चुनावराजनीति

Modi 3.0: सांसदों की संख्या घटने के बाद क्या केंद्रीय मंत्रिमंडल में यूपी का प्रतिनिधित्व बरकरार रहेगा

Modi 3.0: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) प्रधानमंत्री(Prime Minister) के रूप में तीसरी बार अपनी सरकार को  शुरू करने की तैयारी में लगे हुए  हैं। इसी के साथ मोदी-3.0 के लिए बनने वाले टीम के चेहरों को लेकर भी  नियम व्यवस्था शुरू की जा चुकी है। नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) यूपी के वाराणसी से सांसद हैं।  जिस तरह भाजपा को यूपी से बड़ा झटका लगा है ऐसे में सवाल उठता है कि सांसदों की संख्या घटने के बाद क्या केंद्रीय मंत्रिमंडल में यूपी का प्रतिनिधित्व बरकरार रहेगा।  इसके साथ ही बीजेपी के  सात केंद्रीय मंत्री उत्तर प्रदेश (Uttarapradesh) से चुनाव हार गए हैं। यूपी(UP) से कई नये चेहरों को  केंद्र में मंत्री बनना तय है। हालाँकि पार्टी नेतृत्व के समक्ष इन चेहरों के  सामने चुनाव में कई तरह की चुनौतियां होंगी।

यूपी(UP) से मोदी(Modi) -2.0 में मोदी(Modi) और राजनाथ सिंह(Rajnath Singh) सहित 13 सदस्य थे। इनमें बीएल वर्मा राज्यसभा सांसद हैं। चुनाव मैदान में उतरे मंत्रियों में सिर्फ राजनाथ सिंह, पंकज चौधरी, एसपी सिंह बघेल और अपना दल (एस) कोटे की अनुप्रिया पटेल ही जीत सकी हैं। जबकि सात मंत्रियों को हार को झेलना पड़ा  हैं। इनमें कैबिनेट मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय व स्मृति ईरानी के अलावा राज्यमंत्री संजीव बालियान, भानू प्रताप वर्मा, साध्वी निरंजन ज्योति, अजय मिश्रा टेनी और कौशल किशोर शामिल हैं। माना जा रहा है कि पहले के मुकाबले इस बार यूपी से मंत्रियों की संख्या कुछ कम रह सकती है। प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी अब 2027 में होने हैं इसलिए फिलहाल कोई जल्दबाजी भी नहीं है। वही इस बार दलित चेहरों को तरजीह मिल सकती है ।

 जहाँ तक सवाल नई टीम बनाने के लिए, उसमें एक बड़ी  चुनौती पार्टी नेतृत्व के समक्ष है, जो  प्रदेश से क्षेत्रीय और सामाजिक समीकरण साधने के साथ  नये और पुराने चेहरों में संतुलन बिठाने का है। अगर पुरानें चेहरों की बात करें तो राजनाथ सिंह, अनुप्रिया पटेल और रालोद मुखिया जयंत चौधरी का मंत्रिमंडल में आना लगभग तय है। विपक्षी भाजपा ने संविधान बदलने के नाम पर, सिर्फ घेरने का प्रयास किया है, उसमें अब कम से कम दो दलित चेहरे टीम में शामिल हो सकते हैं। इसमें पार्टी एसपी सिंह बघेल को रिपीट कर सकती है। जबकि पश्चिमी यूपी में आजाद समाज पार्टी के प्रमुख चंद्रशेखर रावत(ChandrshekharRawat) की जीत से बन रहे नये समीकरणों को देखते हुए जाटव समाज से भी एक मंत्र जाने की संभावना बताई जा रही है। ऐसे में शाहजहांपुर के सांसद अरुण सागर(Arun Sagar) की लॉटरी लग सकती है।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button