धर्म-कर्म

Ganesh Chaturthi 2024: 6 या 7 सितंबर किस दिन घर आएगे बप्पा, जानें डेट और शुभ मुहूर्त

On which day will Bappa come home, 6th or 7th September, know the date and auspicious time

Ganesh Chaturthi 2024: हर साल भाद्रपद माह की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी बहुत धूमधाम से मनाई जाती है; इस साल यह उत्सव 7 सितंबर को है। गणेश चतुर्थी बस कुछ ही दिनों में है, इसलिए अभी गणेश पूजा की लिस्ट देखें।, ताकि पूजन के समय कोई चीज रह ना जाए, जिससे में पूजन में किसी भी तरह का विघ्न आए। आइए जानते हैं गणेश चतुर्थी पूजन सामग्री लिस्ट…

शनिवार, 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी बहुत धूमधाम से मनाई जाती है। हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से शुरू होकर यह त्यौहार दस दिनों तक मनाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गणेशजी के जन्मोत्सव को गणेश चतुर्थी के नाम से जाना जाता है। इस दिन भगवान गणेश के विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की जाती है। 10 दिनों तक भगवान गणेश को घर में रखकर उत्सव मनाया जाता है और भक्त बप्पा की खूब सेवा भी कर सकते हैं। गणेश चतुर्थी का पर्व आने में अब कुछ ही दिन बचे हैं, ऐसे में अभी से पूजा में काम आने वाली सामग्री लिस्ट के बारे में जान लीजिए, ताकि पूजा के दौरान कोई भी चीज रह ना जाए। आइए जानते हैं पूजन सामग्री लिस्ट…

गणेश पूजन स्थापना मुहूर्त


आपको बता दें 6 सितंबर, दोपहर 3 बजकर 1 मिनट से चतुर्थी तिथि का आरंभ होगा और 7 सितंबर, शाम 5 बजकर 36 मिनट पर चतुर्थी तिथि का समापन होगा. उदया तिथि को ध्यान में रखते हुए 7 सितंबर दिन शनिवार को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा। ऐसे में गणेश चतुर्थी 7 सितंबर 2024, शनिवार को मनाई जाएगी। इस दिन पूजा का सही समय सुबह 11:00 बजे से दोपहर 1:36 बजे तक है। इस खास दिन ब्रह्म योग भी है जो रात 11:17 बजे तक रहेगा।

गणेश चतुर्थी पूजन सामग्री लिस्ट

भगवान गणेश के पूजन के लिए गणेशजी की प्रतिमा, फिर वह चाहें मिट्टी, स्वर्ण, चांदी, पीतल आदि की ही क्यों ना हो, अपने सामग्री में जोड़ लें।

हल्दी, कुमकुम, सुपारी, सिंदूर, गुलाल, लौंग, लाल रंग का वस्त्र, जनेऊ का जोड़ा, दूर्वा, कपूर, दीप, धूप, पंचामृत, मौली, फल, पंचमेवा, गंगाजल, कलश, फल, नारियल, लाल चंदन, मोदक हैं।

अष्टगंध, दही, शहद, गाय का घी, चीनी, केले के पत्ते, गुलाब जल, चांदी का सिक्का, गणेशजी के लिए फूलों की माला।

गणेश पूजा के दौरान भगवान गणेश के 21 नामों का जाप करना विशेष लाभकारी माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इन 21 नामों का जाप करने से जीवन के सभी दुख और कठिनाइयां दूर हो जाती हैं।

गणपति बप्पा के 21 नाम का जप अवश्य करें


ॐ गणञ्जयाय नमः
ॐ गं गणपतये नमः
ॐ गं हेरम्बाय नमः
ॐ गं धरणीधराय नमः
ॐ गं महागणपतये नमः
ॐ गं लक्षप्रदाय नमः
ॐ गं क्षिप्रप्रसादनाय नमः
ॐ गं अमोघसिद्धये नमः
ॐ गं अमृताय नमः
ॐ गं मंत्राय नमः
ॐ गं चिंतामणये नमः
ॐ गं निधये नमः
ॐ गं सुमङ्गलाय नमः
ॐ गं बीजाय नमः
ॐ गं आशापूरकाय नमः
ॐ गं वरदाय नमः
ॐ गं शिवाय नमः
ॐ गं काश्यपाय नमः
ॐ गं नन्दनाय नमः
ॐ गं वाचासिद्धाय नमः
ॐ गं ढुण्ढिविनायकाय नमः

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button