उत्तर प्रदेशन्यूज़राज्य-शहर

मुख्य सचिव ने इण्डो-नेपाल बार्डर (Indo-Nepal border) मार्ग परियोजना व बहुउद्देश्यीय हब के निर्माण की समीक्षा की

Uttar Pradesh news Lucknow: मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने इण्डो-नेपाल (Indo-Nepal border) बार्डर मार्ग परियोजना व अंतर्राष्ट्रीय/अन्तर्राज्यीय सीमा पर बहुउद्देश्यीय हब के निर्माण की प्रगति समीक्षा की। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश सरकार राज्य की सीमा के निकट बहुउद्देश्यीय हब का निर्माण कर उच्चतम गुणवत्ता वाली सुविधायें उपलब्ध कराने के लिये कटिबद्ध है। ये हब राज्य की छवि को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे, साथ में राज्य सीमा के निकट बहुउद्देश्यीय हब के निर्माण कार्य में तेजी लाई जाये। हब के विकास के लिए उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम को नोडल एजेंसी के रुप में नामित किया जाए और कई गतिविधियों के लिये समय-सीमा निर्धारित की जाये। उन्होंने कहा कि राज्य की सीमा पर बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, चिकित्सा और स्वास्थ्य, कृषि, परिवहन समेत कई विभाग की उपलब्ध सुविधाओं व भवनों का आवश्यकतानुसार उन्नयन व नवनिर्माण का कार्य दिसम्बर, 2023 तक पूर्ण कराया जाये।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के 10 जिलों के बार्डर पर गेट के निर्माण के लिये मुख्यमंत्री की ओर से अनुमोदन दिया जा चुका है, गेट के निर्माण कार्य को साल 2024 से पूर्व पूर्ण करा लिया जाए। इण्डो-नेपाल बार्डर मार्ग निर्माण परियोजना के लिए दूसरे चरण के कार्यों की स्वीकृति हेतु DPR भारत सरकार को प्रेषित की जाये। बैठक में बताया गया कि इण्डो-नेपाल बार्डर मार्ग निर्माण परियोजना के द्वितीय चरण में कुल लागत 1692 करोड़ रुपये से 232 कि.मी. लंबाई के सड़क मार्ग निर्माण के लिये डीपीआर भारत सरकार को प्रेषित करने की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है।

डीपीआर स्वीकृति होने के बाद पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर व महराजगंज में सड़क का निर्माण कराया जायेगा। इण्डो-नेपाल बार्डर मार्ग निर्माण परियोजना के पहले चरण में 235.349 सड़क निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गई थी, जिसके तहत पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती व बलरामपुर में सड़क निर्माण का कार्य पूर्ण हो चुका है और सिद्धार्थनगर व महराजगंज में सड़क निर्माण का कार्य प्रगति पर है। बैठक में अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी, प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम, प्रमुख सचिव लोक निर्माण अजय चौहान, प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पार्थ सारथी सेन शर्मा सहित कई वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button