न्यूज़बॉलीवुडमनोरंजन

Bollywood News Heeramandi Movie Release Update : यह 700 साल पुराना इतिहास है, अमीर खुसरो कनेक्शन, अर्थ और बहुत कुछ

This is 700 years old history, Amir Khusro connection, meaning and more

Bollywood News Heeramandi Movie Release Update: ‘हीरामंडी’ रिलीज होने में केवल एक दिन दूर हो सकता है, लेकिन संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) निर्देशित वेब श्रृंखला (Directed Web Series) पहले से ही फिल्म निर्माण (Film Production), संगीत निर्माण (Music Production) और अधिक की विशिष्ट शैली के कारण लहरें बना रही है। जैसा कि प्रशंसक ‘हीरामंडी’ की रिलीज का इंतजार कर रहे हैं, हम फिल्म के एक गाने ‘सकल बन’ (Song ‘Sakal Ban’) पर एक नजर डालते हैं, जिसे चारों ओर से काफी प्रशंसा मिल रही है। 700 साल पुराने इतिहास में निहित, ‘सकल बान’ वह गीत है जिसके बोल इंडो-फ़ारसी सूफी गायक (Indo-Persian Sufi singer), संगीतकार (Musician), कवि (Poet) अमीर ख़ुसरो (Ameer Khusrau) द्वारा लिखे गए हैं, जो दिल्ली सल्तनत के शासनकाल के दौरान रहते थे।

Also Read : Latest Bollywood News | News Watch India

अमीर खुसरो कौन हैं?

अमीर खुसरो एक इंडो-फ़ारसी सूफी गायक, कवि, विद्वान (Scholar) और संगीतकार थे जो दिल्ली सल्तनत (Delhi Sultanate) के काल में रहते थे। वह स्वयं एक रहस्यवादी (Mystic) और दिल्ली के निज़ामुद्दीन औलिया के आध्यात्मिक शिष्य थे। ख़ुसरो को अक्सर ‘भारत की आवाज़’ या ‘भारत का तोता’ कहा जाता है और उन्हें ‘उर्दू साहित्य का पिता’ कहा जाता है।

खुसरो को अक्सर ‘कवाली का जनक’ माना जाता है, जिन्होंने भारतीय उपमहाद्वीप (Indian Subcontinent) में गीत की ग़ज़ल शैली (Ghazal Style of Song) भी पेश की। अमीर खुसरो को कई प्रेम, प्रकृति कविताओं (Love, Nature Poems) का श्रेय दिया जाता है, जिनमें से कई ने आधुनिक गीतों (Modern Songs), कव्वालियों (Qawwalis) और अन्य में अपना रास्ता खोज लिया है। उनके अन्य लोकप्रिय योगदानों (Popular Contributions) में ‘छाप तिलक’ और ‘दमा दम मस्त कलंदर’ प्रसिद्ध हैं।

सकल प्रतिबंध का इतिहास क्या है?

कहा जाता है कि, बसंत पंचमी (Basant Panchami) के अवसर पर खुसरो ने कुछ लोगों को पीले वस्त्र (Yellow Clothes) पहने हथेलियों में फूल (Flowers in Palms) लिए मंदिर की ओर जाते देखा। जब खुसरो ने उनसे पूछा कि यह किस बारे में है, तो उन्होंने बताया कि यह देवता को प्रसन्न (Please the Gods) करने के लिए किया जाता है।

Also Read : Latest Bollywood News | News Watch India

बाद में खुसरो स्वयं फूलों का गुलदस्ता (Bouquet of Flowers) लेकर आये और अपने गुरु हज़रत निज़ामुद्दीन औलिया (Guru Hazrat Nizamuddin Auliya), जो अपने भतीजे की मृत्यु का शोक मना रहे थे, उनको प्रसन्न करने के लिए नाचते-गाते (Dancing and Singing) हुए पहुँचे।

कहा जाता है कि, खुसरो ने अपने मुर्शिद से कहा था कि वह ये फूल अपने भगवान को खुश करने के लिए लाए हैं, जैसा कि भक्त बसंत पंचमी (Devotee Basant Panchami) के अवसर पर करते हैं। और, जैसा कि किंवदंती है, आज भी दिल्ली में, बसंत पंचमी पर, हज़रत निज़ामुद्दीन की दरगाह पर पीले फूल और चादर चढ़ाई जाती है।

यह पहली बार नहीं है जब ‘सकल प्रतिबंध’ को स्क्रीन पर दोबारा बनाया गया है।

‘बसंत’ शीर्षक वाली उनकी कविताओं में से एक, सकल बन फूल रही सरसों को सलादीन अहमद की ‘द मैग्नीफिसेंट मिस मार्वल’ के एक अंक में उद्धृत किया गया था। कोक स्टूडियो सीजन 8 में इसे मुअज्जम मुजाहिद अली खान (Muazzam Mujahid Ali Khan) और रिजवान-मुअज्जम (Rizwan-Muazzam) ने गाया था। 2020 में, पाकिस्तानी गायिका मीशा शफी (Pakistani singer Meesha Shafi) और वाद्य फंक बैंड मुगल-ए-फंक (Instrumental Funk Band Mughal-e-Funk) ने कविता का एक गायन जारी किया।

अब ‘सकल बन’ को संजय लीला भंसाली ने ‘हीरामंडी’ में रीक्रिएट किया है।

सकल बन, हीरामंडी के बारे में

उमेश जोशी, विजय धुरी, श्रीपाद लेले, अमित पाध्ये, शहजाद अली के साथ राजा हसन द्वारा गाया गया, अमीर खुसरो के गीतों के साथ, ‘सकल बन’ को ‘हीरामंडी’ की प्रमुख अभिनेत्रियों मनीषा कोइराला, अदिति राव हैदरी, ऋचा चड्ढा, संजीदा शेख और शर्मिन सहगल पर फिल्माया गया है।

Also Read : Latest Bollywood News | News Watch India

यह गीत खिले हुए सरसों के फूलों, आम की कलियों और बहुत कुछ के सुंदर दृश्य का अनुवाद करता है। यह एक महिला के मेकअप करने, गुज़रने, अधूरे वादे करने और निज़ामुद्दीन औलिया की दरगाह पर अपने प्रिय की प्रतीक्षा करने के बारे में एक नाजुक कविता (Delicate Poem) में बात करता है।

हीरमंडी के बारे में: डायमंड बाज़ार

1940 के दशक में ब्रिटिश राज (British Raj) के खिलाफ स्वतंत्रता आंदोलन की पृष्ठभूमि में विभाजन-पूर्व समय पर आधारित, ‘हीरामंडी’ लाहौर के लाल-बत्ती जिले हीरामंडी की तवायफों/तवायफों के इर्द-गिर्द घूमती है।

मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी, शर्मिन सहगल, संजीदा शेख, ऋचा चड्ढा, फरदीन खान और अन्य जैसे कलाकारों की टोली द्वारा अभिनीत, ‘हीरामंडी’ को अब तक की सबसे भव्य परियोजनाओं में से एक माना जाता है।

Also Read : Latest Bollywood News | News Watch India

‘हीरामंडी’ की स्ट्रीमिंग 1 मई, 2024 से शुरू होगी।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button