Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Modi 3.0 Latest Updates: शपथ लेते ही मंत्रियों को मिला टास्क,अब कुछ दिन ऑफिस छोड़कर बाहर जाना होगा मुश्किल

Ministers got a task as soon as they took oath, now it will be difficult to leave the office for a few days

Modi 3.0 Latest Updates: सत्ता संभालने के बाद मोदी सरकार ने अपना कामकाज शुरू कर दिया है। इस बार, अगर रिपोर्ट पर भरोसा किया जाए तो प्रधानमंत्री मोदी (PM modi) अपने वादे और विकसित भारत के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए मंत्रियों को मंत्रालय सौंपेंगे।

मोदी सरकार 3.0 के उद्घाटन के साथ नई सरकार ने कामकाज शुरू कर दिया है। कैबिनेट मंत्री जीतन राम मांझी का कहना है कि इस बार पहले से कठिन कदम उठाना है। मंत्रियों को अगले पाँच सालों में भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के प्रधानमंत्री (Prime minister) के लक्ष्य को हासिल करने में मदद करने का काम सौंपा गया है। मंत्रियों को सूचित किया गया है कि सप्ताह के पहले चार दिनों में उनमें से कोई भी अपने दफ़्तर से बाहर नहीं निकलेगा। कहानी के जवाब में मांझी ने कहा, “प्रधानमंत्री ने हमें एक काम दिया है कि आप चार दिन सोमवार, बुधवार, मंगलवार और गुरुवार को मुख्यालय से बाहर नहीं निकलेंगे।” अपना सरकारी काम खत्म करने के बाद हम अपने पड़ोस में वापस चले जाएँगे।”

मांझी सबसे बुजुर्ग मंत्री

आपको बता दें कि 79 वर्षीय जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) अब मोदी सरकार में सबसे उम्रदराज मंत्री हैं। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में मांझी ने केंद्रीय मंत्रिमंडल (central cabinet) में शामिल होने की शपथ ली थी। हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) के पहले अध्यक्ष होने के अलावा, वे बिहार के 23वें मुख्यमंत्री भी रहे। इससे पहले वे नीतीश कुमार (Nitish kumar) की सरकार में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति कल्याण मंत्री रह चुके हैं। 2024 के आम चुनाव में वे गया सीट से चुने गए थे। जयंत चौधरी और चिराग पासवान (Jayant Chaudhary and Chirag Paswan ) दो अन्य युवा मंत्री हैं। 71 मंत्रियों और प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को शपथ ली।

5 साल बाद कैबिनेट में शामिल हुए JP नड्डा

मोदी सरकार 3.0 में कुछ नए लोगों को भी मौका दिया गया है। पांच साल की अनुपस्थिति के बाद भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) फिर से मंत्रिमंडल में शामिल हुए हैं, वहीं मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Former Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) को पहली बार केंद्रीय मंत्री बनाया गया है। हरियाणा (Haryana) के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Former Chief Minister Manohar Lal Khattar) मोदी सरकार में नया चेहरा हैं। इसके अलावा मोदी सरकार में 18 वरिष्ठ लोगों को भी पद दिए गए हैं। भारत के इतिहास में यह दूसरा मौका है जब कोई नेता लगातार तीन बार प्रधानमंत्री बना है। इससे पहले यह रिकॉर्ड जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru ) के नाम था, लेकिन बाद में नरेंद्र मोदी ने यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button