ट्रेंडिंगबड़ी खबर

PM Modi Mann Ki Baat: “मन की बात” में PARI का जिक्र, जानें क्या हैं PARI

PM Modi Mann Ki Baat: Mention of PARI in “Mann Ki Baat”, know what is PARI

PM Modi Mann Ki Baat:  आज मन की बात में प्रधानमंत्री मोदी ने पेरिस ओलंपिक में भाग ले रहे भारतीय खिलाड़ियों को प्रेरित किया। प्रधानमंत्री ने खादी के कपड़े ज़्यादा पहनने का भी अनुरोध किया । प्रधानमंत्री ने इस रेडियो शो में परी प्रोजेक्ट से लेकर अपनी मां के नाम वाले पेड़ तक कई विषयों पर बात की। आइए इस परी प्रोजेक्ट की प्रकृति की जांच करें।

रविवार यानि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 112वीं बार देशवासियों से मन की बात की। एक बार फिर उन्होंने मैथ ओलंपियाड में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले बच्चों से जनहित के मुद्दों पर चर्चा की। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने एक अनूठी परियोजना का ज़िक्र किया जिसे PARI कहते हैं।

 

परी प्रोजेक्ट का जिक्र

प्रधानमंत्री ने इस दौरान प्रोजेक्ट परी पर भी चर्चा की। PARI यानि (public art of india) कहते हैं। पीएम मोदी के मुताबिक, यह योजना लोक कला को बढ़ावा देती है। उभरते कलाकारों को एक मंच पर लाकर प्रोजेक्ट परी वास्तव में लोक कला को लोकप्रिय बनाने का एक महत्वपूर्ण माध्यम बन रहा है। आप देखते होंगे सड़कों के किनारे, दीवारों पर अंडरपास (underpass)  में बहुत ही सुंदर पेटिंग्स बनी हुई दिखती हैं. ये पेटिंग्स ( painting) और ये कलाकृतियां (Artworks) यही कलाकार बनाते हैं जो परी से जुड़े हैं.

 

‘परी’ सुनकर भ्रमित न हों

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि “परी” शब्द सुनकर अब आपको भ्रम नहीं होना चाहिए। यह परी धरती को स्वर्ग में बदल रही है, न कि स्वर्ग के विचार से इसका कोई लेना-देना है। “परी” का मतलब है भारतीय सार्वजनिक कला। उन्होंने इस परियोजना के परिणामस्वरूप देश के कलाकारों को मिल रही प्रमुखता पर खुशी जताई और कहा कि उभरते कलाकारों को एक मंच पर लाकर, परियोजना परी सार्वजनिक कला को लोकप्रिय बनाने के साधन के रूप में महत्व प्राप्त कर रही है।

क्या है परी प्रोजेक्ट

• इस पहल में शामिल कलाकारों ने दीवारों, सड़क किनारे लगे बैरियर और अंडरपास पर पेंटिंग और अन्य कलाकृतियाँ बनाई हैं।

• प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे हमारे सार्वजनिक स्थान सौंदर्य की दृष्टि से अधिक आकर्षक तो बनते ही हैं, साथ ही इससे हमारी संस्कृति की लोकप्रियता भी बढ़ती है।

प्रधानमंत्री ने प्रोजेक्ट परी की प्रगति में युवाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने पर ज़ोर दिया। उन्होंने कहा कि कोई भी राष्ट्र अपनी सांस्कृतिक विरासत पर गर्व करके ही आगे बढ़ सकता है। भारत में इस संबंध में कई पहल की जा रही हैं, जिनमें प्रोजेक्ट परी भी शामिल है।

पेरिस ओलंपिक का  भी किया जिक्र

प्रधानमंत्री ने मन की बात में पेरिस ओलंपिक का भी जिक्र किया। उन्होंने दावा किया कि पेरिस ओलंपिक इस समय पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है। हमारे खिलाड़ियों को ओलंपिक में अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला है, ताकि वे वैश्विक मंच पर तिरंगा लहरा सकें। अपने खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाएं और खुद भी भारत का समर्थन करें।

मैथ ओलंपियाड का किया जिक्र

देश के लिए मैथ ओलंपियाड पदक जीतने वाले युवाओं को भी संबोधित किया गया। खेल में मौजूदा ओलंपिक के अलावा, पीएम मोदी ने कहा कि कुछ दिन पहले मैथ में भी ओलंपिक आयोजित किया गया था। जिसका नाम था इंटरनेशनल मैथमेटिक्स ओलंपियाड (International Mathematics Olympiad), इस ओलंपियाड में भारत के स्टूडेंट्स ने बहुत अच्छा  प्रदर्शन किया है. इसमें हमारी टीम ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 4 गोल्ड मेडल और 1 सिल्वर मेडल जीता है. आपको बता दें इस ओलंपियाड ( Olympiad) मे 100 से अधिक देशों के युवा (youth) हिस्सा लेते हैं और हमारी टीम टॉप 5 में आने में सफल रही.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button