Foreign NewsSliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Sri Lankan President: पीएम मोदी ने जीत के लिए नवनिर्वाचित राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके को दी बधाई

PM Modi congratulates newly elected President Anura Kumara Dissanayake on his victory

Sri Lankan President: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव (Sri Lankan Presidential Election) में जीत के लिए अनुरा कुमारा दिसानायके (Anura Kumara Dissanayake) को बधाई दी। मोदी ने बहुआयामी सहयोग (Multifaceted Cooperation) को और मजबूत करने के लिए श्रीलंका के साथ मिलकर काम करने की उम्मीद जताई।

प्रधानमंत्री एक्स पोस्ट

मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर पोस्ट किया। जिसमे उन्होंने लिखा, “श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव में आपकी जीत पर @anuradisanayake को बधाई। भारत की पड़ोस प्रथम नीति (Neighbourhood First Policy) और विजन सागर (Vision Sagar) में श्रीलंका का विशेष स्थान है। मैं हमारे लोगों और पूरे क्षेत्र के लाभ के लिए हमारे बहुमुखी सहयोग (Multifaceted Cooperation) को और मजबूत करने के लिए आपके साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूँ।”

दिसानायके ने किया पीएम मोदी को धन्यवाद

दिसानायके ने प्रधानमंत्री मोदी को उनके संदेश के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि, वे दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने की उनकी प्रतिबद्धता को साझा करते हैं। उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि, “प्रधानमंत्री मोदी, आपके दयालु शब्दों (Kind Words) और समर्थन (Support) के लिए धन्यवाद। मैं हमारे देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने की आपकी कमिटमेंट से सहमति रखता हूँ। हम अपने लोगों और पूरे क्षेत्र के लाभ के लिए सहयोग बढ़ाने की दिशा में मिलकर काम कर सकते हैं।”

भारतीय उच्चायोग ने श्रीलंका में एक्स पर एक पोस्ट कर कहा, “एचसी @santjha ने श्रीलंका के निर्वाचित राष्ट्रपति @anuradisanayake से मुलाकात की। भारतीय नेतृत्व (Indian Leadership) की ओर से शुभकामनाएं दीं और उन्हें जनादेश जीतने पर बधाई दी। श्रीलंका के सभ्यतागत जुड़वाँ (Civilizational Twins) के रूप में भारत हमारे दोनों देशों के लोगों की समृद्धि के लिए संबंधों को और गहरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

55 वर्षीय मार्क्सवादी नेता दिसानायके को सोमवार, 23 सितंबर को शपथ लेनी है। वे विमुक्ति पेरेमुना (JVP) पार्टी के प्रमुख हैं, जो नेशनल पीपुल्स पावर (NPP) का हिस्सा है, एक गठबंधन जिसका वे नेतृत्व करते हैं।

वे एक ऐसे हाशिये के नेता से जिसकी पार्टी के पास संसद में केवल तीन सीटें थीं। दिसानायके और उनकी पार्टी ने 2022 के बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों (Protests) के दौरान प्रमुखता हासिल की। ​​भ्रष्टाचार विरोधी सख्त उपायों (Strict Anti-corruption Measures) और अधिक गरीब समर्थक नीतियों (More Pro-poor Policies) के लिए उनकी वकालत ने उन्हें एक लोकप्रिय विकल्प बना दिया।

श्रीलंका में 2022 में बड़े पैमाने पर हुए विरोध प्रदर्शनों के बाद पहली बार शनिवार, 21 सितंबर को अपने नए राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए चुनाव हुए, जिसके कारण तत्कालीन राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (President Gotabaya Rajapaksa) को पद से इस्तीफा (Resign) देना पड़ा और देश छोड़कर भागना पड़ा।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button