Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरमहाराष्ट्रराज्य-शहर

Mumbai dust Storm News Update Today: मुंबई में कुदरत का कहर, घाटकोपर में बड़ा हादसा 14 की मौत, 74 अस्पताल में भर्ती

Nature's havoc in Mumbai, major accident in Ghatkopar, 14 dead, 74 hospitalized


Mumbai dust Storm News Update Today:
सोमवार को अप्रत्याशित धूल भरी आंधी और बारिश के कारण मुंबई के घाटकोपर इलाके में एक गैस स्टेशन पर एक लोहे का होर्डिंग गिर गया। इसके नीचे 100 से ज्यादा लोग दबे हुए थे। इस हादसे के दौरान कुल मिलाकर 14 लोग मारे गए हैं। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने दुर्घटना की उच्च स्तरीय जांच का आदेश दिया है।

मौसम अचानक बदल गया है और जल्द ही मुंबई एक शक्तिशाली धूल भरी आंधी और बारिश से तबाह हो जाएगी। घाटकोपर पूर्व में निकटवर्ती गैस स्टेशन पर एक बड़ा होर्डिंग गिरने से लगभग 88 लोग फंस गए। 74 लोगों को बचाकर ले जाया गया. बचाव का काम मंगलवार सुबह तक जारी रहा। एनडीआरएफ ने बताया कि घायलों में से 14 की मौत हो गई। बाकी घायलों का घाटकोपर के राजावाडी एवं जोगेश्वरी के ट्रॉमा केयर सेंटर में इलाज चल रहा है। मौके पर पहुंचे मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने घटनाक्रम की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए। मुंबई पुलिस कमिश्नर को मुंबई में अवैध होर्डिग्स के खिलाफ कार्रवाई के लिए भी कहा है। बीएमसी कमिश्नर भूषण गगरानी ने बताया कि यह दुर्घटना घाटकोपर पूर्व के छेड़ा नगर में पेट्रोल पंप के सामने हुई जहां यह होर्डिंग्स तेज हवा के कारण पंप की साइड में ही गिर गया। बड़ी संख्या में लोग नीचे दब गए। मौके पर फायर ब्रिगेड के अलावा एनडीआरएफ की टीम भी बचाव के लिए पहुंची।

सुबह होर्डिंग हटाने के दिए गए थें निर्देश

पेट्रोल पंप पर गिरा होर्डिंग अवैध था। इसकी बीएमसी से परमिशन नहीं ली गई थी। बीएमसी ने 13 मई यानी दुर्घटना वाले दिन ही सुबह होर्डिंग्स हटाने के निर्देश दिए थे। इससे पहले भी कई बार नोटिस जारी किया था। बीएमसी कमिश्नर ने कहा कि डिजास्टर एक्ट के तहत होर्डिंग्स लगाने वाली कंपनी और परमिशन देने वाली अथॉरिटी के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कराया जाएगा।

सुरक्षा नियमों की अनदेखी

2 मई, 2024 को बीएमसी ने रेलवे पुलिस कर्मचारी परिसर में लगाए गए होर्डिंग्स पर नोटिस दिया। इसमें सुरक्षा नियमों की अवहेलना पर चर्चा की गई। बीएमसी कमिश्नर के मुताबिक, नोटिस का वहां से कोई जवाब नहीं मिला। 40 गुणा 40 फीट से बड़े होर्डिंग लगाने की इजाजत बीएमसी की ओर से कभी नहीं दी जाती है। हालाँकि, यह 120 गुणा 120 है। तीन अन्य होर्डिंग्स मौजूद हैं; इन्हें हटाने के लिए भी नोटिफिकेशन भेजा जाएगा.थमे लोकल के पहिए, 66 मिनट तक एयर ट्रैफिक प्रभावित सुबह व्यस्त समय के दौरान सेंट्रल रेलवे ठाणे स्टेशन पर खराबी आ गई। करीब साठ मिनट तक मेन लाइन पर ट्रेनों की आवाजाही बाधित रही। शाम को जब दफ्तर से घर लौटने का समय हुआ, उससे पहले ही मुंबई में बेमौसम आंधी-तूफान और बारिश ने दस्तक दे दी। इससे तीनों रेलवे लाइनों पर ट्रेनें रुक गईं। ठाणे के पास ओवर हेड इक्विपमेंट (ओएचई) मास्ट मुड़ जाने से ट्रेनों की आवाजाही रुक गई। पश्चिम रेलवे पर भी ग्रांट रोड के पास शाम 4:30 बजे सिग्नल फेल होने से ट्रेनें प्रभावित हुईं। इससे स्टेशनों पर भारी भीड़ जमा हो गई। ट्रेनें भी खचाखच भरकर चलीं।

एकनाथ शिंदे, मुख्यमंत्री ने कहा- घाटकोपर में जो हुआ वह अफसोसजनक है।’ घायलों का इलाज शुरू हो गया है. सूचना आयुक्त को इस आयोजन की जांच करने के आदेश जारी किए गए हैं। पुलिस कमिश्नर को दोषियों के खिलाफ गैर-इरादतन हत्या का मामला दर्ज करने को कहा है। हादसे मे मरने वालो के परिजनों को 5-5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

एयरट्रैफिक भी प्रभावित

एयरपोर्ट अथॉरिटी के अनुसार, तेज आंधी के कारण करीब 66 मिनट तक छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनैशनल एयपोर्ट पर एयर ट्रैफिक अस्थायी तौर पर रोकना पड़ा। 15 फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button