Sliderक्राइमट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़पढ़ाई-लिखाईबड़ी खबरराज्य-शहर

Jawaharlal Nehru University Harassment News: जेएनयू के प्रोफेसर ने छात्रा को भेजे अश्लील मैसेज

JNU professor sent obscene messages to a student

Jawaharlal Nehru University Harassment News: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के एक प्रोफेसर (Professor) पर छात्रा (Student) ने यौन उत्पीड़न (sexual harassment) का आरोप लगाया है। प्रोफेसर ने उसे इतना परेशान किया कि उसे कैंपस (Campus) छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा। छात्रा के मुताबिक, प्रोफेसर उसे चीनी भाषा (Chinese language) में अश्लील संदेश (Obscene messages) भेजता था और उसे अपने कमरे में अकेले मिलने के लिए बुलाता था।

20 वर्षीय छात्रा जेएनयू के सेंटर फॉर चाइनीज एंड साउथ ईस्ट एशियन स्टडीज (Center for Chinese and South East Asian Studies) में पढ़ रही थी। एक सप्ताह पहले दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने प्रोफेसर के खिलाफ कार्रवाई (action) शुरू की थी।

आरोपी को जांच अधिकारी या कोर्ट के समक्ष एक निश्चित तिथि पर पेश होने के लिए बाध्य किया गया है। छात्रा ने यह भी आरोप लगाया कि प्रोफेसर उसके सहपाठियों (Classmates) से उसके ठिकाने के बारे में पूछता था। इसके अलावा उसे कैंपस छोड़ने तक के लिए मजबूर किया गया।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “पीड़िता द्वारा वसंत कुंज (उत्तर) पुलिस थाने (Vasant Kunj (North) Police Station) में शिकायत दर्ज कराने के बाद हमने मामले की जांच शुरू की और उसके बाद मामला दर्ज किया गया।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि “पीड़िता ने वसंत कुंज (उत्तर) पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज की है और हमने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी। प्रोफेसर द्वारा छात्रा को भेजे गए चीनी भाषा में व्हाट्सएप संदेशों (whatsapp messages) जैसे दस्तावेजी साक्ष्यों (documentary evidence) का विश्लेषण किया गया और मजिस्ट्रेट (Magistrate) के समक्ष 164 सीआरपीसी के तहत उसका बयान दर्ज किया गया। पीड़िता के बयानों के अलावा, पीड़िता के कक्षा के अन्य छात्रों के बयान भी हमने लिए, सबूतों के आधार पर हमने प्रोफेसर को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है और बाद में आरोप पत्र दायर (charge sheet filed) किया जाएगा।”

30 अप्रैल को पीड़िता ने शिकायत दर्ज कराई थी, पीड़िता के अनुसार प्रोफेसर ने कथित तौर पर “लगातार मैसेज और कॉल” के जरिये पीड़िता को परेशान किया, यहां तक की प्रोफेसर पीड़िता को अश्लील कविताएँ भी सुनाता था। वह उसे अश्लील कविताएँ (Obscene poems) सुनाता था और उसे अकेले में मिलने के लिए कहता था। उसने आरोप लगाया कि जब उसने प्रोफेसर के प्रस्ताव (Proposal) को अस्वीकार (Decline) कर दिया, तो उसने उसे पेपर में फेल करने की धमकी दी। पुलिस ने कहा कि प्रोफेसर ने उसके सहपाठियों को भी परेशान किया ताकि वह उसका ठिकाना जान सके। हालाँकि, मामला केवल महिला की शिकायत पर दर्ज किया गया है। संपर्क करने पर प्रॉक्टर सुधीर कुमार आर्य (Proctor Sudhir Kumar Arya) ने कहा कि उनका कार्यालय यौन उत्पीड़न के मामलों से निपटता नहीं है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button