ट्रेंडिंगन्यूज़

Gold Silver Price Today: क्या है सोने-चांदी का ताजा रेट? दाम सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान

त्योहार के सीजन में भी सोने (Gold Silver Price Today) पर सुस्‍ती ही छाई रही और यह एक दायरे में ही कारोबार करता रहा। दिवाली-धनतेरस के बाद भी सोने की कीमतें ज्यादा नहीं बढ़ी हैं।

नई दिल्ली: त्योहार के सीजन में भी सोने (Gold Silver Price Today) पर सुस्‍ती ही छाई रही और यह एक दायरे में ही कारोबार करता रहा। दिवाली-धनतेरस के बाद भी सोने की कीमतें ज्यादा नहीं बढ़ी हैं।

दिवाली के बाद भी सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। हालांकि, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज गुरुवार, 27 अक्‍टूबर को सोने और चांदी के भावों में उछाल देखा जा रहा है. मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सोने का भाव (Gold Silver Price Today) आज शुरुआती कारोबार में 0.03 फीसदी गिर गया है. वहीं, चांदी का रेट आज एमसीएक्‍स पर 0.01 फीसदी लुढ़क गया है।

ये भी पढ़ें- आज का सुविचार: आप चाहते हो कि लक्ष्मी जी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहें, तो अपनाएं चाणक्य के ये नियम

क्या है सोने चांदी का रेट?

गुरुवार को वायदा बाजार में 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का भाव 9:05 बजे 17 रुपये गिरकर 50,670 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. सोने का भाव आज 50,715 रुपये पर खुला. एक बार यह 50,660 रुपये तक चला गया। बाद में यह थोड़ा संभला और भाव 50,715 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज पर आज चांदी भी सोने की राह चली है. चांदी का रेट आज 7 रुपये गिरकर 58,159 रुपये हो गया है. चांदी का भाव 58,033 रुपये पर खुला था. एक बार भाव 58,162 रुपये तक चला गया. परंतु, थोड़ी देर बाद ही इसमें गिरावट आ गई और यह 58,033 रुपये पर ट्रेड करने लगी।

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी गिरावट

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने और चांदी के भाव में आज उछाल आया है. सोने का हाजिर भाव आज 0.72 फीसदी बढ़कर 1,651.13 डॉलर प्रति औंस हो गया है. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में चांदी का भाव (Gold Silver Price Today) भी आज चढ़ा है. चांदी का हाजिर भाव आज 1.01 फीसदी तेज होकर 19.52 डॉलर प्रति औंस हो गया है.

कैसे चेक करें सोने की शुद्धता?

आप घर बैठे बीआईएस केयर ऐप (BIS Care App) के जरिए सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. अगर सोने का लाइसेंस नंबर, हॉलमार्क या रजिस्ट्रेशन नंबर गलत है तो आप इसकी शिकायत सीधे (Gold Silver Price Today) सरकार को कर सकते हैं. शिकायत दर्ज होने के बाद इस मामले में क्या कार्रवाई हुई इसकी जानकारी भी आपको मिलती रहेगी.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button