चुनावट्रेंडिंगराजनीति

Odisha Government: 25 साल बाद बदली ओडिशा में सरकार, मिला नया मुख्यमंत्री

Odisha Government: चुनाव (Chunav) प्रचार के दौरान कुछ भविष्यवाणी जो की गई थी आज वह सच साबित हुई है। हमेशा से कांग्रेस(Congress) का गढ़ माने जाने वाली ओडिशा(Odisha) में पहली बार बीजेपी सरकार(BJP Government) बनने जा रही है। प्रधानमंत्री(Prime Minister) नरेंद्र मोदी(NarendraModi) ने चुनाव(Election) प्रचार के दौरान भविष्यवाणी की थी की वो ओडिशा(Odisha)में कमल खिलाएंगे और वो आज सच हो गई है। आज मोहन चरण माझी (Mohan Charan Majhi) शाम 5 बजे ओडिशा (Odisha) भुवनेश्वर (Bhuvneshwar) के जनता मैदान में मुख्यमंत्री (Chief Minister) के पद पर शपथ लेंगे। ओडिशा में आदिवासियों के लिए बुलंद आवाज रखने वाले मोहन माझी(Mohan Majhi) क्योंझर सीट (Keonjhar Seat) से 4 बार के विधायक है।
PM मोदी के समकक्ष होगा शपथ ग्रहण समारोह:
ओडिशा सरकार के इतिहास में पहली बार कोई बीजेपी नेता ओडिशा के मुख्यमंत्री पद पर शपथ ग्रहण करेंगे। इस बार ओडिशा(Odisha) में दो उप मुख्यममंत्री(Deputy Chief Minister) भी बनाए जाएंगे। बीजेपी (BJP) के वरिष्ठ नेता केवी सिंह देव (KV Singh Dev) और पहली बार की विधायक प्रभाती परिदा(Prabhati Parida ) भी आज डिप्टी सीएम(Deputy CM) के पद की शपथ लेंगी।मोहन माझी(MohanMajhi) के साथ शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी भी मौजूद रहेंगे। इस साथ, एनडीए के शासित कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शपथ समारोह में शामिल होंगे। मंगलवार को भुवनेश्वर में बीजेपी के द्वारा भेजे गए ऑब्जर्वर राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव की मौजूदगी में, बीजेपी विधायक दल की एक बैठक हुई जिसमें सभी ने मोहन माझी को विधायक दल का नेता चुना।
25 साल बाद मिली ओडिशा में बीजेपी सरकार (BJP Government) को जीत

ओडिशा में पहली बार बीजेपी को बड़ा जनादेश मिला है। 147 सीट वाली विधानसभा में इस बार बीजेपी को 78, बीजेडी को 51, कांग्रेस को 14, सीपीएम को 1 और अन्य को 3 सीट मिली हैं। नवीन पटनायक पहले एनडीए का हिस्सा थे, लेकिन 2009 में उन्होंने एनडीए से अलग हो लिया था। उसके बाद, वे ओडिशा में अपने दम पर सरकार चला रहे थे। इन नतीजों के साथ, ओडिशा में 25 साल से सत्ता में बने नवीन पटनायक की सियासत का अंत हो चुका है और आज से यहां बीजेपी को सफलता मिल गई है ।
मोदी की मौजूदगी में चंद्रबाबू की शपथ
आंध्र प्रदेश में भी एनडीए गठबंधन की सरकार बन रही है। आज सुबह साढ़े 11 बजे, चंद्रबाबू नायडू चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके साथ जनसेना पार्टी के मुखिया पवन कल्याण डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे। इसके साथ ही, टीडीपी के 19, जनसेना के 3, और बीजेपी के 2 नेता मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। दोनों ही शपथ समारोह में पीएम मोदी के साथ बीजेपी के उच्च नेता और एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button