Live UpdateSliderWeatherट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Today’s Weather: दिल्ली और उत्तर भारत में भारी बारिश की संभावना: मौसम विभाग का अलर्ट

Possibility of heavy rain in Delhi and North India: Meteorological Department alert

मौसम विभाग ने आज दिल्ली में बारिश की संभावना जताई है। राजधानी में पिछले कुछ दिनों से तापमान में मामूली वृद्धि देखी जा रही थी, जिससे लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा था। लेकिन आज की बारिश से न केवल तापमान में कमी आएगी बल्कि शहर को भी गर्मी से राहत मिलेगी।

यूपी में येलो अलर्ट

उत्तर प्रदेश में भी मौसम विभाग ने 20 से अधिक शहरों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। जिन शहरों में अलर्ट जारी किया गया है, उनमें लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, और मेरठ शामिल हैं। मौसम विभाग ने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है, खासकर उन क्षेत्रों में जहां बाढ़ का खतरा हो सकता है।

उत्तराखंड में भी बारिश का पूर्वानुमान

उत्तराखंड में भी मौसम विभाग ने बिजली चमकने और बारिश की संभावना जताई है। देहरादून, नैनीताल, मसूरी और ऋषिकेश जैसे पर्यटन स्थलों पर इस मौसम का प्रभाव ज्यादा देखा जा सकता है। पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश के कारण भूस्खलन का खतरा भी बना रहता है, इसलिए प्रशासन ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

यातायात और सुरक्षा

भारी बारिश के कारण यातायात व्यवस्था भी प्रभावित हो सकती है। सड़कों पर जलभराव और ट्रैफिक जाम की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। मौसम विभाग ने वाहन चालकों से अपील की है कि वे सुरक्षित दूरी बनाए रखें और तेज गति से वाहन न चलाएं। पब्लिक ट्रांसपोर्ट में भी देरी हो सकती है, इसलिए यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए अतिरिक्त समय का प्रबंध करना चाहिए।

प्रशासन की तैयारियां

राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन ने संभावित आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। बाढ़ नियंत्रण केंद्रों को अलर्ट पर रखा गया है और राहत दलों को तैयार रहने का निर्देश दिया गया है। प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें और सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करें।

दिल्ली और उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में आज भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट के अनुसार, लोगों को सावधानी बरतने और सुरक्षित रहने की सलाह दी गई है। बारिश से जहां एक ओर गर्मी से राहत मिलेगी, वहीं दूसरी ओर जलभराव और ट्रैफिक जाम जैसी समस्याओं से भी निपटना होगा।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button