हरियाणा

Independence Day 2024: Nayab Singh Saini ने खोला पिटारा, 3 लाख लखपति दीदी, शहीदों को 1 करोड़ अग्निवीरों को आरक्षण का वादा

Nayab Singh Saini opened the box, 3 lakh Lakhpati Didi, promise of reservation to 1 crore Agniveers and martyrs

Independence Day 2024: आज पूरा देश 78वें स्वतंत्रता दिवस मना रहा हैं इस मौके पर हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी कुरूक्षेत्र में तिरंगा फिराया. जिसकें बाद सीएम ने अपने भाषण में कहा “मैं हरियाणा के लोगों को 78वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देता हूं. आज हर घर तिरंगा फहरा रहा है। मैं हमारी आजादी के लिए मर मिटने वाले शहीदों को पूरे हरियाणा की ओर से श्रद्धासुमन अर्पित करता हूं। मैं उन सब शहीदों को नमन करता हूं”।

 538 करोड़ रुपये की शहीद स्मारक परियोजना होगी पूरी

स्वतंत्रता सेनानियों और उनके जीवनसाथी को चालीस हजार की पेंशन मुख्यमंत्री ने कहा कि अगली पीढ़ी को प्रेरणा देने के लक्ष्य के साथ अंबाला कैंट में 538 करोड़ रुपये की शहीद स्मारक परियोजना पूरी होने वाली है। जुलाई में हरियाणा सरकार द्वारा देश की रक्षा में बलिदान देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों और उनकी विधवाओं की पेंशन बढ़ाकर 40,000 रुपये प्रति महीनें कर दी गई थी।

सरकारी पदों में 10% आरक्षण

सीएम ने अपने भाषण के दौरान आगे कहा- शहीदों के परिवार को एक करोड़ रुपए मिलेंगे, अग्निवीरों को आरक्षण मिलेगा। इसके अलावा, सीमा पर शहीद होने वाले सैनिक के परिवार को अब 1 करोड़ रुपए की अनुग्रह राशि मिलेगी। इसके साथ ही उनके आश्रितों को 415 सरकारी पद मिलेगे और, अग्निवीरों को हरियाणा सरकार की ओर से सरकारी पदों में 10% आरक्षण मिलेगा।

खिलाड़ियों की मिलेगी अब तक की सबसे बड़ी राशि

पेरिस में हुए ओलंपिक में हरियाणा के युवा खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है। इसके अलावा, सरकार प्रतिभागियों की मदद के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। सरकार ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट को 6 करोड़, रजत पदक विजेता को 4 करोड़ और कांस्य पदक विजेता को 2.5 करोड़ रुपये दे रही है। यह देश में खिलाड़ियों को मिलने वाली अब तक की सबसे बड़ी राशि है। इसके अलावा, सीएम ने कहा कि सरकार खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी भी दे रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से आगे बढ़ रहा हरियाणा

सीएम ने कहा हरियाणा में बनी हर दूसरी गाड़ी ऑटोमोबाइल है। आज हरियाणा में सबका साथ और सबका विकास की सोच के साथ विकास हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से हरियाणा आगे बढ़ रहा है। आजकल देश के राजमार्गों पर चलने वाली हर तीन कारों में से दो कारें हरियाणा में बनती हैं।

महिलाओं को मिलेगा 50% आरक्षण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में तीन करोड़ महिला लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा है। हरियाणा में भी तीन लाख महिलाएं लखपति दीदी बनेंगी। सरकार पहले चरण में 62 हजार महिलाओं को लखपति दीदी बनाएगी। पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50% आरक्षण दिया गया है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button