न्यूज़राज्य-शहर

PM MODI ने किया India Energy Week का उद्घाटन ,कई मुद्दों पर भी पीएम ने रखी राय 

पीएम मोदी ने तुमकुरु में एचएएल की हेलीकाप्टर फैक्ट्री को भी देश को सौपा। यह एशिया की सबसे बड़ी हेलीकाप्टर फैक्ट्री है। यहाँ 20 साल में हजार से भी ज्यादा हेलीकॉप्टर बनाने की योजना बनाई गई है। पीएम मोदी ने इस दौरान कई बातो का उल्लेख किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  (Prime Minister Narendra Modi) ने बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक 2023 (India Energy Week) का उद्द्घाटन किया इसके साथ ही PM मोदी ने सोलर एनर्जी से चलने वाले कुकिंग सिस्टम बायो फ्यूल को भी लांच किया। यह एनर्जी वीक आठ फरवरी तक चलेगा। इसी कार्यक्रम से पीएम मोदी ने तुर्किये में आये भूकंप में जान गवाने वाले लोगों को भी श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि तुर्किये के साथ भारत खड़ा है। 

इसे भी पढें: Turkeys और Syria में भूकंप से भारी तबाही ,लाशों के ढ़ेर पर कराहते घायल.. 

एचएएल की हेलीकाप्टर फैक्ट्री देश को सौपी

पीएम मोदी ने तुमकुरु में एचएएल की हेलीकाप्टर फैक्ट्री (HAL helicopter factory) को भी देश को सौपा। यह एशिया की सबसे बड़ी हेलीकाप्टर फैक्ट्री है। यहाँ 20 साल में हजार से भी ज्यादा हेलीकॉप्टर बनाने की योजना बनाई गई है। पीएम मोदी ने इस दौरान कई बातो का उल्लेख किया है। उन्होंने कहा कि आज देश के करोड़ों लोग गरीबी से निकलकर माध्यम वर्ग तक पहुँच गए हैं। गांव में इंटरनेट पहुंचाने के लिए 6000 किलोमीटर से ज्यादा ऑप्टिकल फाइबर बिछाए जा रहे हैं। देश में 13 गुना ब्रॉडबैंड यूजर्स बढे हैं। इंटरनेट कनेक्शन तीन गुना बढे हैं इसके साथ भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल बनाने वाला देश हो गया है। 

निचुरत गैस का हिस्सा बढ़ाना हमारा मिशन

 मोदी ने कहा कि एनर्जी मिक्स में निचुरत गैस का हिस्सा बढ़ाना हमारा मिशन है। भारत में एनर्जी की जरूरत और मांग बढ़ती जा रही है। आने वाले समय में कई नए शहर बनने वाले हैं 2030 तक अपने एनर्जी मिक्स में निचुरत गैस का हिस्सा बढ़ाने के लिए मिशन मोड़ पर काम हो रहा है। इसे छह प्रतिशत से बढ़ाकर 15 फीसदी तक करने का लक्ष्य है। पीएम मोदी ने कहा कि आगामी 5 सालों में ग्रे से ग्रीन को रिप्लेस करेंगे। एक और सेक्टर में भारत विश्व लीड ले रहा है। वह नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन है इस दशक के अंत तक हम इसके प्रोडक्शन का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं।  पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 9 साल से बायोफ्यूल पर तेजी से काम हो रहा है। पेट्रोल में इथेनॉल ब्लेंडेड को बढ़ाकर 1 . 5 फीसदी कर चुके हैं अब हम 20 फीसदी की तरफ बढ़ रहे हैं। आज से यह 15 शहरो में मिलने लगेगा। इसके बाद यह देश भर में विस्तार होगा। हर साल दस करोड़ बोतल की रेसिकलिंग का लक्ष्य है।

   

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button