Foreign NewsSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

PM in New York: प्रधानमंत्री ने न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय को किया संबोधित

Prime Minister addresses the Indian community in New York

PM in New York: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलैंड में आयोजित एक कार्यक्रम में भारतीय समुदाय के एक बड़े समूह को संबोधित किया। इस कार्यक्रम में 15,000 से अधिक लोग शामिल हुए।

समुदाय ने प्रधानमंत्री का असाधारण गर्मजोशी और उत्साह के साथ स्वागत किया। सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंध भारतीय अमेरिकी समुदाय द्वारा अत्यधिक समृद्ध हैं, जो दो महान लोकतंत्रों के बीच संबंधों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रधानमंत्री ने पिछले दिन डेलावेयर में अपने घर पर राष्ट्रपति बिडेन के साथ अपनी बैठक के बारे में बात की। यह विशेष इशारा भारतीय समुदाय द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ बनाए गए विश्वास के पुल को दर्शाता है।

प्रधानमंत्री ने 2047 तक विकसित भारत के लिए अपने विजन के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि मानव इतिहास में सबसे बड़ी लोकतांत्रिक प्रक्रिया ने उन्हें ऐतिहासिक तीसरा कार्यकाल दिया है, जिसमें वे पहले से कहीं अधिक समर्पण के साथ भारत की प्रगति के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने पिछले दशक में भारत में हुए परिवर्तनकारी बदलावों पर प्रकाश डाला- अगली पीढ़ी के बुनियादी ढांचे के निर्माण से लेकर 250 मिलियन लोगों को गरीबी से बाहर निकालने तक, भारत की आर्थिक वृद्धि और 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने तक, और अब दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य।

प्रधानमंत्री ने लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सुधारों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। उन्होंने देश में नई जीवंतता का उल्लेख किया, जिसमें नवाचार, उद्यमिता, स्टार्ट-अप, वित्तीय समावेशन और डिजिटल सशक्तिकरण विकास और समृद्धि को बढ़ावा दे रहे हैं। उन्होंने महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास और हरित परिवर्तन के जमीनी स्तर पर परिवर्तनकारी प्रभाव पर प्रकाश डाला।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत वैश्विक विकास, समृद्धि, शांति और सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन कार्रवाई, नवाचार, आपूर्ति और मूल्य श्रृंखलाओं और वैश्विक कौशल-अंतराल को भरने में एक प्रमुख योगदानकर्ता है। उन्होंने कहा कि आज भारत की आवाज़ वैश्विक क्षेत्र में और भी गहरी और जोरदार तरीके से गूंज रही है।

प्रधानमंत्री ने अमेरिका में बोस्टन और लॉस एंजिल्स में दो नए भारतीय वाणिज्य दूतावास खोलने की योजना की घोषणा की और ह्यूस्टन विश्वविद्यालय में तमिल अध्ययन के लिए तिरुवल्लुवर चेयर खोलने की भी घोषणा की। इन पहलों से भारत और अमेरिका में रहने वाले उसके प्रवासियों के बीच जीवंत संबंध और मजबूत होंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारतीय प्रवासी अपनी मजबूत संगठित शक्ति के साथ भारत और अमेरिका के बीच घनिष्ठ संबंधों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहेंगे।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button