न्यूज़पढ़ाई-लिखाई

Neet Ug Eligibility Criteria Changed: Neet Ug की योग्यता में किया बड़ा बदलाव, अब ये छात्र भी कर सकेंगे अप्लाई

Neet Ug Eligibility Criteria Changed: राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) ने नई घोषणा की है, जिसके मुताबिक जो छात्र अंग्रेजी के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान या जैव प्रौद्योगिकी की पढ़ाई (Neet Ug Eligibility Criteria Changed) कर रहे हैं, वे नीट-स्नातक परीक्षा में पात्र होंगे। इसके अलावा, उन छात्रों को भी लाभ मिलेगा जिनके आवेदन पहले खारिज हो चुके हैं। MCI ने पहले ही नियमित अध्ययन को जरूरी बताया था और अब NMC ने इस घोषणा को व्यापक रूप से लागू किया है। Neet 2024 का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है।

Also Read: Latest Hindi News padhai-Likhai NEET UG 2024 । Padhai-Likhai News Neet Ug Eligibility in Hindi

छात्रों को इन विषयों का 2 साल तक नियमित या निरंतर करना होगा अध्ययन

जिन छात्रों ने भौतिकी (physics), रसायन विज्ञान (chemistry), जीव विज्ञान (biology) या जैव प्रौद्योगिकी की पढ़ाई अंग्रेजी के साथ, भले ही अतिरिक्त विषय के रूप में किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से की है वे 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद वे राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (neet) -स्नातक की परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) ने 22 नवंबर यानि बुधवार को जारी एक नोटिस में कहा कि यह निर्णय उन छात्रों पर भी लागू होगा जिनके आवेदन पहले खारिज कर दिए (Neet Ug Eligibility Criteria Changed) गए थे।

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

तत्कालीन भारतीय चिकित्सा परिषद (MCI) ने स्नातक चिकित्सा शिक्षा, 1997 पर विनियमों के प्रावधानों के माध्यम से MBBS पाठ्यक्रम में प्रवेश और चयन को विनियमित किया था। MCI ने तब इसमें उल्लेख किया (Neet Ug Eligibility Criteria Changed) था कि उम्मीदवारों को कक्षा 11 और 12 में अंग्रेजी विषय के साथ भौतिकी (physics), रसायन विज्ञान (chemistry), जीव विज्ञान (Biology) या जैव प्रौद्योगिकी विषयों का 2 साल तक नियमित या निरंतर अध्ययन करना होगा।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर करें डिटेल्स चेक

2 साल का अध्ययन नियमित स्कूलों से पूरा करना जरूरी था, न कि मुक्त विद्यालयों से अथवा प्राइवेट छात्र के तौर पर। आपको बता दें कि Neet UG की परीक्षा हर साल देशभर के विभिन्न UG-PG मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में बड़ी संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं। हालांकि चयन सिर्फ कुछ ही अभ्यर्थियों (Neet Ug Eligibility Criteria Changed) का हो पाता है। NMC की तरफ से नीट यूजी 2024 का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। ऐसे में जो अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट (Official websites) पर जाकर डिटेल्स (detail) चेक कर सकते हैं। वेबसाइट पर सिलेबस (syllabus) सहित अन्य जानकारी भी जारी कर दी गई है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button