तकनीकन्यूज़सेहतनामा

मोमोज के दिवाने हो जायें सावधान! मोमोज खाना आपके लिए हो सकता है खतरनाक

Momos Side Effects: मोमोज (momos) खाना किसको पसंद नहीं हैं। या यूं कहिए कि आज के समय में मोमोज स्ट्रीट फूड्स का राजा बन चुका है। इंडियन मार्केट में छाए मोमोज को करीब 1 दशक से अधिक समय हो चुका है। इसने अपने स्वाद और सस्ती कीमत के कारण से इंडियन स्ट्रीट फूड में सबसे ज्यादा कामयाबी हासिल की हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि मोमोज (momos) खाना हमारे लिए कितना घातक हो सकता है आइऐ जानते है।

momos side effects

मोमोज में इस्तेमाल होने वाला मैदा कितना हानिकारक

दरअसल मोमोज बनाने के लिए मैदा का इस्तेमाल किया जाता है, जो गेहूं के आटे से रिफाइंड तकनीक से तैयार होता है। यह गेहूं का ही स्टार्ची पार्ट होता है। इसे बनाने के लिए गेहूं का हाई फाइबर युक्त पार्ट निकालकर अलग कर दिया जाता है। फिर इसे क्लोरीनैगस, एज़ोडीकार्बोनामाइड, बेंजॉयल पेरोक्साइड या अन्य किसी कैमिकल्स के द्वारा ब्लीच किया जाता है।

Read: यूरिक एसिड से हो सकती हैं ये जानलेवा बीमारियां, यूरिक एसिड बढ़े तो क्या करें?

ऐसे हो रहा है हमारे शरीर पर मोमोज का असर

इन रसायन में मौजूद कुछ हानि पहुंचाने वाले एलिमेंट, (जो मैदा को नरम और साफ टेक्सचर देने का कार्य करते हैं), वो ज्यादा मात्रा में मैदा में रह जाते हैं। जो हमारे शरीर में जाने के बाद पेनक्रियाज को बुरी तरह हानि पहुंचाते हैं। रसायन के प्रभाव के चलते पेनक्रियाज द्वारा इंसुलिन प्रॉडक्टिविटी पर नकारात्मक असर पड़ता है। ये केमिकल्स इंसुलिन-डिपेंडेंट डायबीटीज के कारण भी होते हैं।

momos street food

हर जगह सही नहीं मोमोज खाना

ऐसा नहीं कह सकते है कि मोमोज खाना बुरी चीज है। लेकिन इनका फायदा इस बात पर निर्भर करता है कि बनाने वाले ने किस तरह के मसालों और तकनीक का इस्तेमाल किया है। हमारे मार्केट में मोमोज (momos) कई तरह के उपलब्ध हैं, जिनमें से कुछ हेल्थ के लिए बेहद हानिकारक हैं। आमतौर पर मोमोज बनाने के लिए घटिया क्वालिटी की सब्जियों और चिकन का उपयोग किया जाता है। घटिया क्वालिटी की इन सब्जियों से कई तरह के रोग होने का डर रहता है तो वहीं खराब क्वालिटी के चिकन में कई तरह के हानिकारक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं।

मोमोज खाने से क्या-क्या हो सकती हैं बीमारियां

एक अध्ययन के द्वारा पता लगाया गया कि दिल्ली के स्ट्रीट फूड-जैसे समोसे, बर्गर, गोलगप्पे और मोमोज (momos) में खतरनाक कोलीफॉर्म का स्तर बहुत ज्यादा होता है। इस तरह के स्ट्रीट फूड खाने से टाइफाइड, डायरिया, पेट में ऐंठन और फूड पॉइजनिंग होने का खतरा मंडराता रहता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button