहले भी खा सकते हैं।

कैसे पहचानें खजूर की क्वॉलिटी

वैसे तो अलग-अलग किस्मों की खासियतें कुछ अलग-अलग हैं। फिर भी कुछ ऐसे गुण हैं, अगर उनका ध्यान रखें तो खजूर खरीदते समय पहचानने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी:

  • स्वाद में मीठे हों, और मुलायम हों
  • खजूर देखने मे भले ही छोटा या बड़ा हो सकता है, लेकिन बीज छोटे ही होने चाहिए।
  • अच्छी क्वॉलिटी के खजूर 300 रुपये kg से 1500 रुपये kg तक हो सकते हैं। कीमत पूरी तरह वैरायटी और क्वॉलिटी पर निर्भर करती है।

खजूर से बेहतर कुछ नहीं मीठा में

रात में डिनर के बाद ज्यादातर लोगों को कुछ मीठा खाने की आदत होती है। ऐसे में आयुर्वेद के जानकार या फिर डॉक्टर खजूर या गुड़ का एक टुकड़ा खाने की सलाह देते हैं। वे कहते हैं कि मिठाई न खाएं। मिठाई से बहुत ज्यादा कैलरी भी पहुंचती है और शरीर के लिए भी अच्छी नहीं है।

वहीं खजूर और गुड़ की जब तुलना करें तो खजूर गुड़ पर भी भारी है। 50gm गुड़ में करीब 200 कैलरी है जबकि 50 gm खजूर में 140 कैलरी। खजूर में मिलने वाले ग्लूकोज को फ्रुक्टोज कहते हैं। यह शरीर के लिए काफी बेहतर माना जाता है। इनमें ऐंटिऑक्सिडेंट (शरीर में बनने वाले खतरनाक केमिकल को कम करने में मदद करता है) की मात्रा भी काफी होती है। वहीं गुड़ में फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है, जबकि खजूर में भरपूर है। दूसरे मिनरल्स और विटामिन्स भी खजूर में काफी हैं। इसलिए यदि 2 से 3 खजूर स्वीट डिश के रूप में खाएं तो यह कई मामलों में बेहतर (Advantages of eating dates) हो जाता है।

डायबीटीज़, किडनी के मरीज क्या करें

अगर किसी को किडनी की परेशानी है। चाहे उनका क्रिएटिनिन लेवल बढ़ा हो या पोटैशियम का स्तर या फिर डायलिसिस पर हों। ऐसे मरीजों को खजूर नहीं खाना चाहिए या फिर अपने डॉक्टर की सलाह से लें। दरअसल, खजूर में पोटैशियम भी काफी मात्रा में मिलता है। इसी तरह ऐसे डायबीटिक पेशंट जिनका शुगर का लेवल काबू में नहीं रहता, ऐसे लोग खजूर खाने से बचें। अगर शुगर काबू में है तो हर दिन 1 से 2 खजूर खा (Advantages of eating dates) सकते हैं। इसके बदले खानपान की किसी चीज में कटौती कर लें। मसलन: एक रोटी कम कर देना या फिर चावल कम खाना आदि।

किन-किन परेशानियों में फायदेमंद

benefits of dates

कैंसर में भी फायदेमंद है खजूर: खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन है, इसलिए यह खून की कमी दूर करने यानी एनीमिया की स्थिति में भी बहुत काम आता है।

इतना ही नहीं, कैंसर के इलाज में रेडिएशन और कीमोथेरपी से मुंह में होने वाले छालों को दूर करने में भी खजूर उपयोगी है। इसमें कैल्शियम की मौजूदगी हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है।

इनमें मौजूद फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम आदि शरीर में मौजूद कलेस्टल को कम करने में मददगार होते हैं। यह ब्लड प्रेशर को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है। यह खून की नलियों को साफ करता है। दिल की मांसपेशियों को भी मजबूत करने का काम करता है और दमे (सांस की बीमारी) को दूर करने में भी मददगार है।

आंतरिक सूजन दूर करने में: अगर किसी शख्स को आंतरिक सूजन यानी इन्फ्लेमेशन हुआ हो। यह किसी बीमारी या फिर चोट लगने की वजह से हो। ऐसे में खजूर बहुत काम आता है। अपने ऐंटिइन्फ्लेमेटरी गुणों की वजह से यह आंतरिक सूजन को आसानी से दूर कर देता है। इनके अलावा खजूर नर्वस सिस्टम, कमजोरी दूर करने में, स्किन और बालों के लिए भी यह फायदेमंद है।

मांसपेशियों को मजबूत करने में: खजूर की यह खासियत अद्भुत है। जो लोग नॉनवेज नहीं खाते, उनके लिए खजूर मांसपेशियों को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाता है। नॉनवेज में मौजूद प्रोटीन और दूसरे विटामिन्स मांसपेशियों के लिए काफी अहम (Advantages of eating dates) होते हैं। यह कमी खजूर काफी हद तक पूरी कर देता है। दरअसल, नए सेल और टिशू के निर्माण में खजूर बहुत ही अहम भूमिका निभाता है। यह खूबी इसमें मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट, प्रोटीन और दूसरे विटामिन्स, मिनरल्स आदि की वजह से बनती है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button