Sliderन्यूज़रोजी-रोटी

Petrol-Diesel Price Update: 15 मार्च को पेट्रोल और डीजल की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की गिरावट

Petrol & Diesel Updated News | Petrol-Diesel Price Today

Petrol-Diesel Price Update: केंद्र सरकार ने लोकसभा चुनाव 2024 से पहले आम लोगों को बड़ी राहत देने के लिए देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की है। 14 मार्च को केंद्रीय पेट्रोलियम और Natural Gas मंत्रालय ने पेट्रोल और डीजल कीमतों में कटौती करने के अपने फैसले को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (जो पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) के जरिए साझा किया। कहा गया है कि ओएमसी ने देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों संशोधन के बारे में मंत्रालय को सूचित कर दिया है।

यह पहली बार मई 2022 के बाद हुआ है जब देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम की गई हैं। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने इसी बीच देश में पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट जारी किए हैं। रोज सुबह 6 बजे भारत में Fuel के दामों में बदलाव किया जाता है। हर 15 दिन में जून 2017 से पहले कीमतों में सुधार किया जाता था।

पेट्रोल और डीजल की कीमत भारत में, freight charges, value-added tax (VAT) और local taxes जैसे प्रभावों के अधीन है, जिसके परिणामस्वरूप राज्यों में अलग-अलग रेट्स होती हैं।

पेट्रोल डीजल की कीमत में आज बदलाव

उत्तर प्रदेश में पेट्रोल और डीजल 21 पैसे सस्ता हुआ है। गुरुवार को मध्य प्रदेश में पेट्रोल 11 पैसे और डीजल 10 पैसे महंगा हो गया है। राजस्थान में पेट्रोल और डीजल 17 पैसे सस्ता हो गया है। महाराष्ट्र में पेट्रोल की कीमत 42 पैसे और डीजल की कीमत में 40 पैसे गिरे हैं। छत्तीसगढ़ में पेट्रोल की कीमत 50 पैसे और डीजल की कीमत 49 पैसे सस्ता हुआ है। बिहार में धीरे-धीरे पेट्रोल और डीजल की कीमत में 19 पैसे और 18 पैसे बढ़े हैं। जहां इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में पेट्रोल और डीजल के दाम कम हुए हैं तो वहीं आंध्र प्रदेश में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ गए हैं।

भारत में आज पेट्रोल डीजल की कीमत

महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल और डीजल में कटौती के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 94.72 रुपये प्रति लीटर है, जो पहले 96.72 रुपये प्रति लीटर थी और वहीं डीजल की कीमत अब 87.62 रुपये प्रति लीटर है जो पहले पहले 89.62 रुपये प्रति लीटर था। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत आज 103.94 रुपये प्रति लीटर है, चेन्नई में 100.75 रुपये प्रति लीटर है और मुंबई में 104.21 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में डीजल की कीमत 90.76 रुपये प्रति लीटर है, चेन्नई में 92.34 रुपये प्रति लीटर है और मुंबई में 92.15 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

राजस्थान सरकार ने किया वैट कम

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने भी गुरुवार को राज्य में पेट्रोल और डीजल पर शुक्रवार से वैट रेट में 2% की कटौती की घोषणा की। भजन लाल शर्मा ने बताया कि, वैट के डिडक्शन से बायर्स को पेट्रोल की कीमत पर 1.40 रुपये से 5.30 रुपये तक और डीजल की कीमत पर 1.34 रुपये से 4.85 रुपये तक की रिलीफ मिलेगी। फिलहाल राजस्थान सरकार पेट्रोल की कीमत पर 31.04% का वैट और डीजल की कीमत पर 19.30% का वैट लगाती है।

15 मार्च को सिटी वाइज पेट्रोल और डीजल की कीमतें देखें

नोएडा में पेट्रोल की कीमत 94.79 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 87.96 रुपये प्रति लीटर,

लखनऊ में पेट्रोल की कीमत 94.57 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 87.76 रुपये प्रति लीटर,

जयपुर में पेट्रोल की कीमत 106.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 91.72 रुपये प्रति लीटर,

चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.75 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 92.24 रुपये प्रति लीटर,

कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 103.94 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 90.76 रुपये प्रति लीटर,

बेंगलुरु में पेट्रोल की कीमत 99.94 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 85.89 रुपये प्रति लीटर,

हैदराबाद में पेट्रोल की कीमत 107.66 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 95.82 रुपये प्रति लीटर,

तिरुवनंतपुरम में पेट्रोल की कीमत 107.73 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 96.53 रुपये प्रति लीटर

और भुवनेश्वर में पेट्रोल की कीमत 101.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 92.75 रुपये प्रति लीटर है।

भारत में Central Government और कई राज्यों द्वारा Fuel Taxes में कटौती के बाद, मई 2022 से फ्यूल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। Fuel Retail की कीमतें कच्चे तेल की Global Price के आधार पर OMC के जरिए हर दिन सुबह 6 बजे एडजस्ट की जाती हैं। सरकार Fuel की कीमतों की निगरानी Excise duty, Base Pricing और Price Range जैसे तंत्रों के जरिए से करती है।

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें प्रभावित करने वाले कारक

कच्चे तेल की कीमत: पेट्रोल और डीजल के निर्माण के लिए प्राथमिक कच्चा माल कच्चा तेल है, और इस हिसाब से इसकी कीमत सीधे इन फ्यूल की फाइनल कोस्ट को अफेक्ट करती है।

Exchange Rate अमेरिकी डॉलर और भारतीय रुपये के बीच: कच्चे तेल के एक Major Importer के रूप में, भारत की पेट्रोल और डीजल की कीमतें भारतीय रुपये और अमेरिकी डॉलर के बीच एक्सचेंज रेट से भी अफेक्ट होती हैं।

टैक्स: केंद्र और राज्य दोनों सरकारों के द्वारा पेट्रोल और डीजल पर कई तरह के टैक्स लगाए जाते हैं। ये टेक्स अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकते हैं, जो पेट्रोल और डीजल के फाइनल प्राइस पर उल्लेखनीय प्रभाव डाल सकते हैं।

शोधन की लागत: पेट्रोल और डीजल की अंतिम कीमत कच्चे तेल को इन फ्यूल में रिफाइन करने में होने वाले खर्च से भी प्रभावित होती है। Purification Process महंगा हो सकता है और उपयोग किए गए कच्चे तेल के प्रकार और रिफाइनरी की दक्षता जैसे कारकों के आधार पर Cleaning Expenses में उतार-चढ़ाव हो सकता है।

पेट्रोल-डीजल की मांग: पेट्रोल-डीजल की मांग का भी इनकी कीमतों पर असर पड़ सकता है। यदि इन फ्यूल्स की मांग बढ़ती है, तो इससे कीमतें अधिक हो सकती हैं।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button