Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Lata Mangeshkar Birth Anniversary: पीएम मोदी ने किया लता मंगेशकर को उनकी जयंती के मौके पर याद

PM Modi remembered Lata Mangeshkar on her birth anniversary

Lata Mangeshkar Birth Anniversary: आज यानी 28 सितंबर को भारत की सबसे मशहूर और सम्मानित पार्श्व गायिका लता मंगेशकर की 95वीं जयंती है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने दिवंगत गायिका के साथ अपने संबंधों को याद करते हुए एक लेख भी शेयर किया।

प्रधानमंत्री ने किया पोस्ट

पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर गायिका के साथ अपनी एक तस्वीर शेयर की, जिसके साथ उन्होंने लिखा, “लता दीदी को उनकी जयंती पर याद कर रहा हूँ। वह अपने भावपूर्ण गीतों के कारण हमेशा लोगों के दिलों और दिमागों में जीवित रहेंगी।”

“लता दीदी और मेरे बीच एक विशेष रिश्ता था। मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे उनका स्नेह और आशीर्वाद मिला।”

बता दे कि, यह तस्वीर दर्शकों को गायिका के भाई हृदयनाथ मंगेशकर की एक कहानी की ओर ले जाती है, जो खुद भी एक प्रसिद्ध संगीतकार हैं। उन्होंने इस अवसर पर इंडियन एक्सप्रेस के लिए ‘नरेंद्र भाई’ और महान गायिका के बीच के बंधन पर प्रकाश डाला।

हृदयनाथ मंगेशकर ने लिखा, “लता दीदी हमेशा प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी की उपलब्धियों और देश में उनके द्वारा लाए जा रहे सकारात्मक बदलावों पर गर्व व्यक्त करती थीं। दीदी हमेशा कहती थीं, ‘दीदी हमेशा कहती थीं, ‘मेरा भाई मोदी देश को आगे ले जाएंगे’ और उन्होंने पिछले एक दशक में ऐसा किया है।”

लता मंगेशकर कौन थीं?

हेमा मंगेशकर के रूप में जन्मीं लता मंगेशकर कभी-कभार संगीत रचना भी करती थीं। उपमहाद्वीप में सबसे प्रभावशाली गायिकाओं में से एक के रूप में मशहूर, उनकी आवाज़ भारत की तरह ही श्रीलंका, पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल में भी लोकप्रिय है। मंगेशकर ने छत्तीस से ज़्यादा भारतीय भाषाओं के साथ-साथ कुछ विदेशी भाषाओं में भी गाने रिकॉर्ड किए हैं। उन्हें भारत और विदेशों से कई सम्मान मिले हैं, जिनमें दादा साहब फाल्के पुरस्कार और भारत रत्न शामिल हैं। वह भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान पाने वाली दूसरी गायिका थीं।

फ्रांस ने उन्हें अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्रदान किया और उन्हें नेशनल ऑर्डर ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर का अधिकारी बनाया। भारतीय संगीत उद्योग में उनका करियर आठ दशकों से अधिक समय तक चला, जिसके चलते उन्हें ‘क्वीन ऑफ मेलोडी’, ‘नाइटिंगेल ऑफ इंडिया’ और ‘वॉयस ऑफ द मिलेनियम’ जैसे सम्माननीय खिताब मिले। 6 फरवरी, 2022 को मुंबई में 92 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button