Foreign NewsLive Updateखेल खेल मेंट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

ACC Premier Cup Saudi: ACC प्रीमियर कप जीत हासिल करने के लिए, सऊदी अरब ने प्रदर्शित किया लचीलापन

Saudi Arabia displayed resilience to win the ACC Premier Cup

ACC Premier Cup Saudi: एसीसी प्रीमियर कप (ACC Premier Cup) के दूसरे दिन की शाम को, टैक्सी ड्राइवर ने पैसे की उम्मीद में नहीं बल्कि यह संकेत देने के लिए कि हवा में कुछ है, अपनी उंगलियों को आपस में रगड़ा।

यदि उसका आशय बारिश से था तो वह सही था। मस्कट में तीसरे दिन, रविवार को लोग मध्यम से भारी बारिश की आवाज़ और दृश्य देखकर जल्दी उठ जाते हैं। पूर्वानुमान बताता है कि यह सुबह 11 बजे तक ख़त्म हो जाएगा। मामला यही निकला। ग्राउंड स्टाफ को अल-अमारत में टर्फ दो पर काम करना पड़ा, कवर साफ़ करना, विकेट रोल करना और आउटफील्ड तैयार करना, जो बहुत जल्दी सूख गया था।

सौभाग्य से, तीसरे दिन के लिए केवल दो मैच निर्धारित थे, दोनों टर्फ दो पर। पहला था ओमान v कंबोडिया (Oman v Cambodia); दूसरा, हांगकांग vs सऊदी (Hong Kong v Saudi Arabia) अरब। टर्फ दो पर दोपहर में खेल शुरू हुआ और ओमान ने मैच में बल्लेबाजी करते हुए प्रति पक्ष 11 ओवर कम कर दिए।

इससे पहले, 11:45 पर कवर टर्फ वन से उतर गए, रोलर संबंधित तैयारियों के साथ काम पर चला गया। शायद दिन के दूसरे गेम के लिए टर्फ वन का उपयोग किया जाएगा, इस प्रकार पहले मैच के लिए ओवरों का पूरा कोटा मिल जाएगा। हालाँकि, ऐसा लग रहा था कि, उन तैयारियों के बावजूद, टर्फ वन को आराम दिया जाएगा। दिन का दूसरा मैच प्रति टीम 20 ओवर का खेला जाना था। यह देखना दिलचस्प होगा कि यदि तीसरे दिन के लिए चार खेल निर्धारित होते तो ओवरों के संदर्भ में मैच कैसे संतुलित होते।

ओमान को पहले बल्लेबाजी करने के लिए कहा गया और उसने पहले ही ओवर में एक विकेट खो दिया। ओवरों की कम संख्या को देखते हुए बल्लेबाजों ने निडर होकर तेजी से रन बनाने का प्रयास किया। तीसरे ओवर में 17 और पांचवें ओवर में 18 रन आए, जो मुख्य रूप से नसीम ख़ुशी के बल्ले से निकले, जो अंततः आठवें ओवर में 69 रन बनाकर आउट हो गए। अंतिम दो ओवरों में और प्रहार से कुल स्कोर पांच विकेट पर 154 रन हो गया।

कंबोडिया ने पहले पांच ओवरों में 44 रन बनाकर स्थिर शुरुआत की, लेकिन आकिब इलियास (Aaqib Ilyas) द्वारा फेंके गए छठे ओवर में उनकी पारी नाटकीय अंदाज में बदल गई। पहली गेंद को डीप स्क्वायर पर स्कूप किया गया, जहां फील्डर गेंद तक नहीं पहुंच सका। हालांकि, अगली गेंद पर विराज डीप मिडविकेट (Viraj deep midwicket) पर कैच आउट हो गए, ब्यूक्स (Beaux) आए और पहली गेंद पर बोल्ड हो गए, इसके बाद गोदारा (Godara) आए, जिन्होंने गेंद को गलत तरीके से पढ़ा और अपने स्टंप्स पर कट करके इलियास को हैट्रिक दी।

