Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Passport Latest Update: अब बिना डॉक्यूमेंट बनेगा Passport, इस सरकारी ऐप के मदद से होगा काम

Now passport will be made without any document, work will be done with the help of this government app

Passport Latest Update: यदि आप भी पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं तो आपको पासपोर्ट की आवश्यकताओं के बारे में पता होना चाहिए। इससे आपको यह समझने में आसानी होगी कि बिना कागज़ात के पासपोर्ट कैसे बनवाया जा सकता हैं।

आसानी से बनेगा पासपोर्ट-

अगर आप पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं, और आपके पास डॉक्यूमेंट (document) नही हैं जिससे आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं तो आज हम आपको बेहद आसान प्रक्रिया (Easy way) बताएगे। इसकी सहायता से आपके लिए पासपोर्ट बनवाना काफ़ी आसान हो जाएँगा। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे संभव है, जी हां, यें बिल्कुल संभव हैं इसके लिए बस आपके फोन में एक ऐप होनी चाहिए. तो चलिए हम आपको इसके बारे में बताते हैं-

बदल गए थे नियम-

प्रशासन ने पिछले साल अगस्त में दिशा-निर्देशों में बदलाव किया था। अब आप पासपोर्ट बनवा सकते हैं, भले ही आपके पास कोई कागज़ात न हो। आपको बस इतना करना है कि हर दस्तावेज़ को डिजिलॉकर ऐप (Digilocker APP) पर अपलोड करना है।

अगस्त में हुआ बदलाव-

पिछले साल अगस्त में विदेश मंत्रालय (foreign Ministry) ने दिशा-निर्देशों में संशोधन किया था। जो लोग ज़रूरी कागज़ात लाना भूल गए थे, उनके लिए यह काम काफ़ी आसान हो गया।

कैसे करें डॉक्यूमेंट अपलोड-

दस्तावेज़ अपलोड (documents upload) करने के लिए आपको और कुछ करने की ज़रूरत नहीं है। प्रोग्राम डाउनलोड (program download) करने के बाद आप सभी कागजातों का विवरण दर्ज करके उन्हें अपलोड कर सकते हैं।

फीस

पासपोर्ट की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। अगर आप 36 पेज का पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो आपको 1500 रुपये देने होंगे। 60 पेज के लिए इसकी कीमत 2000 रुपये है। हालांकि, आपको पहले सभी जरूरी दस्तावेज जुटाने होंगे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button