न्यूज़पढ़ाई-लिखाई

UP Board Exams: 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के बदलेगा पैटर्न, ग्रेजुएशन में लागू होगा ग्रेडिंग सिस्टम

लखनऊ: योगी सरकार शिक्षा के क्षेत्र में आमूल-चूल परिवर्तन करने के लिए ठोस कदम उठाने जा रही है। यूपी माध्यमिक शिक्षा विभाग अगले वर्ष होने वाली की 10वीं और 12वींबोर्ड परीक्षाओं को नये पैटर्न से कराने जा रहा है। हाई स्कूल (10वीं) की वर्ष 2023 की परीक्षा नये पैटर्न बहुविकल्पीय प्रश्नपत्र के आधार पर आयोजित होगी, जबकि इंटरमीडिएट (12वीं) की बोर्ड परीक्षा नये पैटर्न से वर्ष 2025 में होगी। इसके साथ ही 9वीं और 11वीं कक्षाओं के छात्रों के लिए इंटर्नशिप प्रोग्राम लागू किया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने पेश किया प्रेजेंटेशन

योगी सरकार के निर्देश पर ने माध्यमिक शिक्षा विभाग ने पूरा खाका तैयार करके इस संबंध में प्रेजेंटेशन प्रस्तुत कर चुका है, जिसे अंतिम रूप देने के लिए संबंधित अधिकरियों ने अपनी सहमति दे दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार चाहती है कि पांच वर्ष के अंदर राज्य के प्रत्येक ब्लॉक में सरकारी हाई स्कूल और इंटरमीडिएट कालेज स्थापित किये जा सकें।  

यह भी पढ़ें: फिर चलेगा ऐश्वर्या के नीली आंखों का जादू, करेंगी Cannes 2022 में शिरकत

ग्रेजुएशन में लागू होगा ग्रेडिंग सिस्टम

योगी सरकार उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों में ग्रेजुएशन में ग्रेडिंग सिस्टम लागू करने जा रही है। यानी बीए, बीकॉम और बीएससी करने वाले छात्रों को ग्रेडिंग के आधार पर अंक दिये जाएंगे, जो 10 अंक की होंगे। सभी लिखित और प्रैक्टिकल परीक्षाओं में पास होने के लिए पूर्व की भांति ही 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होगें। नये सिस्टम के तहत आंतरिक अंक 25 ही रहेंगे, जबकि 75 अंक विश्वविद्यालयों द्वारा दिये जाएंगे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button