Sliderट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाईबड़ी खबर

President’s Parliament Speech: नीट पेपर लीक मामले में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कही बड़ी बात

President Draupadi Murmu said a big thing in the NEET paper leak case

President’s Parliament Speech: नीट पेपर लीक को लेकर देशभर में हंगामा मचा हुआ है। पेपर लीक मामले को लेकर विपक्ष लगातार सरकार पर निशाना साध रहा है। इस बीच राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में इस पर चिंता जताई।

गुरुवार यानि 27 जून को सदनों के अभिभाषण में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi Murmu) ने नीट पेपर लीक पर चर्चा की । उन्होंने कहा हमारी सरकार देश के हर युवा को बड़े सपने देखने और उन्हें पूरा करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है. इस दौरान विपक्ष ने जमकर शोर मचाया. राष्ट्रपति के भाषण के दौरान विपक्षी सांसदों ने ‘नीट-नीट’ का नारा लगाया।

राष्ट्रपति ने कहा, प्रशासन यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहा है कि देश के बच्चों को अपनी योग्यता दिखाने का समान अवसर मिले। अगर सरकारी भर्ती या परीक्षाओं के रास्ते में कोई बाधा आती है तो यह अनुचित है। इन परीक्षाओं में शुचिता और पारदर्शिता (Accuracy and transparency ) बहुत जरूरी है. राष्ट्रपति मुर्मू ने कुछ परीक्षाओं में पेपर लीक (paper leak) होने की हाल की घटनाओं में बारें में बात करते हुए कहा कि सरकार निष्पक्ष जांच करने तथा दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलानें के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

संसद के दोनों सदनों को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि कई राज्यों में पहले से ही पेपर लीक की समस्या हो रही है। यह जरूरी है कि हम दलीय राजनीति (Party politics) से ऊपर उठकर संघीय स्तर ( Federal Level ) पर इस मुद्दे को संबोधित करें। संसद द्वारा परीक्षा में गड़बडियों को रोकने के लिए एक सख्त कानून पारित किया गया है। सरकार परीक्षा प्रणाली के हर पहलू को बेहतर बनाने के लिए काम कर रही है, जिसमें शामिल संस्थान और उनके संचालन का तरीका भी शामिल है। जैसे ही राष्ट्रपति ने पेपर लीक का मुद्दा उठाया, विपक्ष को गुस्से में नारे लगाते हुए देखा जा सकता था।

राष्ट्रपति ने आगे कहा पिछले 10 सालों में युवाओं के लिए जो भी बाधाएं थीं, वे दूर हो गई हैं। पहले सर्टिफिकेट बनवाने के लिए इधर-उधर भागना पड़ता था। अब युवा खुद ही ये काम कर लेते हैं. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की GROUP-C और GROUP-D भर्तियों से इंटरव्यू को खत्म किया गया है.

राष्ट्रपति ने अपने भाषण में कहा कि संसद ने पेपर लीक के खिलाफ एक सख्त कानून पारित किया है। 21 जून की रात को यह कानून पूरे देश में लागू हो गया। नए नियम के अनुसार उत्तर पुस्तिका से छेड़छाड़ या पेपर लीक करने पर कम से कम तीन साल की जेल और 10 लाख रुपये का जुर्माना हो सकता है। सरकार के नए कानून का उद्देश्य परीक्षा प्रक्रिया में हो रही गड़बडियों को समाप्त करना है। नए पेपर लीक (paper leak) कानून के दायरे में लोक संघ लोक सेवा आयोग, SSC, JEE, NEET, CUET, रेलवे, बैंकिंग भर्ती परीक्षाएं और एनटीए की तरफ से आयोजित सभी परीक्षाएं कवर होंगी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button