न्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

केरल के मलप्पुरमजिले में टूरिस्ट बोट पलटने से 21 लोगो की मौत

Kerala Boat Tragedy: केरल के मलप्पुरम( Malappuram)जिले में रविवार शाम 1 नदी में टूरिस्ट बोट (tourist boat)पलटने गई. इस हादसे में 21 लोगों की मौत हो गई। रिपोर्ट के मुताबिक, बोट में 40 से ज्यादा लोग सवार थे. बताया जा रहा है इस हादसे में कई तरह के नियमो के उल्लंघन हुए है हालांकि नाव पलटने की सही वजह अभी नही पता चल पाई.

केरल के मलप्पुरम जिले के तनूर इलाके में तुवलतिरम बीच के पास 7 मई शाम 7 बजे एक नदी में टूरिस्ट बोट पलटने से 21 लोगो की मौत हो गई नाव में 40 से ज्यादा लोग सवार थे. मरने वालो के आंकडे अभी बढने की आशंका है खेल मंत्री वी अब्दुर्रहमान के मुताबिक मरने वालों में ज्यादातर बच्चे और महिलाएं हैं. 4 लोगों को गंभीर हालत में कोट्टाकल अस्पताल( Kottakkal Hospital)में भर्ती कराया गया है. हादसा होने का कारण का अभी पता नही चल पाया है इस हादसे के बारे में अब तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. हालांकि, स्थानीय लोगों ने बताया बोट में क्षमता से ज्यादा लोग थे और कुछ के पास लाइफ-जैकेट नहीं थे. इसलिए ऐसा हुआ.

Locals and police personnel engaged in a rescue operation at Kumarakom in 2002. File Pic: Manorama

क्षेत्रीय फायर रेंज ऑफिसर शिजु केके(Fire Range Officer Shizu KK) ने बताया कि बोट पर सवार लोगों की सही संख्या की जानकारी नहीं मिल है। ऐसे में और भी लोगों के फंसे होने की आशंका हो सकती है इसके देखते हुए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

केरल के इस हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा- केरल के मलप्पुरम में नाव हादसे में लोगों की मृत्यु होने से दुखी हूं। मृतकों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। प्रत्येक मृतक के परिजनों को Prime Ministers National Relief Fund से 2 लाख रुपए दिए जाएंगे.

CM पिनाराई विजयन ने भी हादसे पर शोक व्यक्त करते हुए सोमवार को आधिकारिक शोक का दिन घोषित किया है और मलप्पुरम जिला कलेक्टर को आपातकालीन बचाव अभियान चलाने का निर्देश दिया और सभी आधिकारिक कार्यक्रम (official program)रद्द कर दिए हैं,

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और केरल के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने हादसे पर शोक व्यक्त किया .कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने भी मृतकों के परिजनो के प्रति संवेदना(condolences) व्यक्त की है।

हादसे में मारे गए 21 लोगों में से 15 लोगो की पहचान हो गई है। सुबह 6 बजे से मृतकों के पोस्टमॉर्टम की प्रक्रिया शुरू हुई. पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button