न्यूज़बड़ी खबर

BJP के इन 3 नेताओं को मिली Y+ सुरक्षा, CISF कमांडो के घेरे में रहेंगे..

गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने के तीन और नेताओं को VIP सुरक्षा देने का फैसला किया है. इन तीनों नेताओं को Y+ कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है. जिसके बाद अब इनके साथ सीआईएसएफ (CISF) के कमांडों रहेंगे.

नागालैंड में चुनाव के चलते  गृह मंत्रालय (Home Ministry)  ने भारतीय जनता पार्टी के 3 और नेताओं को वीईआईपी (VIP) सिक्योरिटी (Security) देने के फैसले पर मुहर लगाई है. इन तीनों नेताओं को वाई+ कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की गई है. जिसके बाद अब इनके साथ सीआईएसएफ (CISF) के कमांडों (Commandos) रहेंगे.

इन तीन नेताओं को मिली Y+श्रेणी की सुरक्षा

केंद्र सरकार ने अभय गिरी, नलिन कोहली और ऋतुराज सिन्हा, को सिक्योरिटी (Security) दी है. ये तीनों नेता अब भारी सुरक्षाबलों के घेरे में रहेंगे. माना जा रहा है कि नगालैंड चुनाव के चलते ये सिक्योरिटी प्रदान की गई है. क्योंकि नलिन कोहली भारतीय जनता पार्टी नगालैंड की स्टेट हेड (State Head of Nagaland) हैं.

आपको बता दें कि इंटेलिजेंस एजेंसी की तरफ से खतरों को देखते हुए देश के VVIP और कुछ क्षेत्रों के लोगों को 4 कैटिगिरी की सुरक्षा दी जाती है. भारत में 4 तरह की सुरक्षा कैटेगरी है, जिसमें X, Y, Z और Z प्लस श्रेणी शामिल हैं. जिसमें Z प्लस सबसे मजबूत सुरक्षा होती है.

ये भी पढें: PM MODI ने किया India Energy Week का उद्घाटन ,कई मुद्दों पर भी पीएम ने रखी राय 

भारत में VVIP, VIP, राजनेताओं, हाई-प्रोफाइल हस्तियों और दिग्गज खिलाड़ियों को यह सुरक्षा पुलिस और स्थानीय सरकार के अलावा National Security Guards (NSG), सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) और भारतीय-तिब्बत पुलिस (ITBP) और की तरफ से दी जाती है. NSG का इस्तेमाल वीवीआईपी (VVIP) और वीआईपी (VIP) लोगों की सुरक्षा में सबसे अधिक होता है.

X स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में महज 2 सुरक्षाकर्मी (कमांडो शामिल नहीं) शामिल होते हैं. यह सुरक्षा दिए जाने की बेसिक प्रोटेक्शन (Basic Protection) है. इसमें एक पर्सनल सिक्यूरिटी ऑफिसर (PSO) भी होता है. देश के 65 से अधिक लोगों को X स्तरीय सुरक्षा मिली हुई है. जांच के बाद इन्हीं में से बिहार के 2 नेताओं सहित 4 लोगों से यह सुरक्षा ले ली गई.

2. Y श्रेणी की सुरक्षा व्यवस्था

Y स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में देश के वो VIP लोग आते हैं जिनको इसके तहत 11 सुरक्षागार्ड मिले होते हैं. इनमें 1 या 2 कमांडो और 2 PSO भी शामिल हैं. यूपी के उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा समेत 11 लोगों की सुरक्षा में कटौती करते हुए Y स्तरीय सुरक्षा खत्म कर दी गई.

3. Z श्रेणी सुरक्षा

Z कैटेगरी स्तर की सुरक्षा में 22 सुरक्षाकर्मी शामिल होते हैं जिसमें नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) के 4 या 5 कमांडों होते हैं. अतिरिक्त सुरक्षा दिल्ली पुलिस या (CRPF) की तरफ से मुहैया कराई जाती है. सुरक्षा में एक एस्कॉर्ट कार भी शामिल होती है. सभी कमांडोज मशीनगन और आधुनिक संचार के हथियारों से लैस होते हैं. इसके इतर इन्हें मार्शल ऑर्ट से ट्रेनिंग दी जाती है. इनके पास हथियार के बिना भी लड़ने का पूरा अनुभव रहता है.

4. Z + श्रेणी सुरक्षा व्यवस्था

Z + श्रेणी की सुरक्षा में एक-दो नहीं बल्कि 36 सुरक्षा गार्ड होते हैं. जिसमें (NSG) के भी 10 कमांडोज होते हैं. इस सुरक्षा व्यवस्था को दूसरी एसपीजी कैटेगरी भी कहा जाता है. ये कमांडोज अत्याधुनिक हथियारों से लैस होते हैं. उनके पास लेटेस्ट गैजेट्स और कई तरह के यंत्र होते हैं.

आप हमे twitter Facebook और Youtube पर फोलो करें टीवी देंखे

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button