ट्रेंडिंगतकनीकन्यूज़

Latest Technology News: अब 10 से ज्यादा अंकों का होगा मोबाइल नंबर, 21 साल बाद बदल जाएगा नियम !

Now mobile numbers will have more than 10 digits, rules will change after 21 years!

Latest Technology News: अब आने वाले समय में आपको मोबाइल फोन (Mobile phone) पर 10 से ज्यादा नंबर दिख जाए तो आप चौकिए मत। जी हां आपने सही पढ़ा है। देश में टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी की TRAI द्वारा बड़ा निर्णय लिए गए हैं। 21 साल बाद नंबरिंग योजना में बदलाव किया जा रहा है। रिर्पोट के अनुसार, नंबरों की संख्या 10 से बढ़ाकर 11 से 13 की जा सकती है।

समय के साथ टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) अपना फैसला बदलती हैं एक बार फिर TRAI ने कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेता हुए एक और विकल्प चुना गया है। 5G नेटवर्क के लॉन्च होने के बाद से मोबाइल नंबरिंग (Mobile number) में लगातार समस्याएं आ रही हैं। ट्राई ने इसी वजह से नेशनल नंबरिंग प्लान (National number plan) को अपडेट करने का फैसला किया है। इससे पहले 2003 में भी ऐसा ही फैसला लिया गया था।

मोबाइल कंपनियों को अब बढ़ते ग्राहक आधार के परिणामस्वरूप एक नई समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसके अतिरिक्त, सेवाओं की संख्या लगातार बढ़ रही है, इसलिए एक अलग नंबरिंग योजना की जांच की जा रही है। राष्ट्रीय नंबरिंग योजना का उपयोग दूरसंचार पहचानकर्ताओं (Telecommunications identifiers) की पहचान करने के लिए किया जाता है, और यह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। इन दिनों मोबाइल उपकरणों (Mobile Devices) का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

अभी क्या है चैलेंज ?

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें 2003 में देश भर में 750 मिलियन फ़ोन कनेक्शन (phone connections) के लिए नंबरिंग रिसोर्स एलोकेट (Numbering Resource Allocate) किए गए थे। फिर भी, 21 साल बाद अब नंबरिंग रिसोर्स ख़तरे में आ गया हैं। चूँकि नेटवर्क प्रोवाइडर्स अक्सर सर्विस में बदलाव कर रहे हैं, इसलिए कनेक्शनों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। भारत में, फ़ोन ग्राहकों की संख्या में भी हमेशा उतार-चढ़ाव होता रहता है; 31 मार्च तक, इसमें लगभग 85% की वृद्धि हुई है।

इस संबंध में ट्राई ने अपनी वेबसाइट (websites) में भी बदलाव किया है और सभी उपयोगकर्ताओं से सुझाव मांगे हैं। चूंकि लंबे समय के बाद आखिरकार नेशनल नंबरिंग प्लान (national numbering plan) में संशोधन किया जा रहा है। कोई लिखित सलाह भी दे सकता है। एक रिर्पोट के अनुसार, अब मोबाइल नंबरों की संख्या 10 से आगे बढ़ा दी जा सकती है। इसे 11 या 13 अंकों के साथ बनाया जा सकता है, जो यूजर्स की पहचान में बहुत मदद कर सकती है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button