उसके बाद, विकेट गिरते रहे, केवल कप्तान लुकमान बट (Only Captain Luqman Butt) ने अकेले संघर्ष में प्रतिरोध प्रदर्शित किया, सात विकेट पर 91 में से 41 रन बनाकर अपराजित रहे।

खेल के पहले पांच ओवरों के बाद उलटफेर का कोई खतरा नहीं था, लेकिन पहले मैच में निराशाजनक हार के बाद सऊदी अरब के लिए टूर्नामेंट (Tournament) में पहली जीत हासिल करने की स्थिति तैयार हो गई थी। टीम ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और शुरू से ही एक अलग इरादा नजर आ रहा था। हालाँकि एस. खान (S. Khan) चौथे ओवर में आउट हो गए, अब्दुल वहीद, जिन्हें उसी ओवर में आसानी से रन आउट किया जा सकता था, उन्होनें साझेदारी में 77 रन बनाए, पहले एफ. खान (F. Khan) 30, और फिर मनन अली, 44 के साथ। जिनकी सीधी मार ने सऊदी को आठ विकेट पर 202 रन के विशाल स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

15 फरवरी, 2024 को भूटान के खिलाफ तीन विकेट पर 221 रन के बाद यह टीम का दूसरा सबसे बड़ा टी20ई स्कोर था। दरअसल, टीम के शीर्ष पांच T20I योग 2024 में बनाए गए हैं। शायद, एक टीम के उभरने के संकेत।

दूसरे दिन साउदी के पहले मैच में गेंदबाजों ने प्रभावित किया था। यदि 202 का बचाव हासिल करना था, तो उन्हें फिर से प्रभावित करने की आवश्यकता थी। इश्तियाक अहमद की शुरुआती सफलता के बावजूद, जिन्होंने वाई. मुर्तजा (Y. murtaza) को पगबाधा आउट किया, शुरुआती गेंदबाज अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर सके और पांच ओवर में 57 रन दे दिए। कप्तान हिशाम शेख का परिचय प्रेरणादायक रहा। अचानक, बिना किसी कारण के, ए. रथ ने एक कैच छोड़ दिया, और दो गेंद बाद बी. हयात ने एक छोटी सी गेंद को डीप में खींचा लेकिन सीधे एक क्षेत्ररक्षक के पास गया जिसने उसके सिर के ऊपर से एक अच्छा कैच लपका।

पहले मैच में साउदी ने 10 ओवर के बाद मलेशिया का स्कोर पांच विकेट पर 53 रन कर दिया था, लेकिन वह उस बढ़त को भुनाने में नाकाम रहे। इस मैच में धीमे बाएं हाथ के ज़ैन उल आबिदीन की शुरूआत हांगकांग की प्रगति को रोकने के लिए जिम्मेदार थी। उन्होंने चार ओवर फेंके और केवल 16 रन देकर तीन विकेट लिए। जब उनका स्पैल समाप्त हुआ, तो हांगकांग का स्कोर 13 ओवर के बाद छह विकेट पर 106 रन था, जिससे सात ओवर में 14 प्रति ओवर की दर से 97 रन और चाहिए थे। यह निज़ाकत खान की क्षमताओं से परे था, जिन्होंने हारे हुए कारण में 73 रनों की आक्रामक पारी खेली और पारी 55 रनों से पीछे 147 रनों पर समाप्त हो गई।

यह एक ऐतिहासिक जीत का प्रतिनिधित्व करने की संभावना है, यह एक टीम का उच्च स्तर की प्रतिस्पर्धा की माँगों के अनुरूप ढलने का संकेत है, विशेषकर दूसरे दिन की हार के बाद।

शायद इसने टीम को उत्साहित कर दिया है। इसका मतलब यह है कि ग्रुप ए में नेपाल दो मैचों में चार अंकों के साथ सबसे आगे है, उसके बाद तीन टीमें हैं, जिनमें से प्रत्येक के पास दो अंक हैं – सऊदी अरब, मलेशिया और हांगकांग – कतर बिना किसी अंक के सबसे नीचे है। दूसरे स्थान के लिए संभावित त्रिकोणीय लड़ाई के लिए मंच तैयार है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button