Live UpdateSliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाईबड़ी खबरराज्य-शहर

Latest News Updates UP: मिड-डे मील के आटे में कीड़े मिलने पर, यूपी स्कूल को किया जारी नोटिस

Notice issued to UP school after insects were found in mid-day meal flour

Latest News Updates UP: शाहजहाँपुर के कलान तहसील का गणेशपुर प्राथमिक विद्यालय (Ganeshpur Primary School) में निरीक्षण (Inspection) के दौरान मध्याह्न भोजन (Midday Meal) के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले आटे में कीड़े पाए गए। कीड़े पाए जाने के बाद अधिकारियों ने विद्यालय को एक नोटिस जारी किया है। इस बात की जानकारी अधिकारियों ने रविवार 14 अप्रैल को दी।

बता दे कि, जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA) रणविजय सिंह (Ranvijay Singh) ने कहा कि, उन्होंने शनिवार 13 अप्रैल को वहां का दौरा किया था। जिसको करने के बाद यहां कलान तहसील के गणेशपुर प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों को नोटिस दिया।

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, निरीक्षण के दौरान यह भी पाया गया कि सरकार द्वारा उन्हें गैस सिलेंडर और चूल्हा भी उपलब्ध कराया जाता है। इसके बावजूद भी खाना चिमनी पर पकाया जा रहा था। उन्होंने बताया कि मध्याह्न भोजन (Midday Meal) बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाली सामग्रियों की जांच की गई और जांच करने के दौरान आटे में कीड़े पाए गए।

अधिकारियों ने बताया कि, मामले की गंभीरता को देखते हुए रणविजय सिंह ने स्कूल के शिक्षकों को नोटिस जारी किया और दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई (Strict Action) की चेतावनी (Alert) दी। रणविजय सिंह ने बताया कि, उन्होंने शनिवार 13 अप्रैल को क्षेत्र के छह विद्यालयों का निरीक्षण किया, जिसमें तीन विद्यालयों में शिक्षक अनुपस्थित (Absent) पाये गये और कक्षाओं में उपस्थित छात्रों की संख्या नामांकन से कम थी।

बीएसए ने कहा कि इन स्कूलों में अधिकांश शिक्षकों द्वारा डिजिटल उपस्थिति (Digital Presence) लागू नहीं की जा रही थी, इन मुद्दों के संबंध में कार्रवाई की जा रही है। अधिकारी ने बताया कि इन खामियों (Imperfections) की जांच करने और रिपोर्ट सौंपने (Report) के लिए एक समिति (Committee) का गठन किया गया है, जिसके आधार पर दोषी शिक्षकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button