न्यूज़पढ़ाई-लिखाईहरियाणा

हुड्डा सरकार में भर्ती हुए 72 JBT अध्यापकों पर गिरेगी गाज? शिक्षा विभाग की ओर से नोटिस जारी

Haryana News: हरियाणा में हुड्डा सरकार में भर्ती हुए 72 JBT अध्यापकों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। शिक्षा निदेशालय ने इस सभी अध्यापकों को नोटिस जारी कर तलब किया है। इससे पहले भी विभाग इन अध्यापकों (72 Jbt Teachers) को तलब कर चुका है।

हरियाणा की पूर्व हुड्डा सरकार में भर्ती हुए 72 JBT अध्यापकों को शिक्षा निदेशालय (Haryana Problems Of 72 Jbt Teachers Recruited In Hooda Government) ने पंचकूला मुख्यालय ने शुक्रवार को तलब किया है। निदेशालय ने इस संबंध में गुरुवार को पत्र जारी किया। एफएसएल और एससीआरबी की एचटेट (हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा) की ओएमआर शीट की वैज्ञानिक जांच में इन प्राइमरी टीचरों के डेटा का मिलान नहीं हो रहा है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग और मौलिक शिक्षा विभाग की संयुक्त कमेटी इन शिक्षकों को भौतिक सत्यापन के लिए कई बार तलब कर चुकी है, लेकिन यह नदारद रहे।

Also Read: Latest Hindi News padhai-LikhaiUnion Haryana Education Department । Padhai-Likhai News

मौलिक शिक्षा विभाग की तरफ से 2009 और 2012 में जारी विज्ञापनों के तहत चुने गए सभी अध्यापकों की फिजिकल वेरिफिकेशन (physical verification) कराई जा रही है, जिनकी एचटेट OMR सीट वैज्ञानिक जांच में संदिग्ध मिली है। वर्ष 2009 और 2012 में 1207 प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती निकली थी। मधुबन स्थित फरेंसिक जांच लैब में बड़ी संख्या में चुने शिक्षकों की OMR शीट में कई तरह की गड़बड़ सामने आई हैं। इसी आधार पर राज्य सरकार ने इन शिक्षकों की फिजिकल वेरिफिकेशन (physical verification) कराने का फैसला किया है। अगस्त में शिक्षकों के फिजिकल वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को शुरू किया गया था। यह काम पूरा होने के बाद ही HSSC और मौलिक शिक्षा निदेशालय की संयुक्त कमेटी अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी। इसके आधार पर ही सरकार संदिग्ध रिकॉर्ड वाले प्राथमिक शिक्षकों की नौकरी को लेकर कोई निर्णय लेगी।

बैच वर्ष 2009 43 और वर्ष 2012 29 अध्यापक शामिल

अब मौलिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि जेबीटी अध्यापकों को आधार कार्ड या अन्य ID प्रूफ सहित शुक्रवार को सुबह 9.30 बजे हेडक्वॉर्टर में उपस्थित कराना सुनिश्चित किया जाए। इनमें 43 शिक्षक 2009 और 29 शिक्षक वर्ष 2012 बैच के हैं। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों से कहा गया है कि यदि किसी अध्यापक का दूसरे जिले में तबादला हो चुका है तो वहां के जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को सूचित करें। इसके अलावा शिक्षक का मामला जिस खंड से संबंधित है, वहां के खंड शिक्षा अधिकारियों की भी जवाबदेही तय की गई है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button