Live UpdateSliderचुनावन्यूज़राजनीतिराज्य-शहर

Lok Sabha Election Dates UPdate: सात चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव ,चार जून को होगी मतगणना

The Election Commission has announced the dates for the Lok Sabha elections. Elections will be held in seven phases.

Lok Sabha Election Dates UPdate: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया है। सात चरणों में चुनाव होंगे। सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि पहले फेज की वोटिंग 19 अप्रैल, दूसरी फेज की वोटिंग 26 अप्रैल, तीसरा फेज की 7 मई, 13 मई को चौथा फेज, 20 मई को पांचवां फेज, 25 मई को छठा फेज और एक जून को सातवें चरण की वोटिंग होगी। 4 जून को मतगणना होगी।
इस बार के मतदान में करीब 97 करोड़ लोग मतदान करेंगे। चुनाव में करीब एक करोड़ आठ लाख ऐसे नए मतदाता है जो पहली बार वोट डालेंगे।
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इस बार के चुनाव कराने में चार चुनौतियाँ बड़ी है। बाहुबल का इस्तेमाल ,धनबल ,झूठी खबर और एमसीसी का उलंघन चुनौटियाँ हैं। उन्होंने कहा कि आयोग किसी भी सूरत में हिंसा मुक्त चुनाव चाहता है। आयोग किसी भी सूरत में हिंसा को बर्दास्त नहीं करेगा।
चुनाव की तारीख जारी के साथ ही आज से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। आज के बाद सरकार कोई नयी घोषणा नहीं कर सकती। हालांकि पहले से जारी कामो को पूरा किया जाएगा। आचार संहिता लागु होने के बाद चुनावी दलों को कई तरह के प्रतिबंधों का पालन करना होगा। इस चुनाव में करीब 21 करोड़ युवा मतदाता वोट डालेंगे।
बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को भारी जीत हुई थी। बीजेपी कुल 303 सीटें जीतने में सफल रही थी। कांग्रेस को कुल 52 सीटों पर जीत हुई थी। यूपी की 80 सीटों में से बीजेपी ने 64 सीटें जीतने में सफल हो सकी थी। यूपी में पिछली बार बसपा को भी पांच सीटें मिली थी जबकि सपा को पांच सीटों पर जीत हुई थी।
इस बार मुख्य लड़ाई एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच मुख्य मुकाबला है। हालांकि इंडिया गठबंधन में भी कई राज्य ऐसे हैं जहाँ घटक दल अकेले चुनाव लड़ेंगे। बंगाल में ममता बनर्जी अकेले चुनावी मैदान में उतरा रही है।
पिछले चुनाव में बीजेपी को कई राज्यों में क्लीन स्वीप मिल गया था। खासकर हिंदी पट्टी के राज्यों के साथ ही महाराष्ट्र और दक्षिण के राज्य कर्नाटक में बीजेपी की बड़ी जीत हुई थी।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button