Live UpdateSliderट्रेंडिंगतकनीकन्यूज़राज्य-शहर

आज से बंद हो जाएगी Paytm पर ये जरूरी सेवाएं, नई एडवाइजरी हुई जारी!

Paytm Payments Bank Shut Down

Paytm News Update’s : aytmकी ओर से एक नई एडवाइजरी जारी की गई है. इसमें कहा गया है कि यूजर्स 15 मार्च के बाद नए फास्टैग के लिए आवेदन करें। यह एडवाइजरी केवल उन यूजर्स के लिए है जिनके पास पेटीएम पेमेंट बैंक द्वारा जारी किया गया फास्टैग है।

पेटीएम को लेकर लोगों के मन में लगातार संशय बना हुआ है। 15 मार्च के बाद इसकी कई सेवाओं में बदलाव होने जा रहा है। इसे लेकर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने एक एडवाइजरी भी जारी की है. NHAI की ओर से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि यूजर्स को नया फास्टैग मिलना चाहिए. खासतौर पर वे यूजर्स जिनका फास्टैग पेटीएम पेमेंट बैंक द्वारा जारी किया गया है,

उन्हें इसे तुरंत बदल लेना चाहिए।
विज्ञप्ति में कहा गया है कि टोल भुगतान जारी रखने और किसी भी तरह के जुर्माने से बचने के लिए आपको तुरंत ऐसा करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको दोगुना भुगतान करना पड़ सकता है. इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप इसे आज ही बदल लें. नई एडवाइजरी ऐसे समय आई है जब आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक की सर्विस पर रोक लगा दी है।

इसके अलावा आईबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड को नए भुगतान स्वीकार करने से भी रोक दिया है। अब कोई भी यूजर 15 मार्च के बाद बैंक में नया डिपॉजिट नहीं कर पाएगा. पहले यह समयसीमा 29 फरवरी तय की गई थी, लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया गया. इसके साथ ही आरबीआई ने एनएचएआई से पेटीएम पेमेंट बैंक को स्वीकृत फास्टैग प्रदाताओं की सूची से हटाने के लिए कहा था।

अगर किसी यूजर के पास फास्टैग में बैलेंस है तो वह बदले में रिफंड भी मांग सकता है। अगर वह ऐसा नहीं करना चाहता तो उसे तुरंत फास्टैग का बैंक खाता बदलना होगा। फास्टैग को लेकर लोगों के मन में लंबे समय से संशय बना हुआ है। इससे पहले फास्टैग केवाईसी का मुद्दा भी काफी चर्चा में रहा था. यूजर्स को तुरंत अपना KYC अपडेट कराना होगा। अब ये बदल गया है.

Read: Paytm News in Hindi, Paytm Latest News Updates, Paytm News Today

ये सर्विस रहेगी बंद
आज यानी 15 मार्च से PTM Payment bank अकाउंट से कोई भी ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे। आसान भाषा में समझें तो अगर PTM Payment bank में पैसा है तो यूजर उसे खर्च कर सकता है लेकिन पेटीएम पेमेंट्स बैंक में कोई ट्रांजैक्शन नहीं आएगा।
यूपीआई या आईएमपीएस के जरिए कोई भी लेनदेन पेटीएम पेमेंट्स बैंक में नहीं आएगा।

15 मार्च के बाद यूजर पेटीएम फास्टैग को पोर्ट नहीं कर पाएंगे।
यदि यूजर की सैलरी PTM Payment bank में आती है तो 15 मार्च के बाद यूजर की सैलरी PTM पेमेंट्स बैंक अकाउंट में नहीं आएगी।

उपयोगकर्ता को क्या करना चाहिए
अगर आप PTM Payment bank का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ जरूरी काम आज ही निपटा लेने चाहिए।

आज ही PTM फास्टैग को पोर्ट या डीएक्टिवेट करें ताकि आपको अपना सिक्योरिटी मनी वापस मिल सके। पोर्ट और डीएक्टिवेट करने के लिए आपको पेटीएम कस्टमर केयर से संपर्क करना होगा।

Paytm उपयोगकर्ता को अपना दूसरा बैंक खाता Paytm ऐप पर लिंक करना चाहिए। जिससे यूजर्स आसानी से UPI के जरिए लेनदेन कर सकें।​

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button